तेलंगाना हाईकोर्ट ने उस्मानिया यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी के गैर-राजनीतिक कार्यक्रम को मंजूरी देने से इनकार किया

By विशाल कुमार | Published: May 5, 2022 09:16 AM2022-05-05T09:16:48+5:302022-05-05T09:18:37+5:30

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का सात मई को उस्मानिया विश्वविद्यालय में छात्रों से संवाद करने का कार्यक्रम था। यूनिवर्सिटी ने 7 गांधी के गैर राजनीतिक कार्यक्रम को मंजूरी देने से इनकार कर दिया था।

telangana-high court-denies-permission-to-rahul-gandhi-event-at-osmania-university | तेलंगाना हाईकोर्ट ने उस्मानिया यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी के गैर-राजनीतिक कार्यक्रम को मंजूरी देने से इनकार किया

तेलंगाना हाईकोर्ट ने उस्मानिया यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी के गैर-राजनीतिक कार्यक्रम को मंजूरी देने से इनकार किया

Next
Highlightsकांग्रेस सांसद राहुल गांधी का सात मई को विश्वविद्यालय में छात्रों से संवाद करने का कार्यक्रम था।यूनिवर्सिटी ने 7 गांधी के गैर राजनीतिक कार्यक्रम को मंजूरी देने से इनकार कर दिया था।अदालत ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर को राजनीतिक मंच के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

हैदराबाद:तेलंगाना हाईकोर्ट ने बुधवार को उस्मानिया विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा दायर एक रिट याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें कुलपति से टैगोर सभागार में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और छात्रों और बेरोजगार युवाओं के बीच आमने-सामने बातचीत की अनुमति देने का निर्देश देने की मांग की गई थी।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का सात मई को विश्वविद्यालय में छात्रों से संवाद करने का कार्यक्रम था। यूनिवर्सिटी ने 7 गांधी के गैर राजनीतिक कार्यक्रम को मंजूरी देने से इनकार कर दिया था।

याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ताओं के अनुसार प्रस्तावित बैठक का उद्देश्य राहुल गांधी के साथ छात्रों की आमने-सामने की बातचीत है लेकिन इस सामग्री के अभाव में की बैठक कुछ शैक्षणिक गतिविधियों के लिए है, उसे राजनीतिक मकसद के बिना नहीं कहा जा सकता है।

अदालत ने आगे कहा कि विश्वविद्यालय परिसर को राजनीतिक मंच के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। इसने कहा कि राजनीतिक आयोजनों को अनुमति देना विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद की 1591-एच की बैठक की संकल्प संख्या 6 का उल्लंघन है।

हाईकोर्ट ने आगे कहा कि भारतीय संविधान का अनुच्छेद 14 सकारात्मक समानता की गारंटी देता है न कि नकारात्मक समानता की। केवल इसलिए कि उत्तरदाताओं के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने अन्य गतिविधियों की अनुमति दी है, यह अदालत अपने कार्यकारी परिषद के प्रस्ताव के उल्लंघन में प्रस्तावित बैठक की अनुमति नहीं दे सकती है।

Web Title: telangana-high court-denies-permission-to-rahul-gandhi-event-at-osmania-university

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे