taja khabar 1st september pranab mukherjee last rites and jee exam update latest news hindi | Aaj Ki Taja Khabar: उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 571 नए केस, मरीजों की संख्या हुई 20398
1 सितंबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 1 सितंबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 36 लाख के पार हो गए हैं। भारत में अब तक 65 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। साथ ही 28 लाख के ज्यादा लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 36,91,167 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 7,85,996 है। दूसरी ओर 28,39,883 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 65,288 हो गई है। ये आंकड़े मंगलवार (1 सितंबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो देश भर में इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिये जेईई-मुख्य परीक्षा की शुरुआत आज से हो रही है। जेईई की परीक्षाएं 1 से 6 सितंबर तक चलेंगी। ईई मुख्य के लिये 8.58 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया है। NEET की परीक्षा 13 सितंबर को होनी हैं।

वहीं, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को अंतिम विदाई आज दी जाएगी। नई दिल्ली में लोधी श्मशान घाट पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार होगा। लंबी बीमारी के बाद 84 वर्षीय मुखर्जी का निधन सोमवार को हो गया था। वे पिछले करीब 21 दिनों से दिल्ली में सेना के 'रिसर्च एंड रेफ्रल हास्पिटल’ में भर्ती थे। 

देश भर में आज से अनलॉक-4 की शुरुआत हो रही है। इसके तहत चरणबद्द तरीके से कई छूट दिए जाएंगे। साथ ही आज अनंत चतुर्दशी का पर्व है। देशभर में 10 दिन के गणेश उत्सव का समापन भी इसी के साथ हो जाएगा। कैब सेवा देने वाली ओला एवं उबर के चालक आज से दिल्ली-NCR में हड़ताल पर हैं। 

09:20 PM

देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने कर्ज के लिये रेपो से जुड़ी ब्याज दर (आरएलएलआर) सोमवार को 0.15 प्रतिशत बढ़ाकर 6.80 प्रतिशत कर दी। पीएनबी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि नयी दरें एक सितंबर से लागू हो गयी है। वहीं पीएनबी ने अपनी आधार दर को 0.10 प्रतिशत घटाकर 8.80 प्रतिशत कर दिया है। इस बढ़ोतरी के बाद बैंक की रेपो से संबद्ध ब्याज दर 6.65 प्रतिशत से बढ़कर 6.80 प्रतिशत हो गयी है। आवास, शिक्षा, वाहन, सूक्ष्म और लघु उद्योगों को दिए जाने वाले सभी नए ऋण आरएलएलआर से जुड़ गए हैं।

09:20 PM

अहमदाबाद जिले में कोविड-19 के 159 नये मामले सामने आने से यहां संक्रमितों की कुल संख्या मंगलवार को बढ़कर 31,678 हो गई। यह जानकारी गुजरात के स्वास्थ्य विभाग ने दी। विभाग ने बताया कि चार और मरीजों की मौत होने से जिले में मृतक संख्या बढ़कर 1,735 हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि दिन में 84 और मरीजों को ठीक होने के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई जिससे यहां ठीक हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 26,446 हो गई। विभाग ने कहा कि कोविड-19 के 159 नये मामलों में से 145 मामले अहमदाबाद शहर से और 14 मामले ग्रामीण क्षेत्रों से सामने आये। विभाग ने कहा कि चारों मरीजों की मौत शहर में हुई।

08:05 PM

बड़वानी जिले में मोबाइल फोन से सेल्फी लेते समय लगभग एक हजार फीट गहरी खाई में गिरने से दो युवकों की मौत हो गयी। पाटी पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक संतोष सांवले ने मंगलवार को बताया कि धार जिले के डही कस्बे के रहने वाले 25 वर्षीय और 22 वर्षीय दो युवक सोमवार को बड़वानी जिला मुख्यालय से लगभग 50 किलोमीटर दूर एक पिकनिक स्थल रामगढ़ किले पर घूमने आये थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बारिश के कारण अधिक कोहरा था और वे सेल्फी लेते समय संभवत: गहरी खाई नहीं देख सके और इस पिकनिक स्थल पर लगभग एक हजार फीट गहरी खाई में गिर गये। घटना के बारे में पुलिस को सूचित करने वाले किरसन चौहान ने बताया कि वह इन लोगों को तलाश करने और उनकी मदद करने के लिये खाई में उतरा था लेकिन उसे केवल एक युवक का शव वहां मिला। चूंकि सोमवार रात को अंधेरा अधिक हो गया था तो वह खाई से बाहर आ गया और पुलिस को हादसे के बारे में सूचना दी। सांवले ने बताया कि पुलिस ने सोमवार रात को युवक के शव को खाई से बाहर निकालने के प्रयास किये लेकिन अंधेरे और खराब मौसम के कारण प्रयास विफल रहे। बाद में पुलिस ने मंगलवार सुबह को दोनों युवकों के शवों को बाहर निकाला और पोस्टमार्टम कराने के बाद मृतकों के परिजनों को सौंप दिया।

08:04 PM

उत्तर प्रदेश के 16 जिलों के 644 गांव अब भी बाढ़ से प्रभावित हैं। इन गांवों में राहत एवं बचाव कार्य किये जा रहे हैं। प्रदेश के राहत आयुक्त संजय गोयल ने मंगलवार को बताया कि इस वक्त प्रदेश के 16 जिलों आम्बेडकर नगर, अयोध्या, आजमगढ़, बहराइच, बलिया, बाराबंकी, बस्ती, देवरिया, फर्रूखाबाद, गोण्डा, गोरखपुर, लखीमपुर खीरी, कुशीनगर, मऊ, संत कबीर नगर, तथा सीतापुर के 644 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। इनमें से 300 गांवों का सम्पर्क बाकी हिस्सों से पूरी तरह कटा हुआ है। उन्होंने बताया कि बाढ़ के कारण अपना घर छोड़ने को मजबूर लोगों के ठहरने के लिये प्रदेश में कुल 373 बाढ़ शरणालय स्थापित किये गये हैं। साथ ही स्थिति पर नजर रखने के लिये 784 बाढ़ चौकियां भी स्थापित की गयी हैं।

08:04 PM

तमिलनाडु में मंगलवार को 5,928 और लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया, जिसके बाद राज्य में कोविड-19 महामारी के कुल मामले 4,33,969 लाख के पार पहुंच गए। वहीं, 96 और संक्रमितों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा 7,418 हो गया है। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में बताया गया है कि राज्य में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 52,379 है जबकि 6,031 रोगियों को अस्पताल से छुट्टी देने के बाद संक्रमण को मात देने वाले लोगों की संख्या 3,74,172 हो गई है। चेन्नई में 1084 मामले आए हैं। शहर में कुल मामले 1,36,697 हैं और 2,770 लोगों की मौत हुई है। राज्य में पिछले 24 घंटों में कुल 96 मरीजों की मौत हो गई जिनमें से 92 मरीज अन्य बीमारियों से भी ग्रसित थे जबकि चार मरीजों को कोई अन्य बीमारी नहीं थी। इस बीच कोविड-19 से ठीक हो चुके अग्निशमन सेवाओं के 29 कर्मियों ने राजीव गांधी सरकारी अस्पताल में प्लाज्मा का दान किया।

06:14 PM

रूस की नौसेना के तीन जंगी जहाज चालक दल सदस्यों के विश्राम के लिए श्रीलंका के हम्बनटोटा बंदरगाह पर ठहरे हुए हैं। श्रीलंका की नौसेना ने मंगलवार को यह जानकारी दी। रूस की पनडुब्बी निरोधक जहाज एडमिरल ‘ट्रिबूक’ और एडमिरल ‘विनोग्रादोव’ एवं समुद्री टैंकर ‘बोरिस बुटोमा’ सोमवार को इस दक्षिणी बंदरगाह पर पहुंचे थे। श्रीलंका की नौसेना ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति में बताया कि ये जहाज चालक दल के सदस्यों के विश्राम के लिए पहुंचे। विज्ञप्ति के अनुसार, रूसी चालक दल की गतिविधियां कोविड-19 संबंधी दिशा-निर्देशों के चलते सीमित कर दी गयी हैं। रूसी चालक दल तीन सितंबर को यहां से रवाना होगा।

05:03 PM

राजस्थान के पाली और जोधपुर जिलों में तीन अलग-अलग सड़क हादसों में सात लोगों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गये। पाली जिले के जैतारण थाना क्षेत्र में मंगलवार को बांजाकुडी गांव के पास एक ट्रेलर पलट जाने से दो बाइक सवारों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि मृतकों की पहचान तेजाराम गुर्जर (20) और सोहनलाल (18) के रूप में हुई है। जिले के ट्रांसपोर्ट नगर थाना क्षेत्र में एक अन्य हादसे में सोमवार देर रात सड़क पर पंचर बना रहे चार लोगों को एक तेज गति के अनियंत्रित ट्रक ने कुचल दिया। थानाधिकारी विकास कुमार ने बताया कि चारों घायलों को उपचार के लिये अस्पताल पहुंचाया गया जहां दो लोगों की मौत हो गई। मृतकों की पहचान मुकेश और सुरेश के रूप में की गई है। दो घायलों में से एक का उपचार पाली के जिला अस्पताल में चल रहा जबकि एक गंभीर घायल हो जोधपुर रेफर किया गया है। जोधपुर ग्रामीण के आसोप थाना क्षेत्र में सोमवार देर रात एक कार आगे चल रहे ट्रक में घुस गयी। कार में सवार तीन युवकों की मौत हो गई जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गए।

05:03 PM

ओडिशा में मंगलवार को अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने से 12 वर्षीय लड़की सहित कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस के अनुसार कि क्योंझर जिले में बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई वहीं ऐसी ही घटनाओं में बालासोर जिले में भी दो लोगों की मौत हो गयी। पुलिस ने कहा कि नाबालिग लड़की की क्योंझर जिले में रामचंद्रपुर थाने के तहत पांडुआ गांव में उस समय बिजली गिरने से मौत हो गयी जब वह अपने घर के बाहर खेल रही थी। मृतकों में चार किसान हैं जो अपने खेतों में काम कर रहे थे।

04:49 PM

पाकिस्तान के उत्तर पश्चिमी भाग में भारी वर्षा के चलते मंगलवार को दो बच्चों की मौत हो गयी और छह अन्य घायल हो गये जबकि सात मकान क्षतिग्रस्त हो गये। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के पर्वतीय शांगला जिले में ये घटनाएं हुईं। घायलों को समीप के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य चल रहा है। अबतक दो बच्चों की जान गयी है। जिला प्रशासन को जिले में हुए जान-माल के नुकसान का मूल्यांकन करने का निर्देश दिया गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान प्रांत के ज्यादातर हिस्सों में भारी वर्षा और तेज आंधी चलने का अनुमान व्यक्त किया है।

04:43 PM

फ्रांस में कोरोना वायरस के कारण महीनों से बंद पड़े स्कूल आखिरकार मंगलवार को खुल गए। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो में कहा, ‘‘वायरस अब भी है और आपको अपनी रक्षा करनी होगी।’’ फ्रांस में पहले दिन 1.2 करोड़ से अधिक बच्चे स्कूल गए। मैक्रों ने वीडियो में मास्क पहन रखा था। स्कूल में 11 साल और उससे अधिक आयु के बच्चों, सभी शिक्षकों तथा स्कूल स्टाफ का मास्क पहनना अनिवार्य है। फ्रांस में सभी कार्यस्थलों पर भी मास्क पहनना अनिवार्य है।

04:28 PM

उत्तर प्रदेश के कैराना में पुलिस ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के चार सदस्यों के घरों पर सोमवार को कुर्की का नोटिस लगा दिया। संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में पिछले साल दिसंबर में हुए प्रदर्शन के संबंध में पुलिस ने यह कार्रवाई की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पीएफआई के चारों सदस्य- डॉ गुफरान, डॉ मुनव्वर, अहमद और कारी अब्दुल वाजिद फरार हैं। कैराना पुलिस थाने के प्रभारी प्रेमवीर राणा ने कहा कि एक स्थानीय अदालत ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 82 के तहत कुर्की का नोटिस जारी किया और आरोपियों को 25 सितंबर या उससे पहले उपस्थित होने का आदेश दिया। पुलिस ने कहा कि शामली जिले के कैराना में गत वर्ष 20 दिसम्बर को सीएए के विरोध में किए गए प्रदर्शन के लिए 18 लोगों पर मामला दर्ज किया गया था जिनमें पीएफआई के सदस्य शामिल थे। उन्होंने कहा कि 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया जबकि पीएफआई के सदस्य फरार हैं।

04:02 PM

अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में कोरोना वायरस संक्रमण के 28 नए मामले सामने आने के बाद मंगलवार को यहां कुल संक्रमितों की संख्या 3,132 हो गई। वहीं, इस खतरनाक वायरस से एक और व्यक्ति की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 46 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि नए मरीजों में शामिल आठ लोगों ने हाल में यात्राएं की। वहीं, 20 मरीजों का पता संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की जानकारी के दौरान चला। अधिकारी ने बताया कि यकृत और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारी से ग्रसित 72 वर्षीय कोविड-19 मरीज की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि संक्रमण के नए मामले सामने आने के बाद यहां कुल उपचाराधीन मरीजों की संख्या 439 हो गई। वहीं, 61 और लोगों के स्वस्थ होने के बाद अब तक संक्रमण मुक्त हो चुके मरीजों की संख्या 2,647 हो गई।

03:47 PM

ओडिशा के पुरी जिले में स्थित कोणार्क सूर्य मंदिर को पांच महीने से भी अधिक समय बाद मंगलवार को आगंतुकों के लिये फिर से खोल दिया गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधीक्षण अधिकारी अरुण कुमार मलिक ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि एएसआई द्वारा संरक्षित राज्य के अन्य स्मारकों जैसे राजा रानी मंदिर, उदयगिरि, खंडागिरि, ललितगिरि बौद्ध स्मारक को पहले ही खोला जा चुका है। कोणार्क में एक सितंबर से आगंतुक आने शुरू हो गए हैं। उन्होंने कहा कि आगंतुकों को स्मारक में प्रवेश की अनुमति केन्द्र और राज्य सरकार के सभी नियमों का पालन करते हुए दी गई है। आगंतुकों को स्मारक में मास्क पहनने और शारीरिक दूरी बनाए रखने की हिदायत दी गई है।

03:47 PM

चिली के उत्तरी तट पर मंगलवार को 6.8 की तीव्रता का भूकम्प का तेज झटका महसूस किया गया। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि भूकंप से जानमान के नुकसान की तत्काल अभी कोई खबर नहीं है। चिली नौसेना ने बताया कि सुनामी आने की भी कोई संभावना नहीं है। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि स्थानीय समयानुसार देर रात 12 बजकर नौ मिनट पर पहला झटका महसूस किया गया। भूकम्प का केन्द्र वलेनार के अटाकामा शहर के उत्तर-पूर्व में 78 किलोमीटर की दूरी पर था। इसके कुछ मिनट बाद ही 6.3 की तीव्रता का एक और झटका भी महसूस किया गया। चिली के तथा-कथित ‘पैसिफिक रिंग ऑफ फायर’ पर स्थित होने के कारण यहां अक्सर भूकम्प के झटके महसूस किए जाते हैं।

03:46 PM

रूस में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,729 नए मामले सामने आए। इसके बाद देश में कोविड-19 महामारी के कुल मामलों की संख्या 10 लाख के पार पहुंच गई। अमेरिका, ब्राजील और भारत के बाद रूस में संक्रमण के सर्वाधिक मामले सामने आ चुके हैं। अब तक रूस में कोरोना वायरस संक्रमण के 10,00,048 मामले सामने आ चुके हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि महामारी से मरने वालों की वास्तविक संख्या, बताए गए सभी आंकड़ों से कहीं अधिक है। उनका कहना है कि सीमित जांच, हल्के लक्षण और कुछ सरकारों द्वारा संक्रमण के मामलों को उजागर न करना इसकी प्रमुख वजह है। मंगलवार तक रूस की सरकार ने देश के अधिकतर क्षेत्रों में लगाई गई ज्यादातर पाबंदियों को हटा लिया है।

01:24 PM

ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,025 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 1,06,561 हो गई। वहीं इस खतरनाक वायरस की वजह से 11 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 503 हो गई। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 1,844 नए मामले पृथकवास केंद्रों से सामने आए हैं। वहीं 1,181 मामले कोविड-19 मरीजों के संपर्क का पता लगाने के दौरान सामने आया। खुर्दा जिले में सबसे ज्यादा 666 नए मरीज सामने आए हैं। भुवनेश्वर भी इसी जिले का हिस्सा है। वहीं कटक में 312, मयूरभंज में 215, गंजम में 207 मामले सामने आए। वहीं 24 अन्य जिलों में 200 से कम मामले सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि खुर्दा, मयूरभंज, पुरी जिलों में दो-दो लोगों की मौत हुई। वहीं कटक, गंजम, जगतसिंहपुर, कंधमाल और रायगढ़ा जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। ओडिशा में अब 28,719 मरीजों का इलाज चल रहा है। वहीं 77,286 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। राज्य में अब तक 18,39,854 नमूनों की जांच हुई, जिनमें से सोमवार को 50,421 नमूनों की जांच हुई।

01:23 PM

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि गत 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के 300 नये मामले आए हैं जिन्हें मिलाकर कोविड-19 मरीजों की कुल संख्या 2,96,149 हो गई है। मंत्रालय ने बताया कि कल रात चार और मरीजों की कोविड-19 से मौत हुई, जिससे पाकिस्तान में इस महमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 6,298 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 2,80,970 लोग अबतक संक्रमण मुक्त हो चुके हैं जबकि 589 मरीजों की हालत गंभीर है। सिंध प्रांत में सबसे अधिक 1,29,469 कोविड-19 मरीज सामने आए हैं। वहीं पंजाब प्रांत में 96,832, खैबर पख्तूनख्वा में 36,118, इस्लामाबाद में 15,649, बलूचिस्तान में 12,879, गिलगित-बल्टिस्तान में 2,903 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 2,299 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। मंत्रालय के मुताबिक प्रशासन ने संक्रमण का पता लगाने के लिए अबतक पाकिस्तान में कुल 26,42,028 नमूनों की जांच कराई है।

01:23 PM

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से छह और मौतों के साथ राज्य में मंगलवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 1062 हो गयी। वहीं, राज्य में 670 नये संक्रमित मिले हैं। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार सुबह साढ़े दस बजे तक के बीते लगभग 12 घंटे में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से छह और मौत हुई हैं। इसके साथ ही संक्रमण के 670 नये मामले सामने आने से राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या 82,363 हो गयी है। इनमें से 14,372 रोगी उपचाराधीन हैं।

01:22 PM

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की बिक्री अगस्त में 48.08 प्रतिशत घटकर 5,555 इकाई रह गई। अगस्त, 2019 में कंपनी ने 10,701 वाहन बेचे थे। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (बिक्री एवं सेवा) नवीन सोनी ने बयान में कहा, ‘‘कर्नाटक और देश के अन्य हिस्सों में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़ने की वजह से अगस्त में हमारी शुरुआत काफी असमंजस की स्थिति के साथ हुई। इसका मांग और आपूर्ति दोनों के परिदृश्य पर असर पड़ा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, अच्छी बात यह रही कि अगस्त में ज्यादातर मॉडलों की मांग बढ़ी। इस दौरान ग्राहकों की पूछताछ और ऑर्डर भी सुधरे।’’ उन्होंने कहा कि बेंगलुरु और आसपास के इलाकों में कोविड-19 के मामले बढ़ने से वाहनों की आपूर्ति में समस्या आ रही है।

12:33 PM

ओडिशा कोरोना अपडेट

ओडिशा में कोविड-19 के 3,025 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,06,561 हो गए। वहीं 11 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 503 हो गई : स्वास्थ्य अधिकारी

12:32 PM

तेलंगाना में कोविड-19 के 2,734 नए मामले

तेलंगाना में कोविड-19 के 2,734 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 1.27 लाख हो गए। वहीं नौ और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 836 हो गई। राज्य सरकार के मंगलवार को जारी एक बुलेटिन में सोमवार 31 अगस्त रात आठ बजे तक के अद्यतन आंकड़ों के आधार पर यह जानकारी दी गई। बुलेटिन के अनुसार राज्य में संक्रमण से बेहद प्रभावित ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम में 347 नए मामले सामने आए। इसके बाद रांगारेड्डी में 212, नलगोंडा में 191, खम्मम में 161 और मेडचल-मलकाजगिरि में 121 नए मामले सामने आए। राज्य में 31 अगस्त को 58,264 नमूनों की कोविड-19 की जांच की गई। इसके साथ ही अभी तक राज्य में कुल 14.23 लाख नमूनों की जांच हो चुकी है। नौ और लोगों की मौत इस खतरनाक वायरस से होने के बाद मृतकों की कुल संख्या 836 हो गई। राज्य में मृत्यु दर 0.66 फीसदी है जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह 1.77 फीसदी है। वहीं स्वस्थ होने की दर तेलंगाना में 74.5 फीसदी है।

12:22 PM

टेलीकॉम कंपनियों को बड़ी राहत

सुप्रीम कोर्ट ने टेलीकॉम कंपनियों को अपना एजीआर क्लियर करने के लिए 10 साल का समय दिया।

12:20 PM

कोविड-19 महामारी के बीच ऋण की किस्तों के भुगतान पर रोक को दो साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। केंद्र और रिजर्व बैंक ने उच्चतम न्यायालय को सूचित किया।

10:30 AM

दिल्ली: उप राष्ट्रपति वेंकैया नाडयू भी 10 राजाजी मार्ग पहुंचकर दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को अपने श्रद्धा-सुमन अर्पित किए।



 

10:28 AM

पीएम मोदी ने दी प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रणब मुखर्जी के आवास 10 राजाजी मार्ग पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। पूर्व राष्ट्रपति का निधन कल शाम हो गया था।



 

09:54 AM

राजनाथ सिंह ने दी प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि

दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी 10 राजाजी मार्ग पहुंचकर प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी।



 

09:53 AM

प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि


दिल्ली: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह ने प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी।



 

09:47 AM

आज भारत और चीन की सेनाएं ब्रेगड कमांडर स्तर की वार्ता करेंगी। यह वार्ता चुशूल में होगी। पैंगोंग लेक इलाके के मुद्दे पर बात होगी।



 

09:34 AM


पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का पार्थिव शरीर उनके आवास 10 राजाजी मार्ग पर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा। प्रणब मुखर्जी का कल आर्मी अस्पताल (R&R) में निधन हो गया था। उनका अंतिम संस्कार आज दोपहर दिल्ली में लोधी श्मशान घाट पर किया जाएगा। भारत में 7 दिनों के शोक की घोषणा की गई है।



 

08:13 AM

JEE परीक्षा को टालने की मांग पर सुनवाई

बॉम्बे हाई कोर्ट के नागपुर बेंच ने भंडारा के एक शख्स की JEE परीक्षा को टालने की मांग पर स्वतः संज्ञान लिया है। इसकी तत्काल सुनवाई होगी। शख्स ने कहा था कि बाढ़ के चलते बच्चे को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाना मुश्किल है।



 

08:10 AM

प्रणब मुखर्जी के सम्मान में झुका तिरंगा

दिल्ली: प्रणब मुखर्जी के निधन के शोक में राष्ट्रपति भवन और संसद पर तिरंगे को आधा झुका दिया गया है। तस्वीरें देखिए...



 

08:07 AM

JEE: परीक्षा केंद्र पर पहुंचने लगे छात्र

दिल्ली में एक परीक्षा केंद्र पर JEE परीक्षा देने के लिए स्टूडेंट पहुंचने लगे हैं। यहां उनका तापमान चेक किया जा रहा है और फिर मेटर डिटेक्टर से जांच के बाद परीक्षा हॉल में भेजा जा रहा है।



 

Web Title: taja khabar 1st september pranab mukherjee last rites and jee exam update latest news hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे