आरजेडी में टूट पर तेजस्वी यादव ने कहा, 90 दिनों से घर बैठकर नीतीश कुमार यही काम कर रहे थे

By निखिल वर्मा | Published: June 24, 2020 12:02 AM2020-06-24T00:02:18+5:302020-06-24T00:02:18+5:30

मंगलवार के आरजेडी के पांच विधान परिषद सदस्यों के पार्टी से त्यागपत्र देकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दल जेडीयू का दामन थाम लिया है.

Tejashwi Yadav’s Jibe at Nitish Kumar After 5 RJD MLCs Join Bihar Chief Minister’s JDU | आरजेडी में टूट पर तेजस्वी यादव ने कहा, 90 दिनों से घर बैठकर नीतीश कुमार यही काम कर रहे थे

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले मुख्य विपक्षी पार्टी आरजेडी को तगड़ा झटका लगा है.

Highlightsच एमएलसी के पार्टी छोड़ने के बाद 75 सदस्यीय सदन में राजद के सदस्यों की संख्या महज तीन रह गयी है। बिहार विधान परिषद में आवश्यक संख्या बल नहीं होने के कारण राबड़ी देवी सदन में नेता प्रतिपक्ष की अपनी कुर्सी गंवा सकती हैं।

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के पांच विधान पार्षदों (MLC) के इस्तीफे पर तेजस्वी यादव ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान 90 दिन तक घर में 'छुपकर' वे इसी काम में लगे हुए थे। उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को प्रदेश के विकास से कोई मतलब नहीं है। वह सिर्फ ऐसे ही कामों में अपनी उर्जा लगा रहे हैं।’’ तेजस्वी ने कहा कि इस ''भगदड'' से प्रदेश की जनता को नहीं बल्कि नीतीश जी को फायदा हुआ है। उन्हें सिर्फ कुर्सी चाहिए लेकिन बिहार की जनता आने वाले कुछ दिनों में सबक सिखायेगी।

पांच आरजेडी एमएलसी ने पार्टी छोड़ी

बता दें कि आरजेडी के एमएलसी  एस एम क़मर आलम, संजय प्रसाद, राधा चरण सेठ, रणविजय कुमार सिंह और दिलीप राय ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया। इन पांचों ने बिहार विधान परिषद के कार्यवाहक सभापति अवधेश नारायण सिंह से मंगलवार को उनके कक्ष में मुलाकात की। इसके बाद आरजेडी से इस्तीफा देने की सूचना दी। विधान पार्षदों ने उन्हें अलग समूह के रूप में मान्यता देने और उस समूह का जेडीयू में विलय किए जाने की अनुमति उन्होंने मांगी, जो उन्हें मिल गई। इस साल के अंत में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव से पहले आरजेडी को बड़ा झटका लगा है। 

लालू के करीबी सहयोगी रघुवंश प्रसाद सिंह ने दिया इस्तीफा

कोविड-19 के कारण एम्स, पटना में भर्ती रघुवंश प्रसाद सिंह की पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद से इस्तीफे की घोषणा ने आरजेडी की और मुश्किलें बढ़ा दी हैं। बाहुबली से राजनेता बने रामा सिंह को राजद में शामिल किए जाने की चर्चा से आहत रघुवंश ने स्पष्ट किया कि वह पार्टी को नहीं छोड़ रहे हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में रामा सिंह ने रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा के उम्मीदवार के तौर पर रघुवंश को वैशाली लोकसभा सीट हराया था। इस मसले पर तेजस्वी यादव ने कहा कि वह हमारे अभिभावक समान हैं । वे जब स्वस्थ हो जाएंगे तो उनसे बातचीत करेंगे । 

जेडीयू ने की उम्मीदवारों की घोषणा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) ने राज्य विधान परिषद की नौ रिक्त सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की मंगलवार को घोषणा कर दी । पार्टी इनमें से तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है। 75 सदस्यीय बिहार विधान परिषद के नौ सदस्यों का कार्यकाल मई महीने में पूरा होने पर खाली हुई इन सीटों में छह सीटें जेडीयू के पास थीं।

जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह ने कहा, “पार्टी ने मुख्यमंत्री और हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष को इसके लिए अधिकृत किया था। उन्होंने गुलाम गौस, कुमुद वर्मा और भीष्म सहनी के नाम को मंजूरी दी है।’’

Web Title: Tejashwi Yadav’s Jibe at Nitish Kumar After 5 RJD MLCs Join Bihar Chief Minister’s JDU

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे