पंजाब से सटे जम्मू के इंटरनेशनल बार्डर पर तलाशी अभियान, LOC पर रेड अलर्ट जारी, स्कूलों को किया गया बंद

By सुरेश डुग्गर | Published: September 27, 2019 05:02 PM2019-09-27T17:02:12+5:302019-09-27T17:56:44+5:30

Search operation Jammu Border: प्रशासन के निर्देश के बाद शुक्रवार को हीरानगर सेक्टर में जीरो से पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले 52 स्कूलों को बंद कर दिया गया है। 

Search operation on International border of Jammu adjacent to Punjab, Red alert issued on LOC, Schools closed | पंजाब से सटे जम्मू के इंटरनेशनल बार्डर पर तलाशी अभियान, LOC पर रेड अलर्ट जारी, स्कूलों को किया गया बंद

सुरक्षाबलों ने देर रात अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों को खंगाला।

Highlightsअनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से आतंकी संगठन घाटी का माहौल खराब करने की लगातार कोशिश कर रहे हैं।कठुआ से जम्मू जिले तक 180 किलोमीटर लंबी भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ ने एंटी टनल अभियान भी चलाया।

पंजाब से सटे जम्मू संभाग के इंटरनेशनल बार्डर के इलाकों में पिछले 48 घंटों से सघन तलाशी अभियान चल रहा है। इस तलाशी अभियान का मकसद उन आतंकियों की तलाश करना है जिनके प्रति कहा जा रहा है कि वे हीरानगर में हुई सीजफायर की घटनाओं के बाद इस ओर घुस आए थे। 

साथ ही आशंका यह जताई जा रही है कि आतंकियों ने जमीन में सुरंगें खोदी हैं जिनका इस्तेमाल घुसपैठ करने तथा हथियार लाने के लिए किया जा रहा है। यही नहीं पंजाब में ड्रोन द्वारा हथियार गिराए जाने की घटनाओं के बाद यह भी आशंका जताई जा रही है कि ऐसी कवायद जम्मू सीमा पर भी अंजाम दी गई होगी।

अधिकारियों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कठुआ जिले के हीरानगर में आतंकियों की घुसपैठ की आशंका के चलते दो रात से सर्च ऑपरेशन चलाया गया। सुरक्षाबलों ने देर रात अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों को खंगाला। एक लोकल गाइड की भी तलाश की जा रही है। 

बताया जा रहा है कि यह गाइड आतंकियों की मदद कर रहा था। प्रशासन के निर्देश के बाद शुक्रवार को हीरानगर सेक्टर में जीरो से पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले 52 स्कूलों को बंद कर दिया गया है। 

इससे पहले 12 सिंतबर को कठुआ में पुलिस ने हथियार और गोला-बारूद ले जा रहे एक ट्रक को बरामद किया था। आतंकियों के पास से चार एके-56, दो एके-47 और छह मैग्जीन बरामद की गईं। 

साथ ही इन हथियारों में प्रयोग में लाए जाने वाले 180 कारतूस भी बरामद हुए थे। ये आतंकवादी कश्मीर घाटी में सक्रिय आतंकवादियों की मदद से पठानकोट में बामयाल सीमा से होते हुए अंतरारष्ट्रीय सीमा की ओर से दाखिल हुए थे।

इन आतंकियों को पंजाब-जम्मू-कश्मीर बॉर्डर के लखनपुर इलाके से गिरफ्तार किया गया था। पकड़े गए आतंकियों में उबैद-उल-इस्लाम निवासी पुलवामा, जहांगीर अहमद पर्रे निवासी बड़गाम,  सबील अहमद बाबा निवासी पुलवामा हैं। 

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से आतंकी संगठन घाटी का माहौल खराब करने की लगातार कोशिश कर रहे हैं। वहीं, पंजाब में सीमा पार से ड्रोन का इस्तेमाल कर हथियार उतारे जाने और जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की आशंकाओं के बीच एलओसी पर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। 

कठुआ से जम्मू जिले तक 180 किलोमीटर लंबी भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ ने एंटी टनल अभियान भी चलाया। इस अभियान को अब लगातार जारी रखा जाएगा। पाकिस्तान से सटी सीमा पर सेना और बीएसएफ की चौकियों पर तैनात जवानों को ज्यादा सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। 

ड्रोन से हथियारों की सप्लाई की आशंका के बीच पूरे सुरक्षा तंत्र ने जमीन से लेकर आसमान तक निगरानी को बेहद कड़ा कर दिया है। एंटी टनल अभियान के तहत बीएसएफ ने आधुनिक हथियारों और उपकरणों के साथ फेंसिंग के नजदीक उगी घनी झाड़ियों को साफ किया। थ्री टायर फेंसिंग के साथ लगने वाले स्थानों के आसपास पूरी तरह से सफाई की जाएगी। 

बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान टनल से घुसपैठ कराने की कोशिश कर सकता है। इसी को देखते हुए ऑपरेशन लांच किया गया है। 
कठुआ बॉर्डर से जम्मू बॉर्डर तक यह ऑपरेशन चल रहा है। बताया जा रहा है कि आरएस पुरा बॉर्डर पर पाकिस्तानी घुसपैठिया पकड़े जाने के बाद से एंटी टनल अभियान चलाया गया है। लेकिन अब इसे तेज कर दिया गया है। 

बीएसएफ ने अपने ग्राउंड सेंसर को भी सक्रिय कर दिया है। इसी साल जुलाई में बीएसएफ ने पंजाब और जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान के साथ मिलकर बॉर्डर पर अभियान शुरू किया था। वहीं सेना और बीएसएफ ने एलओसी और बॉर्डर पर रेड अलर्ट घोषित किया है।
 

English summary :
A intensive search operation has been going on in the areas of Jammu Border of division adjoining Punjab for the last 48 hours. The purpose of this search operation is to find the terrorists, who are said to have sneaked in after the ceasefire incident in Hiranagar.


Web Title: Search operation on International border of Jammu adjacent to Punjab, Red alert issued on LOC, Schools closed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे