राज्यसभा चुनाव परिणाम: NDA की सीटें हुईं 101, बहुमत के लिए BJP को बीजेडी-एआईएडीएमके और वाईएसआर कांग्रेस का चाहिए समर्थन

By स्वाति सिंह | Published: June 20, 2020 10:59 AM2020-06-20T10:59:31+5:302020-06-20T11:31:29+5:30

19 सीटों पर हुए चुनाव राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव 19 सीटों पर हुए थे। इनमें गुजरात (4), मध्यप्रदेश (3), राजस्थान (3), आंध्रप्रदेश (4), झारखंड (2) और मणिपुर, मिजोरम, मेघालय की 1-1 सीट शामिल थी। मतदान पहले 26 मार्च को होना था जो लॉकडाउन के कारण टलता गया।

Rajya Sabha elections: BJP-YSR Congress alliance make BJP majority, first time NDA will have 100 more seats | राज्यसभा चुनाव परिणाम: NDA की सीटें हुईं 101, बहुमत के लिए BJP को बीजेडी-एआईएडीएमके और वाईएसआर कांग्रेस का चाहिए समर्थन

गुजरात में भाजपा तीन सीटों पर जीत गयी जबकि एक सीट पर कांग्रेस विजयी हुई । 

Highlightsराज्यसभा में बीजेपी नीत एनडीए की 90 सीटें हैं, जो बढ़कर 101 हो गई हैं।245 सीटों वाले राज्यसभा सदन में बहुमत का आंकड़ा 123 का है।

नई दिल्ली: राज्यसभा की 19 सीटों के लिए शुक्रवार को आठ राज्यों में हुए चुनाव में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिबू सोरेन जैसे अनुभवी नेता आसानी से निर्वाचित हो गए। आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने सभी चार सीटों पर जीत हासिल की। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सभी एहतियाती उपायों के बीच आठ राज्यों में 19 सीटों के लिए मतदान हुआ। मध्य प्रदेश और राजस्थान में दो विधायक पृथक-वास में थे और वे पीपीई किट पहन कर मतदान करने आए। गुजरात में भाजपा तीन सीटों पर जीत गयी जबकि एक सीट पर कांग्रेस विजयी हुई । 

राज्यसभा में बीजेपी नीत एनडीए की 90 सीटें हैं, जो बढ़कर 101 हो गई हैं। 245 सीटों वाले राज्यसभा सदन में बहुमत का आंकड़ा 123 का है। ऐसा पहली बार है, जब एनडीए के राज्यसभा सांसदों की संख्या 100 के पार पहुंची है। सही ही इस बार बीजेपी के पास अकेले 86 सांसद हैं। वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए के पास इस समय 65 सीटें हैं। अगर चुनाव में इस बार एनडीए को राज्यसभा में बीजू जनता दल (बीजेडी), एआईएडीएमके और वाईएसआर कांग्रेस जैसी पार्टियों का समर्थन मिलता है तो आसानी से बहुमत का आंकड़ा हासिल हो जाएगा। वहीं, लोकसभा में एनडीए को पूर्ण बहुमत है ही।

मध्यप्रदेश में कांग्रेस के दिग्विजय 

मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिये हुए चुनाव में भाजपा ने अपनी दो सीटें बरकरार रखी हैं, जबकि एक सीट कांग्रेस ने जीती। राजस्थान में कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं। झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा और भाजपा ने एक-एक सीट जीती, जबकि मेघालय और मिजोरम में सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की। मणिपुर में राज्यसभा की एक सीट के लिए हुआ चुनाव राजनीतिक घटनाक्रम से भरा रहा। चुनाव में भाजपा उम्मीदवार लिसेम्बा सानाजाओबा ने जीत हासिल की। उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार टी मांगी बाबू को हराकर चुनाव जीता। अधिकारियों ने बताया कि सानाजाओबा को 28 वोट मिले जबकि बाबू को 24 वोट मिले।

गुजरात में तीन सीटों पर दर्ज की जीत 

 गुजरात में भाजपा ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की जबकि कांग्रेस ने एक सीट जीती। भाजपा के अभय भारद्वाज, रामिलाबेन बारा और नरहरि अमीन के अलावा कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल विजयी हुए। पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी चुनाव हार गए। गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों के लिये मतों की गिनती में देरी हुई क्योंकि कांग्रेस की मांग थी कि निर्वाचन आयोग विभिन्न आधार पर भाजपा के दो मतों को अमान्य करार दे। 

कांग्रेस ने राजस्थान में राज्यसभा की दो सीटें जीतीं

निर्वाचन आयोग ने मांग को खारिज कर दिया और पर्यवेक्षक द्वारा सौंपी गयी रिपोर्ट को बरकरार रखा । राजस्थान में सत्तारूढ कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं जबकि एक सीट भाजपा के खाते में गयी। कांग्रेस के के। सी। वेणुगोपाल व नीरज डांगी तथा भाजपा के राजेंद्र गहलोत ने जीत दर्ज की। भाजपा के दूसरे प्रत्याशी ओंकार सिंह लखावत थे जो चुनाव हार गए। राजस्थान में कुल 200 विधायकों में से 198 ने मतदान किया। कांग्रेस के भंवर लाल मेघवाल गुरुग्राम के अस्पताल में भर्ती हैं, वहीं माकपा के गिरधारी लाल भी तबीयत खराब होने के कारण मतदान करने नहीं आए। राजस्थान से राज्यसभा की कुल 10 सीटें हैं। 

दिग्विजय, सिंधिया विजयी

इस चुनाव परिणाम के बाद भाजपा की सात सीटें व कांग्रेस की तीन सीटें हो गयी हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और भाजपा उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी ने मध्य प्रदेश से जीत हासिल की।  कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार और दलित नेता फूल सिंह बरैया चुनाव हार गए। सिंह लगातार दूसरी बार राज्यसभा के लिये निर्वाचित हुये हैं । वहीं मध्य प्रदेश कांग्रेस में एक समय उनके प्रतिद्वंद्वी रहे सिंधिया पहली बार उच्च सदन में प्रवेश कर रहे हैं। सिंधिया अब भाजपा के साथ हैं। झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने झारखंड की दो सीटों पर जीत दर्ज की। कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर 18 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे। 

आंध्रप्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस का दबदबा

आंध्रप्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने उम्मीद के मुताबिक राज्यसभा की चारों सीटों पर जीत हासिल कर ली। वाईएसआर से उपमुख्यमंत्री पिल्ली सुभाष चंद्र बोस, मंत्री मोपिदेवी वेंकटरमन, उद्योगपति परिमल नाथवानी और रियल इस्टेट कारोबारी अयोध्या रामी रेड्डी विजयी रहे। सभी को 38-38 वोट मिले । मेघालय में सत्तारूढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस के उम्मीदवार वानवेई रॉय खरलुखी ने एकमात्र सीट पर जीत दर्ज की। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार केनेडी खीरियम को 20 मतों के अंतर से हराया। (भाषा इनपुट के साथ )

Web Title: Rajya Sabha elections: BJP-YSR Congress alliance make BJP majority, first time NDA will have 100 more seats

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे