Republic Day 2023 : गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए कब, कहां और कैसे खरीदें टिकट, जानें सबकुछ

By मनाली रस्तोगी | Published: January 23, 2023 12:36 PM2023-01-23T12:36:21+5:302023-01-23T12:37:25+5:30

गणतंत्र दिवस परेड 2023 के टिकट रक्षा मंत्रालय के वेब पोर्टल: www.aamantran.mod.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं। 

Republic Day Parade 2023 Tickets Timings Guidelines And Complete Schedule | Republic Day 2023 : गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए कब, कहां और कैसे खरीदें टिकट, जानें सबकुछ

(फाइल फोटो)

Highlightsपरेड के मुख्य अतिथि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी हैं।इस साल की गणतंत्र दिवस परेड में कई नए कार्यक्रम होंगे, जैसे आदिवासी नृत्य प्रदर्शन, हॉर्स शो, मार्शल आर्ट इवेंट और बहुत कुछ।इस साल भारत में अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन शो भी होगा।

नई दिल्ली:गणतंत्र दिवस देश में सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय अवकाशों में से एक है, जिसे 1950 में भारतीय संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है। इस दिन को राजधानी नई दिल्ली में एक भव्य परेड द्वारा चिह्नित किया जाता है, जिसमें भारत की सांस्कृतिक और सैन्य विरासत के प्रदर्शन के साथ-साथ देश की प्रगति और उपलब्धियों का प्रदर्शन होता है।

हालांकि, इस वर्ष 2023 में भारत सरकार ने विशेष आधिकारिक आमंत्रितों के लिए पहली पंक्ति आरक्षित करने का निर्णय लिया है। श्रमजीवी और उनके परिवार, कर्तव्य पथ रखरखाव कार्यकर्ता और अन्य समुदाय के सदस्य जैसे रिक्शा चालक और सब्जी विक्रेता को अग्रिम पंक्ति में बैठाया जाएगा। इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह का विषय "आम लोगों की भागीदारी" है। 

परेड के मुख्य अतिथि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी हैं। टिकट 6 जनवरी से ऑनलाइन और 9 जनवरी से टिकट काउंटरों पर व्यक्तिगत रूप से खरीदने के लिए उपलब्ध हैं। टिकट निम्नलिखित गणतंत्र दिवस आयोजनों के लिए बिक्री के लिए उपलब्ध हैं:

-फुल ड्रेस रिहर्सल (FDR)

-गणतंत्र दिवस परेड

-बीटिंग द रिट्रीट (पूर्वाभ्यास और समारोह)

गणतंत्र दिवस 2023 ऑनलाइन कैसे बुक करें?

गणतंत्र दिवस परेड 2023 के टिकट रक्षा मंत्रालय के वेब पोर्टल: www.aamantran.mod.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं। 

परेड टिकट खरीदने के लिए कदम:

-टिकट खरीदने के लिए रक्षा मंत्रालय के वेब पोर्टल पर जाएं। लॉग इन करें या खाता बनाएं।

-नाम, पिता या पति का नाम, जन्मतिथि, सेलफोन नंबर और स्थायी निवास जैसे विवरण भरें। ओटीपी भरें।

-वह कार्यक्रम चुनें जिसमें आप शामिल होना चाहते हैं: एफडीआर गणतंत्र दिवस परेड, गणतंत्र दिवस परेड, बीटिंग द रिट्रीट (पूर्वाभ्यास, एफडीआर, या समारोह)।

-प्रत्येक सहभागी की जानकारी भरें और मूल फोटो पहचान पत्र अपलोड करें।

-अपना भुगतान पूरा करें और टिकट खरीदें।

टिकट निम्नलिखित मूल्यवर्ग में उपलब्ध हैं:

-रु. 20/-

-रु. 100/-

-रु. 500/-

परेड टिकट ऑफलाइन कैसे खरीदें?

इसके अलावा जनता 5 स्थानों पर उपलब्ध कराए गए टिकट बूथ काउंटरों से गणतंत्र दिवस 2023 परेड के टिकट भी खरीद सकती है। टिकट यहां से ऑफलाइन खरीदे जा सकते हैं:

-सेना भवन (गेट नंबर 2 के पास)

-शास्त्री भवन (गेट नंबर 3 के पास)

-जंतर मंतर (मुख्य द्वार)

-प्रगति मैदान (द्वार संख्या 1)

सांसद अपने टिकट संसद भवन के स्वागत कक्ष से खरीद सकते हैं। मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र प्रस्तुत करने के बाद ही टिकटों की बिक्री की जा सकेगी। टिकट बिक्री के लिए पूर्वाह्न (सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे) और दोपहर (दोपहर 02:00 बजे से शाम 04:30 बजे) तक उपलब्ध रहेंगे।

दिशा-निर्देश

-पांच वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे केवल वैध टिकट के साथ जा सकते हैं।

-उम्मीद की जाती है कि टिकट धारक सुबह 9 बजे तक बैठ जाएंगे और तब तक नहीं उठेंगे जब तक कि राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री नहीं चले जाते।

-आमंत्रितों को निम्नलिखित में से कोई भी सामान लाने से परहेज करने के लिए कहा जाता है: बैग, ब्रीफकेस, खाने-पीने का सामान, रेडियो, पेजर, टेप रिकॉर्डर, कैमरा, दूरबीन, डिजिटल डायरी, पावर बैंक, मोबाइल चार्जर, हेडफोन, आईपैड, लैपटॉप, वायरलेस संचार गैजेट आदि, रिमोट से नियंत्रित कार लॉक चाबियां, आग्नेयास्त्र, गोला-बारूद, थर्मस फ्लास्क, पानी की बोतलें, सिगरेट, माचिस, कोई भी ज्वलनशील या तेज धार वाली चीज।

इस साल की गणतंत्र दिवस परेड में कई नए कार्यक्रम होंगे, जैसे आदिवासी नृत्य प्रदर्शन, हॉर्स शो, मार्शल आर्ट इवेंट और बहुत कुछ। इस साल भारत में अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन शो भी होगा, जिसमें 3500 मेड इन इंडिया ड्रोन रायसीना हिल के ऊपर आसमान को रोशन करेंगे। 

Web Title: Republic Day Parade 2023 Tickets Timings Guidelines And Complete Schedule

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे