रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार: चीन में अमेरिका के वर्तमान राजदूत अगले महीने पद छोड़ेंगे, पढ़ें अन्य खबरें

By भाषा | Published: September 14, 2020 09:32 PM2020-09-14T21:32:43+5:302020-09-14T21:32:43+5:30

चीन में अमेरिकी राजदूत टेरी ब्रान्स्टेड अगले महीने की शुरुआत में अपना पद छोड़ देंगे। ब्रान्स्टेड का तीन साल का कार्यकाल दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध और दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यस्थाओं के बीच कटु संबंधों के रूप में याद किया जाएगा।

The current US ambassador to China will step down next month | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार: चीन में अमेरिका के वर्तमान राजदूत अगले महीने पद छोड़ेंगे, पढ़ें अन्य खबरें

सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlightsहर्षवर्धन ने कहा कि देश में संक्रमण के करीब 14-29 लाख मामलों को रोकने में और 37,000-38,000 लोगों को मौत से बचाने में मदद मिली। राज्यसभा में सोमवार को मॉनसून सत्र के पहले दिन तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी, झारखंड मुक्ति मोर्चा के शिबू सोरेन और भाजपा के सैयद जफर इस्लाम समेत 15 नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली।

नयी दिल्ली: भाषा की अलग अलग फाइलों से रात नौ बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैः-

लोस सरकार के फैसलों से करीब 37-38 हजार लोगों की संक्रमण से मौत को टाला गया :हर्षवर्धन

नयी दिल्ली, देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि महामारी से निपटने के लिए देशभर में लॉकडाउन लगाने समेत सरकार के समय पर लिये गये फैसलों से संक्रमण के करीब 14-29 लाख मामलों को रोकने में और 37,000-38,000 लोगों को मौत से बचाने में मदद मिली।

दिनेश त्रिवेदी, शिबू सोरेन और जफर इस्लाम समेत 15 नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्यों ने शपथ ली

नयी दिल्ली, राज्यसभा में सोमवार को मॉनसून सत्र के पहले दिन तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी, झारखंड मुक्ति मोर्चा के शिबू सोरेन और भाजपा के सैयद जफर इस्लाम समेत 15 नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली।

चीन के साथ तनाव कम करने के लिए यूरोपीय संघ के शीर्ष नेताओं ने की चिनफिंग से बात

ब्रसेल्स, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और यूरोपीय संघ के शीर्ष नेताओं ने चीन के साथ तनाव कम करने के उद्देश्य से सोमवार को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ वार्ता की।

किसान तोमर लीड लोस एमएसपी बना रहेगा, किसानों को निवेश व प्रौद्योगिकी प्राप्त होगी : तोमर

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने लोकसभा में सोमवार को कृषि क्षेत्र से संबंधित तीन विधेयकों को पेश किया तथा कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि ये विधेयक किसानों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य दिलाना सुनिश्चित करेंगे और उन्हें निजी निवेश एवं प्रौद्योगिकी भी सुलभ हो सकेगी।

मोदी उपसभापति चुने जाने पर मोदी ने हरिवंश को दी बधाई, उनकी सादगी, कार्यशैली को सराहा

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा का दोबारा उपसभापति निर्वाचित होने पर जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता एवं सत्तारूढ़ राजग के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह को सोमवार को बधाई देते हुए सदन चलाने की उनकी शैली की सराहना की।

श्रम मुद्दे रास रास में उठी श्रम कानूनों में किए गए बदलाव समाप्त करने की मांग

नयी दिल्ली, राज्यसभा में कांग्रेस के एक सदस्य ने श्रम कानूनों में किए गए बदलावों को समाप्त करने की मांग उठाते हुए सोमवार को कहा कि कोविड-19 महामारी की वजह से उत्पन्न हालात के कारण रोजगार गंवा चुके मजदूरों की मदद के लिए यह कदम उठाना बेहद जरूरी है।

भागवत जाति मंदिर, श्मशान और जलाशय पर सभी जातियों का समान अधिकार : भागवत

लखनऊ, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने सामाजिक समरसता पर जोर देते हुए सोमवार को कहा कि हर जाति में महान लोगों ने जन्म लिया है और मंदिर, श्मशान तथा जलाशयों पर सभी जातियों का बराबर का हक है।

शिक्षा यूजीसी नेट कोविड-19: यूजीसी-नेट परीक्षा स्थगित, 24 सितम्बर से होगी

नयी दिल्ली, शिक्षा मंत्रालय की परीक्षा एजेंसी ने सोमवार को राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) स्थगित कर दी क्योंकि इसकी तिथियां भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) परीक्षा से टकरा रही थीं।

चीन में अमेरिकी राजदूत अगले महीने पद छोड़ेंगे

बीजिंग, चीन में अमेरिकी राजदूत टेरी ब्रान्स्टेड अगले महीने की शुरुआत में अपना पद छोड़ देंगे। ब्रान्स्टेड का तीन साल का कार्यकाल दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध और दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यस्थाओं के बीच कटु संबंधों के रूप में याद किया जाएगा।

केजरीवाल विस सत्र चिंता वायरस से होने वाली मौतों की संख्या की होनी चाहिए, मामलों की संख्या की नहीं: केजरीवाल

नयी दिल्ली, दिल्ली में कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस से होने वाली मृत्यु की दर संभवत: विश्व में सबसे कम है तथा चिंता मामलों की संख्या की नहीं, वायरस से होने वाली मौतों की संख्या की होनी चाहिए।

बुसान भारत चयन इमरान हाशमी अभिनीत ‘हरामी’, ‘बिटरस्वीट’ , समेत आठ फिल्में की जाएंगी बुसान फिल्मोत्सव में प्रदर्शित

मुम्बई, इमरान हाशमी अभिनीत ‘हरामी’, सनल कुमार शशिधरण की ‘अ’हर’, और अनंत महादेवन की ‘बिटरस्वीट’ समेत आठ भारतीय फिल्में इस साल बुसान अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव के (बीआईएफएफ) लिए चुनी गयी हैं।

जर्मनी नवेलनी जहर जर्मनी: विदेशी प्रयोगशालाओं में हुई पुष्टि, नवेलनी को नोविचोक ‘जहर’ दिया गया था

बर्लिन, जर्मनी की सरकार ने सोमवार को कहा कि फ्रांस और स्वीडन की विशेषज्ञता वाली प्रयोगशालाओं में इस बात की पुष्टि हुई है कि रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी को जहर के तौर पर सोवियत दौर का ‘नर्व एजेंट’ नोविचोक दिया गया था।

अदालत दंगा यूएपीए खालिद दिल्ली दंगा: पुलिस ने यूएपीए मामले में खालिद की10दिनों की हिरासत मांगी

नयी दिल्ली, दिल्ली पुलिस ने फरवरी में उत्तर पूर्वी दिल्ली हुए सांप्रदायिक दंगे से जुड़े एक मामले में अवैध गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत गिरफ्तार जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र उमर खालिद की दस दिन की हिरासत सोमवार को मांगी।

प.बंगाल लीड मेट्रो शुरुआत कोलकाता मेट्रो ने पांच महीने बाद अपनी सेवाएं शुरु कीं कोलकाता,

कोलकाता में पांच महीने से अधिक समय के अंतराल के बाद मेट्रो रेल सेवाएं सोमवार को फिर से शुरू हुईं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

भारत वृद्धि एसएंडपी का अनुमान, चालू वित्त वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था में आएगी नौ प्रतिशत की गिरावट

नयी दिल्ली, एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में नौ प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया है।

भूषण अवमानना जुर्माना भरने का यह मतलब नहीं है कि मैंने उच्चतम न्यायालय के फैसले को स्वीकार कर लिया है: भूषण

नयी दिल्ली, अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने सोमवार को कहा कि अवमानना मामले में उच्चतम न्यायालय द्वारा उन पर लगाये गये एक रुपये का सांकेतिक जुर्माना भरने का यह मतलब नहीं है कि उन्होंने फैसला स्वीकार कर लिया है और वह इस पर पुनर्विचार के लिये याचिका दायर करेंगे।

अमेजन नियुक्ति ऑनलाइन शॉपिंग में तेजी के बीच एक लाख नयी नियुक्तियां करेगी अमेजन

न्यूयॉर्क, ऑनलाइन ऑडरों में तेजी के बीच ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने 1,00,000 नए लोगों की नियुक्ति करने की घोषणा की है।

न्यायालय राजद्रोह सरकार खुलकर बोलने की आजादी पर अंकुश लगाने के लिये राजद्रोह कानून का इस्तेमाल कर रही है: मदन लोकुर

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश मदन बी लोकुर ने सोमवार को कहा कि जनता की राय पर प्रतिक्रिया के रूप में सरकार बोलने की आजादी पर अंकुश लगाने के लिये राजद्रोह कानून का सहारा ले रही है।

मुंबई भारी मन से मुंबई छोड़ रही हूं, लेकिन पीओके से शहर की तुलना 'बिल्कुल सही' थीः कंगना रनौत

मुंबई, अभिनेत्री कंगना रनौत ने सोमवार को मुंबई छोड़ दी और अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश के लिए रवाना हो गईं। अभिनेत्री ने कहा कि उन्हें "लगातार हमलों तथा अपशब्दों से भयभीत किया गया और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से शहर की तुलना करना 'बिल्कुल सही' था।

 मोदी लीड संसद संसद देश के वीर जवानों के पीछे खड़ी है, यह मजबूत संदेश सदन देगा: मोदी

नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को विश्वास जताया कि संसद एक स्वर में यह संदेश देगी कि वह हमारी सीमाओं की रक्षा करने वाले वीर सैनिकों के साथ एकजुटता से खड़ी है और ऐसा करना संसद की विशेष जिम्मेदारी भी है।

मुद्रास्फीति खाद्य, विनिर्मित उत्पाद महंगे होने से अगस्त में थोक मुद्रास्फीति बढ़कर 0.16 प्रतिशत पर

नयी दिल्लीः खाद्य और विनिर्मित उत्पाद महंगे होने से अगस्त में थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति बढ़कर 0.16 प्रतिशत पर पहुंच गई। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी बयान में यह जानकारी दी गई है।

वायरस लीड मामले भारत में कोविड-19 के मामले 48 लाख के पार, मृतक संख्या 79,722 हुई

नयी दिल्लीः भारत में एक दिन में कोविड-19 के 92,071 नये मामले सामने आने के बाद सोमवार को संक्रमितों की कुल संख्या 48 लाख के पार पहुंच गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।

वायरस राहुल कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर राहुल का कटाक्ष: प्रधानमंत्री मोर के साथ व्यस्त हैं

नयी दिल्लीः कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी की पृष्ठभूमि में सोमवार को तंज कसते हुए कहा कि इस स्थिति में ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोर के साथ व्यस्त हैं।’

 लोकसभा: प्रधानमंत्री ने पहना नीला मास्क, कई सदस्यों के चेहरे पर था मधुबनी मास्क और फेस शील्ड

नयी दिल्लीः कोरोना वायरस महामारी से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन करते हुए सोमवार को संसद के मानसून सत्र का आगाज हुआ। लोकसभा की बैठक में शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मंत्री और सदस्य मास्क पहनकर पहुंचे और सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित की।

प्रश्नकाल और गैर सरकारी कामकाज के निलंबन से जुड़े प्रस्ताव को लोकसभा की मंजूरी

नयी दिल्लीः कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी दलों के विरोध के बीच सरकार ने संसद के मानसून सत्र के दौरान प्रश्नकाल एवं गैर सरकारी कामकाज के निलंबन से जुड़ा प्रस्ताव सोमवार को लोकसभा में रखा जिसे निचले सदन ने मंजूरी प्रदान कर दी।

पूर्व मंत्री चनेश राम राठिया की कोरोना संक्रमण के बाद मृत्यु

रायगढ़ः कांग्रेस के वरिष्ठ आदिवासी नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री तथा चनेश राम राठिया का कोरोना वायरस संक्रमण के बाद निधन हो गया है। वह 78 वर्ष के थे।

योशिहिदे सुगा ने जापान के प्रधानमंत्री पद के लिए पार्टी का समर्थन हासिल किया

तोक्योः योशिहिदे सुगा को सोमवार को जापान की सत्तारूढ़ पार्टी का नया नेता चुना गया और इस तरह उनके अब प्रधानमंत्री बनने का रास्ता लगभग साफ हो गया है।

चीन अमेरिका सेना चीनी सेना ने अमेरिका को विश्व शांति के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया

बीजिंगः चीन के रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका को वैश्विक व्यवस्था और विश्व शांति के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया है। चीन की यह टिप्पणी उसकी सैन्य महत्वाकांक्षा को लेकर आई अमेरिकी रिपोर्ट के जवाब में आई है।  

Web Title: The current US ambassador to China will step down next month

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे