2024 लोकसभा चुनाव से पहले राम मंदिर का बुनियादी हिस्सा तैयार हो जायेगा: विश्व हिंदू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष वेदांती

By भाषा | Published: March 1, 2020 07:47 PM2020-03-01T19:47:22+5:302020-03-01T19:47:22+5:30

विश्व हिंदू परिषद के स्थापित रामजन्मभूमि न्यास के कार्यकारी अध्यक्ष रामविलास वेदांती ने कहा कि मुझे लगता है कि वर्ष 2024 के चुनाव से पहले इस मंदिर का प्रारूप खड़ा हो जायेगा।

The basic part of the Ram temple will be ready before the 2024 Lok Sabha elections: Vedanti, acting president of Vishwa Hindu Parishad | 2024 लोकसभा चुनाव से पहले राम मंदिर का बुनियादी हिस्सा तैयार हो जायेगा: विश्व हिंदू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष वेदांती

अयोध्या (फाइल फोटो)

Highlightsवेदांती ने दोहराया कि साधु-संतों की इच्छा के मुताबिक अयोध्या में 1,111 फुट ऊंचा राम मंदिर बनाया जाना चाहिये। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास में वेदांती और राम जन्मभूमि आंदोलन के अन्य दिग्गज नेताओं को शामिल नहीं किया गया है।

विश्व हिंदू परिषद के स्थापित रामजन्मभूमि न्यास के कार्यकारी अध्यक्ष रामविलास वेदांती ने रविवार को अनुमान जताया कि वर्ष 2024 के आगामी लोकसभा चुनाव से पहले अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का बुनियादी हिस्सा बनकर तैयार हो जायेगा। वेदांती ने यहां संवाददाताओं से कहा, "केंद्र सरकार द्वारा ट्रस्ट (श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास) के गठन के बाद अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मुझे लगता है कि वर्ष 2024 के चुनाव से पहले इस मंदिर का प्रारूप खड़ा हो जायेगा।"

उन्होंने कहा, "चूंकि यह विश्व का सबसे बड़ा मंदिर और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल बनेगा। इसलिये इसके निर्माण में राम जन्मभूमि परिसर की 67 एकड़ जमीन कम पड़ेगी। हो सकता है कि सरकार के गठित ट्रस्ट को भव्य मंदिर के निर्माण के लिये इस परिसर के आस-पास की भूमि का अधिग्रहण करना पड़े।" वेदांती ने दोहराया कि साधु-संतों की इच्छा के मुताबिक अयोध्या में 1,111 फुट ऊंचा राम मंदिर बनाया जाना चाहिये।

भाजपा के पूर्व लोकसभा सांसद ने कहा, "अयोध्या में भगवान राम का मंदिर इतना ऊंचा होना चाहिये कि यह इस्लामाबाद, कोलंबो और काठमांडू से भी दिखायी दे। हमारी इस इच्छा के अनुरूप केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भगवान राम की जन्मभूमि पर गगनचुंबी मंदिर बनाने की घोषणा की है।"

सरकार के गठित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास में वेदांती और राम जन्मभूमि आंदोलन के अन्य दिग्गज नेताओं को शामिल नहीं किया गया है। इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "जिन लोगों पर अदालतों में मामले विचाराधीन हैं या जिन्होंने दलगत राजनीति में शामिल होकर चुनाव लड़ा है, उन्हें सरकार के गठित ट्रस्ट से अलग रखा गया है। मैं खुद दो बार लोकसभा सांसद रह चुका हूं।"

रामजन्मभूमि न्यास के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा, "सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिये अच्छा ट्रस्ट बनाया है। इस ट्रस्ट में शामिल लोग हमारी भावनाओं के मुताबिक ही मंदिर निर्माण कराना चाहते हैं।" दिल्ली की हालिया सांप्रदायिक हिंसा में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की भूमिका का आरोप लगाते हुए वेदांती ने कहा कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और अरविंद केजरीवाल के खिलाफ सीबीआई जांच करायी जानी चाहिये। 

Web Title: The basic part of the Ram temple will be ready before the 2024 Lok Sabha elections: Vedanti, acting president of Vishwa Hindu Parishad

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे