Security Breach In Parliament: लोकसभा स्पीकर बिरला ने पूर्व सांसदों और सांसदों के निजी सहायकों के इंट्री पास रद्द किया, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 13, 2023 04:57 PM2023-12-13T16:57:36+5:302023-12-13T16:58:35+5:30

Security Breach In Parliament: अधिकारियों ने कहा कि अब तक दर्शकों या आंगुतकों पर "प्रतिबंध" लगाने का कोई लिखित निर्देश नहीं आया है।  

Security Breach In Parliament jumped Lok Sabha identified as Sagar Sharma and Manoranjan Speaker om Birla canceled entry passes former MPs and personal assistants of MPs, watch video | Security Breach In Parliament: लोकसभा स्पीकर बिरला ने पूर्व सांसदों और सांसदों के निजी सहायकों के इंट्री पास रद्द किया, देखें वीडियो

photo-ani

Highlightsउच्च स्तरीय जांच की जा रही है और उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी। दर्शकों के पास दो घंटे के लिए जारी किए जाते हैं।दिल्ली पुलिस ने एक्शन लेना शुरू कर दिया है।

Security Breach In Parliament: संसद भवन परिसर में सुरक्षा को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सख्त हो गए हैं। संसद में सुरक्षा उल्लंघन पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, "आज जो घटना हुई वह हम सभी के लिए चिंता का विषय है और गंभीर भी है। उच्च स्तरीय जांच की जा रही है और उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

सदन में सुरक्षा को लेकर व्यापक समीक्षा की जाएगी। सदन कल सुबह 11:00 बजे तक के लिए स्थगित की जाती है। लोकसभा में बुधवार को दो व्यक्तियों के दर्शक दीर्घा से नीचे कूदने के बाद संसद भवन परिसर में दर्शकों का प्रवेश निलंबित कर दिया गया है। लोकसभा में कूदने वालों की पहचान सागर शर्मा और मनोरंजन के रूप में हुई है।

इस घटना के बाद आज के लिए वैध आगंतुक पास रखने वाले लोगों को स्वागत क्षेत्र से वापस भेज दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि अब तक दर्शकों या आंगुतकों पर "प्रतिबंध" लगाने का कोई लिखित निर्देश नहीं आया है। आमतौर पर, दर्शकों के पास दो घंटे के लिए जारी किए जाते हैं। इससे पहले, दिन में कई सांसदों की पत्नियों ने नए संसद भवन का दौरा किया था। 

संसद में सुरक्षा उल्लंघन पर NDRF कमांडेंट पीके तिवारी ने कहा कि हमारी NDRF की टीम मौके पर मौजूद है। हमें सूचना मिली है कि दर्शक दीर्घा में जो लोग बैठे थे वे कूदे और वहां धुएं का गुबार उठा। अभी हम वहां जाकर जांच करेंगे, जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। दिल्ली पुलिस ने एक्शन लेना शुरू कर दिया है।

दिल्ली पुलिस ने कहा कि ट्रांसपोर्ट भवन के सामने दो प्रदर्शनकारियों, एक पुरुष और एक महिला को हिरासत में लिया है, जो रंग-बिरंगा धुआं छोड़ने वाली सामग्री के साथ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। घटना संसद के बाहर हुई।  

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में प्रारंभिक जांच विवरण से जानाकारी मिली है कि दो लोग नीलम और अमोल(परिसर के अंदर संसद भवन के बाहर पकड़े गए) मोबाइल फोन नहीं ले जा रहे थे। उनके पास कोई बैग या पहचान पत्र नहीं था। उनका दावा है कि वे खुद संसद पहुंचे और उन्होंने किसी भी संगठन से जुड़ने से इनकार किया है। पूछताछ के लिए पुलिस बना रही विशेष टीम है।

Web Title: Security Breach In Parliament jumped Lok Sabha identified as Sagar Sharma and Manoranjan Speaker om Birla canceled entry passes former MPs and personal assistants of MPs, watch video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे