Swachh Survekshan Awards 2022: लगातार 6वीं बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया इंदौर, जानें अन्य शहरों की स्थिति

By मनाली रस्तोगी | Published: October 1, 2022 05:55 PM2022-10-01T17:55:18+5:302022-10-01T17:57:50+5:30

स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2022 में इंदौर और सूरत ने इस साल अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा, जबकि विजयवाड़ा को पछाड़ते हुए नवी मुंबई ने तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया।

Swachh Survekshan Awards 2022 Indore deemed cleanest city 6th time in a row | Swachh Survekshan Awards 2022: लगातार 6वीं बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया इंदौर, जानें अन्य शहरों की स्थिति

Swachh Survekshan Awards 2022: लगातार 6वीं बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया इंदौर, जानें अन्य शहरों की स्थिति

Highlightsस्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2022 के नतीजे शनिवार को घोषित किए गए।इंदौर को लगातार छठी बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया।स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2022 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों की श्रेणी में मध्य प्रदेश ने पहला स्थान हासिल किया है।

नई दिल्ली: इंदौर को लगातार छठी बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया, जबकि केंद्र सरकार के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में अगले दो स्थानों पर सूरत और नवी मुंबई ने कब्जा जमाया। स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2022 के नतीजे शनिवार को घोषित किए गए। स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2022 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों की श्रेणी में मध्य प्रदेश ने पहला स्थान हासिल किया है, इसके बाद छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र हैं।

इंदौर और सूरत ने इस साल बड़े शहरों की श्रेणी में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा, जबकि विजयवाड़ा ने अपना तीसरा स्थान नवी मुंबई से गंवा दिया। सर्वेक्षण के परिणामों के अनुसार, 100 से कम शहरी स्थानीय निकायों वाले राज्यों में त्रिपुरा ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए, जिसमें केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अन्य भी शामिल थे।

एक लाख से कम आबादी वाले शहरों की श्रेणी में महाराष्ट्र का पंचगनी पहले स्थान पर रहा, उसके बाद छत्तीसगढ़ का पाटन और महाराष्ट्र का करहड़ रहा। 1 लाख से अधिक आबादी की श्रेणी में हरिद्वार को सबसे स्वच्छ गंगा शहर घोषित किया गया, इसके बाद वाराणसी और ऋषिकेश का स्थान रहा। एक लाख से कम आबादी वाले गंगा शहरों में बिजनौर पहले स्थान पर था, उसके बाद क्रमशः कन्नौज और गढ़मुक्तेश्वर थे।

महाराष्ट्र के देवलाली को देश का सबसे स्वच्छ छावनी बोर्ड चुना गया। स्वच्छ सर्वेक्षण का 7वां संस्करण स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) की प्रगति का अध्ययन करने और विभिन्न स्वच्छता और स्वच्छता मानकों के आधार पर शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) को रैंक करने के लिए आयोजित किया गया था। सर्वेक्षण 2016 में 73 शहरों के आकलन से इस साल 4,354 शहरों को कवर करने के लिए विकसित हुआ है।

Web Title: Swachh Survekshan Awards 2022 Indore deemed cleanest city 6th time in a row

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे