5 लाख के वेतन से लेकर ट्रेन-फ्लाइट में मुफ्त यात्रा, भारत के राष्ट्रपति को मिलती हैं ये सुविधाएं

By मनाली रस्तोगी | Published: July 22, 2022 01:00 PM2022-07-22T13:00:29+5:302022-07-22T13:05:18+5:30

द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को एकतरफा मुकाबले में हराने के साथ ही भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति बनकर इतिहास रच दिया। मुर्मू ने देश के 15वें राष्ट्रपति बनने के लिए निर्वाचक मंडल सहित सांसदों और विधायकों के मतपत्रों की मतगणना में 64 प्रतिशत से अधिक मान्य मत प्राप्त करने के बाद सिन्हा के खिलाफ भारी अंतर से जीत हासिल की।

Salary perks retirement benefits of President of India | 5 लाख के वेतन से लेकर ट्रेन-फ्लाइट में मुफ्त यात्रा, भारत के राष्ट्रपति को मिलती हैं ये सुविधाएं

5 लाख के वेतन से लेकर ट्रेन-फ्लाइट में मुफ्त यात्रा, भारत के राष्ट्रपति को मिलती हैं ये सुविधाएं

Highlightsद्रौपदी मुर्मू 25 जुलाई को शपथ लेने के बाद राष्ट्रपति भवन की नई निवासी होंगी।निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो जाएगा। भारत के राष्ट्रपति को कई सारी सुविधाएं मिलती हैं।

नई दिल्ली: द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को विपक्ष के यशवंत सिन्हा को प्रभावशाली अंतर से हराकर भारत की 15वीं राष्ट्रपति चुनी गईं। पहली आदिवासी राष्ट्रपति, जो भारत के इतिहास में सबसे कम उम्र की राष्ट्रपति भी हैं, 25 जुलाई को शपथ लेने के बाद राष्ट्रपति भवन की नई निवासी होंगी। निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह 12 जनपथ पर सेवानिवृत्ति के बाद के बंगले में रहेंगे। वहीं, आईए जानते हैं कि भारत के राष्ट्रपति को क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं।

(1) भारतीय राष्ट्रपति का वेतन 5 लाख रुपये प्रति माह है। पहले राष्ट्रपति का वेतन 1.5 लाख रुपये प्रति माह हुआ करता था, लेकिन बाद में इसे 200 फीसदी बढ़ा दिया गया था।

(2) एक बार राष्ट्रपति के सेवानिवृत्त होने के बाद उन्हें 1.5 लाख रुपये की पेंशन मिलती है। राष्ट्रपतियों के जीवनसाथी को प्रति माह 30,000 रुपये की सचिवीय सहायता मिलती है।

(3) राष्ट्रपति को मुफ्त आवास और चिकित्सा देखभाल और कार्यालय खर्च के लिए सालाना 1 लाख रुपये मिलते हैं।

(4) राष्ट्रपति भवन भारत के राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास है। इसमें 340 कमरे और ये 320 एकड़ में फैला हुआ है।

(5) राष्ट्रपति के पास दो आधिकारिक रिट्रीट हैं जहां वह छुट्टी पर जा सकते हैं। एक शिमला के मशोबरा में है तो दूसरा हैदराबाद के बोलारम में है।

(6) राष्ट्रपति को दुनिया में कहीं भी ट्रेन और हवाई जहाज से मुफ्त यात्रा करने की सुविधा मिलती है।

(7) राष्ट्रपति को एक कस्टम-निर्मित ब्लैक मर्सिडीज बेंज S600 (W221) पुलमैन गार्ड मिलती है। एक भारी बख्तरबंद खिंचाव वाली लिमोसिन भी राष्ट्रपति की आधिकारिक यात्राओं के लिए आरक्षित है।

(8) सुरक्षा कारणों से भारत के राष्ट्रपति की कारों का विवरण कभी सामने नहीं आता है। इसके अलावा, इन कारों में लाइसेंस प्लेट नहीं होती है और इसके बजाय राष्ट्रीय चिन्ह प्रदर्शित होता है।

(9) राष्ट्रपति का अंगरक्षक भारत के राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होता है।

(10) पेंशन के अलावा भारत के राष्ट्रपति के लिए कुछ अन्य सेवानिवृत्ति के बाद के लाभ हैं, जिनमें एक सुसज्जित किराया-मुक्त बंगला, दो मुफ्त लैंडलाइन और एक मोबाइल फोन, पांच व्यक्तिगत कर्मचारी, कर्मचारियों के खर्च के लिए 60,000 रुपये प्रति वर्ष और ट्रेन या हवाई मार्ग से एक साथी के साथ मुफ्त यात्रा।

Web Title: Salary perks retirement benefits of President of India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे