शीला दीक्षित के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी से लेकर तमाम नेताओं ने क्या कहा, यहां पढ़ें

By भाषा | Published: July 21, 2019 05:59 AM2019-07-21T05:59:53+5:302019-07-21T05:59:53+5:30

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई अन्य नेताओं ने शोक प्रकट किया है। दलगत राजनीति से हटकर तमाम राजनेता श्रद्धांजलि देने के लिए निजामुद्दीन स्थित शीला दीक्षित के आवास पहुंचे।

Sheila Dikshit: From President PM Modi many leaders pay tribute, here is what they said | शीला दीक्षित के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी से लेकर तमाम नेताओं ने क्या कहा, यहां पढ़ें

दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित के निधन पर राजनीतिक जगत में शोक की लहर दौड़ गई। (फाइल फोटो)

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई अन्य नेताओं ने शोक प्रकट किया है। दलगत राजनीति से हटकर तमाम राजनेता श्रद्धांजलि देने के लिए निजामुद्दीन स्थित शीला दीक्षित के आवास पहुंचे। यहां अंतिम दर्शनों के लिए उनके पार्थिव शरीर को रखा गया है। प्रधानमंत्री मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दीक्षित के आवास पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दीक्षित के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में राष्ट्रीय राजधानी में प्रभावी बदलाव हुआ। कोविंद ने दीक्षित के परिवार और समर्थकों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुये उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, “शीला दीक्षित जी के निधन से बेहद दुखी हूं। एक ऊर्जावान और मिलनसार व्यक्तित्व की धनी जिन्होंने दिल्ली के विकास में उल्लेखनीय योगदान दिया।” मोदी दीक्षित को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके आवास पर भी गए।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री दीक्षित के निधन पर दुख जताते हुए शनिवार को उन्हें पार्टी की ‘‘प्रिय बेटी’’ बताया। राहुल ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री के तौर पर राष्ट्रीय राजधानी के लोगों की निःस्वार्थ भाव से सेवा की। राहुल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैं शीला दीक्षित जी के निधन के बारे में सुनकर बहुत दुखी हूं। वह कांग्रेस पार्टी की प्रिय बेटी थीं जिनके साथ मेरा नजदीकी रिश्ता रहा।'' उन्होंने कहा, ''दुख की इस घड़ी में उनके परिवार और दिल्ली के निवासियों के प्रति मेरी संवेदनाएं है। उन्होंने दिल्ली के निवासियों की तीन बार मुख्यमंत्री रहते हुए निःस्वार्थ भाव से सेवा की।’’ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने दीक्षित के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि उन्हें उनके अनुकरणीय शासन और दिल्ली के विकास में उल्लेखनीय योगदान के लिए याद किया जाएगा।

प्रियंका ने ट्वीट कर कहा, ‘‘शीला जी को सदा उनके अनुकरणीय शासन और दिल्ली के विकास में उल्लेखनीय योगदान के लिए याद किया जाएगा।" उन्होंने कहा, ''मैं बेहतरीन सलाह, मीठी मुस्कान और मिलने पर हमेशा गर्मजोशी से मुझे गले लगाने के लिए उनकी कमी महसूस करूंगी। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि दीक्षित के निधन के बारे में सुनकर मैं दुखी हूं । उनके निधन से मैंने अपने एक करीबी मित्र को खो दिया है। शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं। पूर्व प्रधानमंत्री और जद(एस) प्रमुख एच डी देवगौडा ने कहा कि वह देश की महान महिला नेताओं में एक थीं।

कांग्रेस के पूर्व सांसद हरिकेश बहादुर ने भी दीक्षित के निधन पर शोक जताया। अपने शोक संदेश में उन्होंने कहा कि श्रीमती शीला दीक्षित एक ऊर्जावान नेता थी और उन्होंने दिल्ली के लोगों के लिए बेहद काम किया। उनके निधन की खबर से बेहद दुखी हूं। भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे। केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट किया, ‘‘शीला दीक्षित जी के निधन से अत्यंत दुखी हूँ। मैं उनके परिजनों और समर्थकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ। ईश्वर दु:ख की इस घड़ी में उनके परिवार को शक्ति दे और दिवंगत आत्मा को चिर शांति प्रदान करे ।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ‘‘दिल्ली के विकास में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।’’ भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने भी शीला दीक्षित को एक कुशल प्रशासक बताते हुए कहा कि दिल्ली के विकास में उनका महती योगदान है। अपने लंबे सार्वजनिक जीवन के दौरान कई उपलब्धियों के साथ ही शीला जी को एक बेहतरीन शख्सियत को तौर पर भी याद किया जाएगा। आडवाणी ने शीला दीक्षित के परिजनों के प्रति भी अपनी संवेदनाएं व्यक्त की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उन्हें कांग्रेस का बड़ा नेता बताते हुए कहा कि हर दल में उनके प्रति सम्मान था ।

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा, ‘‘शीला दीक्षित जी के निधन से बहुत दुखी हूं। शोक की इस घड़ी में उनके परिवार और समर्थकों को संवेदनाएं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें।’’ केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि सभी दल शीला दीक्षित का सम्मान करते थे। माकपा नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि दिल्ली शहर और यहां के करोड़ों लोगों के लिए उन्होंने महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनकी कमी महसूस होगी । निजी तौर पर भी दुख हो रहा है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता सुषमा स्वराज ने कहा, ‘‘राजनीति में हम प्रतिद्वंद्वी थे लेकिन निजी जीवन में दोस्त थे। वह एक बेहतरीन इंसान थीं।’’

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दीक्षित के निधन पर शोक जताया और कहा कि उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा। हालिया लोकसभा चुनाव में दीक्षित को हराने वाले दिल्ली भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी ने उन्हे मां जैसी शख्सियत बताया । उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली आपको याद करेगी, मेरी जिंदगी में आप मां जैसी थीं।’’ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दीक्षित के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है। बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘‘शीला दीक्षित जी के निधन के बारे में जानकर धक्का लगा है । जब मैं सांसद बनी थी वह संसदीय कार्य मंत्री थीं। मेरे साथ हमेशा उनके अच्छे संबंध रहे। हमें उनकी कमी हमेशा महसूस होगी।’’

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी शोक प्रकट किया। पटनायक ने एक बयान में कहा, ‘‘दिल्ली की प्रगति में योगदान के लिए वह लंबे समय तक याद की जाएंगी।’’ पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शोक जताते हुए कहा है कि उनके निधन से एक राजनीतिक युग समाप्त हो गया। पंजाब भाजपा नेता मनोरंजन कालिया ने भी बयान जारी कर निधन पर शोक जताया। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट व पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी शोक व्यक्त किया है। गहलोत ने ट्वीट कर कहा, ‘‘शीला दीक्षित के निधन की सूचना से बहुत दुखी हूं। यह कांग्रेस के लिए बहुत बड़ी क्षति है।'

शीला दीक्षित को जननेता बताते हुए गहलोत ने कहा है कि उनकी कमी हमेशा महसूस होगी। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शोक जताया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित जी के दुःखद निधन का समाचार सुन स्तब्ध हूं, परिवार के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं। उनका निधन राजनैतिक क्षेत्र की ऐसी क्षति है जो अपूर्णीय है ईश्वर उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान व परिजनों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करे।’’ मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान ने भी शोक प्रकट किया।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, ‘‘दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित जी के निधन के बारे में जानकर स्तब्ध और दुखी हूं। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति शोक संवेदना।’’ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्रीय राजधानी मुख्यमंत्री के तौर पर उनके कार्यकाल को हमेशा याद रखा जाएगा । हमने वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और कुशल प्रशासक को खो दिया है । उनके परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है।’’ केरल के राज्यपाल पी सदाशिवम और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने दीक्षित के निधन पर शोक जताया। दीक्षित केरल की राज्यपाल रही थीं ।

पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने भी दीक्षित के निधन पर शोक प्रकट किया । उन्होंने कहा, ‘‘शीला दीक्षित जी के बारे में जानकर दुख हुआ। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति गहरी संवेदनाएं।’’ अभिनेता अक्षय कुमार ने कहा, ‘‘शीला दीक्षित जी के निधन के बारे में जानकर अत्यंत दुखी हूं। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान दिल्ली का चेहरा बदल दिया। परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं।’’ दीक्षित के मुख्यमंत्री के तौर पर अंतिम कार्यकाल के दौरान विपक्ष के नेता रहे भाजपा के वरिष्ठ नेता विजय कुमार मल्होत्रा ने कहा कि यह उनका निजी नुकसान है और दिल्ली के लोगों के लिए क्षति की तरह है क्योंकि वह शहर में विकास की शुभंकर थीं।

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी शीला दीक्षित के निधन पर शोक जताते हुए उन्हें प्रेरक शख्सियत बताया। जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने दीक्षित को ऐसी शख्सियत बताया जिन्हें दिल्ली के विकास में योगदान के लिए हमेशा याद किया जाएगा। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया कि शीला दीक्षित के बारे में निधन के बारे में पता चला। बहुत ही दुखद समाचार है। वह बहुत मिलनसार महिला थीं। दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर उन्होंने चमत्कार किया। उन्हें जो भी जानते थे, वो उनकी कमी महसूस करेंगे ।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव , कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एस जयपाल रेड्डी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एन उत्तम कुमार रेड्डी समेत अन्य नेताओं ने दीक्षित के निधन पर शोक जताया। राव ने उनके निधन पर शोक प्रकट करते हुए परिवार के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की । छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री के निधन पर शोक प्रकट किया । बघेल ने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री, हम सबकी नेता एवं मार्गदर्शक रहीं आदरणीय शीला दीक्षित जी के निधन का समाचार सुनकर मन व्यथित है। अभी कुछ दिन पहले ही मुझे उनका आशीर्वाद मिला था। ये बदली हुई चमकती दिल्ली अपनी इस सृजनकारी 'माँ' को कभी न भूल पाएगी।’’ पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरन बेदी और मुख्यमंत्री वी नारायण सामी ने भी शीला दीक्षित के निधन पर शोक जताते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी।

Web Title: Sheila Dikshit: From President PM Modi many leaders pay tribute, here is what they said

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे