Study in India SII: एसआईआई पोर्टल की शुरुआत, जानें क्या है और कैसे करेगा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 4, 2023 07:30 PM2023-08-04T19:30:08+5:302023-08-04T19:31:21+5:30

Study in India SII: ‘स्टडी इन इंडिया’ पोर्टल एक समर्पित वेबसाइट है जिससे भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों के बारे में व्यापक जानकारी मिलेगी।

Study in India SII government launched portal International students country will be helped through Foreign Minister S Jaishankar Education Minister Dharmendra Pradhan  | Study in India SII: एसआईआई पोर्टल की शुरुआत, जानें क्या है और कैसे करेगा

file photo

Highlightsभारतीय ज्ञान प्रणाली के पाठ्यक्रमों समेत शैक्षणिक कार्यक्रमों की भी जानकारी मिलेगी।विभिन्न पृष्ठभूमि के छात्रों का स्वागत करके भारत को वैश्विक शिक्षा का केंद्र बनाना है।भारतीय ज्ञान प्रणाली के पाठ्यक्रमों समेत शैक्षणिक कार्यक्रमों की भी जानकारी मिलेगी।

Study in India SII: सरकार ने स्टडी इन इंडिया’ (एसआईआई) पोर्टल की शुरुआत की। इस पोर्टल के जरिये देश में अंतरराष्ट्रीय छात्रों को मदद मिलेगी। विदेश मंत्री एस. जयशंकर और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस पोर्टल की शुरुआत की। जयशंकर ने इस मौके पर कहा, ‘‘इस पोर्टल की शुरुआत का उद्देश्य विभिन्न पृष्ठभूमि के छात्रों का स्वागत करके भारत को वैश्विक शिक्षा का केंद्र बनाना है।

इससे हमें शिक्षा क्षेत्र में ‘ब्रांड इंडिया’ की एक मजबूत अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति दर्ज कराने में भी मदद मिलेगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं पोर्टल के एकीकृत दृष्टिकोण पर ध्यान देता हूं जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए पंजीकरण से लेकर वीजा अनुमोदन तक आवेदन प्रक्रियाओं को आसान बनाता है।

इससे उनकी पूरी यात्रा सरल बनेगी और यह वांछित पाठ्यक्रम चुनने और संबंधित संस्थानों से प्रस्ताव प्राप्त करने में सुविधा प्रदान करता है।’’ जयशंकर ने कहा, ‘‘भारतीय नजरिये से, इसमें कोई संदेह नहीं है कि अंतरराष्ट्रीय छात्रों की मौजूदगी से घरेलू छात्रों को लाभ होगा। यह छात्रों को दुनिया से अधिक निकटता से जोड़ेगा और उन्हें वैश्विक कार्यस्थल के लिए बेहतर ढंग से तैयार करेगा।

अन्य देशों के छात्रों के आपके साथ पढ़ने से उनकी संस्कृतियों, आदतों, परंपराओं और यहां तक कि सोच के बारे में बेहतर समझ पैदा होती है।’’ शिक्षा मंत्री ने कहा कि पोर्टल का दृष्टिकोण नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) से निर्देशित है। उन्होंने कहा, ‘‘एसआईआई पोर्टल भारत को एक पसंदीदा शिक्षा गंतव्य बनाने के साथ-साथ समृद्ध भविष्य को आकार देने संबंधी हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।’’

एसआईआई कार्यक्रम 2018 में शिक्षा मंत्रालय (एमओई) द्वारा शुरू किया गया एक प्रमुख कार्यक्रम है। कार्यक्रम का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय छात्रों को देश में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने और शीर्ष भारतीय विश्वविद्यालयों द्वारा सक्षम मूल्यवान शैक्षिक अवसरों का पता लगाने के लिए आमंत्रित करके भारत को एक प्रमुख शिक्षा केंद्र के रूप में समर्थन देना है।

‘स्टडी इन इंडिया’ पोर्टल एक समर्पित वेबसाइट है जिससे भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों के बारे में व्यापक जानकारी मिलेगी। वेबसाइट के जरिये स्नातक (यूजी), स्नातकोत्तर (पीजी), डॉक्टरेट स्तर के कार्यक्रमों के साथ-साथ योग, आयुर्वेद और शास्त्रीय कला जैसे भारतीय ज्ञान प्रणाली के पाठ्यक्रमों समेत शैक्षणिक कार्यक्रमों की भी जानकारी मिलेगी।

Web Title: Study in India SII government launched portal International students country will be helped through Foreign Minister S Jaishankar Education Minister Dharmendra Pradhan 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे