सज्जाद लोन ने किया दावा- 90 के दशक में पंडितों से 50 गुना अधिक कश्मीरी मुसलमानों को हुआ नुकसान

By मनाली रस्तोगी | Published: March 23, 2022 12:35 PM2022-03-23T12:35:14+5:302022-03-23T12:36:38+5:30

निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स को लेकर जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन ने कहा कि 1990 के दशक में कश्मीरी पंडितों की तरह मुसलमान भी लाचार थे।

Sajjad Gani Lone says Kashmiri Muslims suffered 50 times more than Pandits in 1990 | सज्जाद लोन ने किया दावा- 90 के दशक में पंडितों से 50 गुना अधिक कश्मीरी मुसलमानों को हुआ नुकसान

सज्जाद लोन ने किया दावा- 90 के दशक में पंडितों से 50 गुना अधिक कश्मीरी मुसलमानों को हुआ नुकसान

Highlightsलगातार चर्चा का विषय बनी हुई है निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स।फिल्म द कश्मीर फाइल्स जम्मू-कश्मीर में 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों पर हुए अत्याचार और घाटी से उनके दर्दनाक पलायन पर आधारित है। सज्जाद लोन के कहा फिल्म निर्माताओं ने बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया है।

अनंतनाग: फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को लेकर जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन ने मंगलवार को कहा कि कश्मीरी मुसलमानों को पंडितों से 50 गुना ज्यादा नुकसान हुआ है। यही नहीं, साथ में उन्होंने ये भी कहा कि फिल्म के निर्माता देश को नफरत में डुबो देंगे। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मंत्री ने ये भी कहा कि कश्मीरी पंडितों के साथ अन्याय होने में कोई शक नहीं है। कश्मीरी मुसलमानों को पंडितों से 50 गुना ज्यादा नुकसान हुआ है। 

उन्होंने ये भी कहा कि आप सिर्फ एक समुदाय के दर्द का दस्तावेजीकरण नहीं कर सकते। हम सब इसमें एक साथ हैं। मैंने खुद अपने पिता को खो दिया, जिनपर गोलियां चलाई गईं। लोन ने आगे कहा कि 1990 के दशक में कश्मीरी मुसलमान पंडितों की तरह लाचार थे। 

अपनी बात को जारी रखते हुए सज्जाद लोन के कहा, "यहां सभी को नुकसान हुआ है, हालांकि उन्होंने (फिल्म निर्माताओं ने) बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया है। लेकिन विवेक अग्निहोत्री (फिल्म के निर्देशक) का मुख्य उद्देश्य पंडितों का दर्द नहीं दिखाना है, बल्कि विभिन्न समुदायों के बीच नफरत के बीज बोना है। वह नहीं जानते कि पंडित आज भी हमारे साथ रह रहे हैं। क्या उन्होंने इसके बारे में सोचा है? वे हमारे भाई हैं और हम उनसे प्यार करते हैं लेकिन 1990 के दशक में हम कश्मीरी पंडितों की तरह लाचार थे।"

लोन ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा, "मैं प्रधानमंत्री से उन्हें (विवेक अग्निहोगत्री) राज्यसभा सांसद बनाने की अपील करता हूं। अन्यथा, मुझे नहीं पता कि वह और क्या बनाएंगे। अब एक नया चलन है कि विवेक अग्निहोत्री और अनुपम खेर जैसे लोग राज्यसभा जाने के लिए बेताब हैं। उन्हें राज्यसभा भेजा जाना चाहिए, नहीं तो वे इस देश को नफरत में डुबो देंगे।"

निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स लगातार चर्चा का विषय बनी हुई है। 11 मार्च को रिलीज हुई इस फिल्म में अनुपम खेर के अलावा मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी समेत प्रकाश बेलावड़ी, दर्शन कुमार, भाषा सुंबली, पुनीत जैसे कलाकार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। फिल्म द कश्मीर फाइल्स जम्मू-कश्मीर में 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों पर हुए अत्याचार और घाटी से उनके दर्दनाक पलायन पर आधारित है। 

Web Title: Sajjad Gani Lone says Kashmiri Muslims suffered 50 times more than Pandits in 1990

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे