Republic Day 2023 Event list: परेड से लेकर झांकी तक, जाने गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाले कार्यक्रमों के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: January 23, 2023 12:54 PM2023-01-23T12:54:43+5:302023-01-23T12:55:59+5:30

गणतंत्र दिवस समारोह में कर्तव्य पथ पर एक पारंपरिक मार्च पास्ट शामिल होता है जिसमें सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक बलों के दलों द्वारा एक भव्य परेड शामिल होती है।

Republic Day 2023 Event list from Parade to Tableaux here is the list of scheduled events | Republic Day 2023 Event list: परेड से लेकर झांकी तक, जाने गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाले कार्यक्रमों के बारे में

(फाइल फोटो)

Highlights26 जनवरी 1949 को संविधान सभा द्वारा संविधान को अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ।इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह 23 जनवरी से शुरू होगा और 30 जनवरी को समाप्त होगा।गणतंत्र दिवस समारोह में राज्यों और केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों द्वारा झांकी का प्रदर्शन भी शामिल था।

भारत इस साल 26 जनवरी को अपना 74वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। 26 जनवरी 1949 को संविधान सभा द्वारा संविधान को अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ। इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह 23 जनवरी से शुरू होगा और 30 जनवरी को समाप्त होगा। गणतंत्र दिवस समारोह में कर्तव्य पथ पर एक पारंपरिक मार्च पास्ट शामिल होता है जिसमें सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक बलों के दलों द्वारा एक भव्य परेड शामिल होती है।

इसके अलावा इसमें राज्यों और केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों द्वारा झांकी का प्रदर्शन भी शामिल था। साथ ही विजय चौक और पीएम की एनसीसी रैली में रिट्रीट समारोह के अलावा, बच्चों द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन, कलाबाजी मोटरसाइकिल की सवारी और एक फ्लाई-पास्ट होगा। रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने कहा, "इस साल गणतंत्र दिवस समारोह की योजना प्रधानमंत्री की जनभागीदारी के दृष्टिकोण को दर्शाती है।"

गणतंत्र दिवस 2023 इवेंट लिस्ट

इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में कई नए कार्यक्रम शामिल होंगे।

सैन्य टैटू और जनजातीय नृत्य उत्सव - 'आदि-शौर्य - पर्व पराक्रम का' 23 जनवरी, 24 जनवरी को जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम, नई दिल्ली में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किया जाएगा।

वंदे भारतम नृत्य प्रतियोगिता के माध्यम से चुने गए 503 नर्तक आरडी परेड के दौरान 'नारी शक्ति' की थीम पर एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगे।

वीर गाथा पिछले साल 'आजादी का अमृत महोत्सव' के एक भाग के रूप में शुरू की गई एक अनूठी परियोजना है। इस वर्ष भी, त्रि-सेवाओं ने वीरता पुरस्कार विजेताओं के साथ स्कूली बच्चों के साथ-साथ आमने-सामने बातचीत का आयोजन किया। छात्रों ने अपनी प्रविष्टियां कविताओं, निबंधों, पेंटिंग्स, मल्टीमीडिया प्रस्तुतियों आदि के रूप में प्रस्तुत कीं।

विजेताओं को 25 जनवरी को नई दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा सम्मानित किया जाना है। ये विजेता आरडी परेड में भी शामिल होंगे। 23 झांकियां - राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 17, और विभिन्न मंत्रालयों और विभागों से छह, आरडी परेड के दौरान कर्तव्य पथ को रोल करेंगी, जो देश की सांस्कृतिक विरासत, आर्थिक और सामाजिक प्रगति और मजबूत आंतरिक और बाहरी सुरक्षा को दर्शाती हैं। 

पर्यटन मंत्रालय द्वारा 26-31 जनवरी तक ज्ञान पथ, दिल्ली में 'भारत पर्व' का आयोजन किया जाएगा। यह गणतंत्र दिवस की झांकी, सैन्य बैंड के प्रदर्शन, सांस्कृतिक प्रदर्शन, फूड कोर्ट और शिल्प बाजार का प्रदर्शन करेगा।

रक्षा मंत्रालय द्वारा शिक्षा मंत्रालय के समन्वय से आयोजित अखिल भारतीय स्कूल बैंड प्रतियोगिता के माध्यम से आठ स्कूल बैंड का चयन किया गया, जो 15 जनवरी से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (एनवीएम) में प्रदर्शन करना शुरू कर दिया और 22 जनवरी तक प्रदर्शन करेगा।

भारत में सबसे बड़ा ड्रोन शो रायसीना पहाड़ियों पर शाम के आकाश को रोशन करेगा, जिसमें 3,500 स्वदेशी ड्रोन शामिल होंगे, जो सहज सिंक्रनाइजेशन के माध्यम से राष्ट्रीय आकृतियों के असंख्य रूपों को बुनेंगे। नॉर्थ और साउथ ब्लॉक के अग्रभाग पर बीटिंग रिट्रीट समारोह के दौरान 3-डी एनामॉर्फिक प्रोजेक्शन का आयोजन किया जाएगा।

Web Title: Republic Day 2023 Event list from Parade to Tableaux here is the list of scheduled events

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे