लाइव न्यूज़ :

अगले महीने शुरू होगी एयर इंडिया के विनिवेश की प्रक्रिया, इस वजह से बढ़ा घाटा

By हरीश गुप्ता | Updated: August 1, 2019 08:47 IST

एयर इंडिया के विनिवेश की प्रक्रिया अगले महीने शुरू होगी और नई शर्तों के तहत बोली अक्तूबर में आमंत्रित की जाएगी. एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) अश्विनी लोहानी इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र की इस विमानन कंपनी को भारी घाटे से निकालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

Open in App
ठळक मुद्देपरिचालन राजस्व में बढ़ोत्तरी के बावजूद उच्च परिचालन लागत के कारण एयर इंडिया को नुकसान हुआ है.विनिवेश से मिलने वाली रकम को विशेष उद्देश्य वाले इस विमानन कंपनी के कर्ज को चुकाने में किया जाएगा.

नई दिल्ली, 31 जुलाईःएयर इंडिया के विनिवेश की प्रक्रिया अगले महीने शुरू होगी और नई शर्तों के तहत बोली अक्तूबर में आमंत्रित की जाएगी. एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) अश्विनी लोहानी इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र की इस विमानन कंपनी को भारी घाटे से निकालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. वित्त वर्ष 2018-19 में एयर इंडिया का परिचालन घाटा 4330 करोड़ रहा, जो सभी निजी एयरलाइंस को हुए नुकसान से अधिक है.

परिचालन राजस्व में बढ़ोत्तरी के बावजूद उच्च परिचालन लागत के कारण एयर इंडिया को नुकसान हुआ है. लोहानी घाटे में चल रही कंपनी की परिचालन लागत को कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. विनिवेश से मिलने वाली रकम को विशेष उद्देश्य वाले इस विमानन कंपनी के कर्ज को चुकाने में किया जाएगा. बाकी 28887 करोड़ रुपए का कर्ज की जिम्मेदारी नए खरीदार पर होगी. विनिवेश की पहली बोली विफल हो गई, तो सरकार चाहती थी कि खरीदार एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस के 33392 करोड़ रुपए से अधिक के कर्ज और देनदारियों को अपने ऊपर ले, लेकिन इसमें सफलता नहीं मिली.

किसी भी खरीदार ने इसमें दिलचस्पी नहीं ली. इस परिप्रेक्ष्य में सरकार को एयर इंडिया से पीछा छुड़ाना मुश्किलभरा हो सकता है. लोहानी जब रेलवे बोर्ड के चेयरमैन पद से सेवानिवृत्त हुए, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनको विशेष रूप से एयर इंडिया के अध्यक्ष पद के लिए चुना ताकि वह समयसीमा में इसके विनिवेश के लिए कठोर निर्णय ले सकें. यही नहीं, मोदी ने एयर इंडिया के विशिष्ट वैकल्पिक तंत्र (एआईएसएएम) का पुनर्गठन किया. यह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता वाली एक उच्चस्तरीय समिति है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी के अलावा वाणिज्य और रेल मंत्री पीयूष गोयल इसके सदस्य हैं.

लोहानी अगले साल नए मिशन पर

सरकार ने विनिवेश के लिए कई शर्तों में सुधार किया है, जिसमें 95 फीसदी स्वामित्व का स्थानांतरण और 5 फीसदी एम्पलाई स्टॉक ऑप्शन (कर्मचारियों की हिस्सेदारी) के लिए बनाए रखना शामिल है. नया खरीदार इस एयरलाइंस को किसी को बेच या दूसरी कंपनी में विलय कर सकता है. खबरों की मानें तो लोहानी का टास्क फरवरी 2020 तक एयर इंडिया का विनिवेश कर नए मिशन की जिम्मेदारी लेना है.

टॅग्स :एयर इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

भारतहवाई यात्रियों की परेशानियों का जिम्मेदार कौन?

कारोबारAirbus A320 Software Glitch: भारत में 338 विमान प्रभावित?, सॉफ्टवेयर अपग्रेड और दुनिया में बुरा हाल

भारतएयरबस ए320 विमानों में तकनीकी खराबी, इंडिगो-एयर इंडिया समेत इंडियन एयरलाइंस की उड़ानें प्रभावित, जारी हुई एडवाइजरी

कारोबारएशिया-प्रशांत में 2045 तक 19560 नए विमानों की जरूरत?, विमान कंपनी एयरबस ने कहा- हर साल 4.4 प्रतिशत बढ़ रहे यात्री, लाखों को नौकरी?

कारोबारहवाई यातायात अलर्ट?, मुंबई के आसपास जीपीएस सिग्नल के नुकसान की चेतावनी, जानिए पूरा मामला

भारत अधिक खबरें

भारतजब आग लगी तो ‘डांस फ्लोर’ पर मौजूद थे 100 लोग?, प्रत्यक्षदर्शी बोले- हर कोई एक-दूसरे को बचा रहा था और यहां-वहां कूद रहे थे, वीडियो

भारतडांस फ्लोर पर लगी आग..., कुछ ही पलों में पूरा क्लब आग की लपटों में घिरा, गोवा हादसे के चश्मदीद ने बताया

भारतगोवा के नाइट क्लब में भीषण आग, 25 लोगों की गई जान; जानें कैसे हुआ हादसा

भारतGoa Club Fire: नाइट क्लब अग्निकांड में मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हुई, 4 पर्यटकों समेत 14 कर्मचारियों की मौत

भारतGoa Fire: गोवा नाइट क्लब आग मामले में पीएम ने सीएम सावंत से की बात, हालातों का लिया जायजा