विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम पर बनी BBC की डॉक्यूमेंट्री की टाइमिंग पर उठाए सवाल, कहा- 'भारत में चुनावी मौसम...'

By रुस्तम राणा | Published: February 21, 2023 08:00 PM2023-02-21T20:00:17+5:302023-02-21T20:05:43+5:30

एएनआई से बात करते हुए, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, "हम एक डॉक्यूमेंट्री या किसी यूरोपीय शहर में दिए गए भाषण पर बहस नहीं कर रहे हैं। हम राजनीति पर बहस कर रहे हैं जो दिखावटी रूप से आयोजित की जा रही है। यह राजनीति है।"

S Jaishankar questions timing of BBC documentary on PM Modi | विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम पर बनी BBC की डॉक्यूमेंट्री की टाइमिंग पर उठाए सवाल, कहा- 'भारत में चुनावी मौसम...'

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम पर बनी BBC की डॉक्यूमेंट्री की टाइमिंग पर उठाए सवाल, कहा- 'भारत में चुनावी मौसम...'

Highlightsउन्होंने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बीबीसी की विवादास्पद डॉक्यूमेंट्री का समय आकस्मिक नहीं हैविदेश मंत्री ने कहा- आप एक डॉक्यूमेंट्री बनाना चाहते हैं, 1984 में दिल्ली में कई चीजें हुईं। 2002 के गुजरात दंगों पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को पीएम मोदी पर बनी बीबीसी की विवादित डॉक्यूमेंट्री की टाइमिंग पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बीबीसी की विवादास्पद डॉक्यूमेंट्री का समय आकस्मिक नहीं है। एएनआई से बात करते हुए, विदेश मंत्री ने कहा, "हम एक डॉक्यूमेंट्री या किसी यूरोपीय शहर में दिए गए भाषण पर बहस नहीं कर रहे हैं। हम राजनीति पर बहस कर रहे हैं जो दिखावटी रूप से आयोजित की जा रही है। यह राजनीति है।"

उन्होंने कहा, 'आप नफरत का काम करते हैं और कहते हैं कि यह सिर्फ सच की तलाश है जिसे हमने 20 साल बाद खत्म करने का फैसला किया। क्या आपको लगता है कि समय आकस्मिक है? पता नहीं भारत में चुनावी मौसम शुरू हो गया है या नहीं, लेकिन निश्चित रूप से यह लंदन और न्यूयॉर्क में शुरू हो गया है।” 

2002 के गुजरात दंगों के दौरान हुई घटनाओं का इतिहास बताने वाली बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसे 'प्रचार का हिस्सा' बताते हुए, केंद्र सरकार ने 'इंडिया: द मोदी क्वेश्चन' शीर्षक वाली डॉक्यूमेंट्री को हटाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब और ट्विटर का सहारा लिया।

यह पूछे जाने पर कि क्या पश्चिम और भारत में कुछ वर्गों द्वारा पीएम मोदी और भारत की कामयाबी को स्वीकार नहीं किया गया है, जयशंकर ने कहा, "क्या आपको इसमें संदेह है? यह एक पत्थर पर ड्रिप, ड्रिप, ड्रिप की तरह है ... आप कैसे आकार देते हैं भारत की, सरकार की, भाजपा की, प्रधानमंत्री की अतिवादी छवि? यह एक दशक से चली आ रही है। इसे लेकर भ्रम न पालें।"

उन्होंने कहा, “आप कुछ कहेंगे, बाहर ईको-चैम्बर है। यह वैश्वीकृत दुनिया है और लोग राजनीति को विदेश ले जाते हैं। कभी-कभी भारत में राजनीति का जन्म हमारी सीमाओं में नहीं बल्कि बाहर से होता है। विचार और एजेंडा बाहर से आते हैं। अचानक भारत के बारे में खबरों में उछाल क्यों आया है?”

विदेश मंत्री ने कहा, “आप एक डॉक्यूमेंट्री बनाना चाहते हैं, 1984 में दिल्ली में कई चीजें हुईं। हमने उस पर एक डॉक्यूमेंट्री क्यों नहीं देखी? यदि आप कहते हैं कि मैं एक मानवतावादी हूं और जिन लोगों ने गलत किया है, उन्हें न्याय मिलना चाहिए। यह उन लोगों द्वारा खेली जाने वाली राजनीति है जो राजनीतिक क्षेत्र में आने का साहस नहीं रखते हैं।”

Web Title: S Jaishankar questions timing of BBC documentary on PM Modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे