Rajya Sabha Election 2022: महाराष्ट्र में 6 सीट पर 10 जून को मतदान, भाजपा और शिवसेना प्रत्याशी में टक्कर, सीएम ठाकरे के सामने पूर्व मुख्यमंत्री फड़नवीस

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 31, 2022 03:38 PM2022-05-31T15:38:13+5:302022-05-31T15:39:41+5:30

Rajya Sabha Election 2022: भाजपा ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, वरिष्ठ नेता अनिल बोंडे और धनंजय महादिक को आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र से छह सीटों के लिए मैदान में उतारा है।

Rajya Sabha Election 2022 Maharashtra Voting 6 seats June 10 BJP and Shiv Sena candidate contest CM Uddhav Thackeray Former CM Devendra Fadnavis | Rajya Sabha Election 2022: महाराष्ट्र में 6 सीट पर 10 जून को मतदान, भाजपा और शिवसेना प्रत्याशी में टक्कर, सीएम ठाकरे के सामने पूर्व मुख्यमंत्री फड़नवीस

पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि हम तीनों सीट जीत रहे हैं।

Next
Highlightsराकांपा ने वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल को मैदान में उतारा है।शिवसेना ने संजय राउत और संजय पवार को मैदान में उतारा है।कांग्रेस ने इमरान प्रतापगढ़ी को प्रत्याशी बनाया है, जो उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं।

Rajya Sabha Election 2022: महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव रोचक हो गया है। 6 सीट पर सात प्रत्याशी टक्कर दे रहे हैं। मुख्य मुकाबला भाजपा और शिवसेना के बीच है। पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि हम तीनों सीट जीत रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल सहित भाजपा के तीन उम्मीदवारों, कांग्रेस के उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी और राकांपा के प्रफुल्ल पटेल ने 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए सोमवार को नामांकन दाखिल किया। इसके साथ ही महाराष्ट्र में छठी सीट के लिए करीबी मुकाबले का मंच तैयार हो गया।

महाराष्ट्र में एक सीट जीतने के लिए 42 वोट की जरूरत है। इस तरह से देखा जाए तो बीजेपी के 2, राकांपा, कांग्रेस और शिवसेना के एक-एक प्रत्याशी आसानी से जीत दर्ज कर लेंगे। शिवसेना और भाजपा ने एक-एक अन्य प्रत्याशी को खड़ा कर मुश्किल कर दिया है।

भाजपा के पास 106 विधायक हैं। बीजेपी के पास दो सीट के बाद 22 अतिरिक्त वोट हैं। भाजपा नेता ने कहा कि 8 निर्दलीय विधायक हमें समर्थन कर रहे हैं। कांग्रेस के पास 44 विधायक और 2 वोट अधिक हैं, एनसीपी के पास 53 विधायक और 11 वोट ज्यादा हैं। शिवसेना के पास 55 विधायक और 13 वोट अधिक हैं। 

गोयल के अलावा, अनिल बोंडे और कोल्हापुर से पूर्व सांसद धनंजय महादिक ने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर संसद के उच्च सदन के द्विवार्षिक चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री पटेल और कांग्रेस उम्मीदवार प्रतापगढ़ी भी चुनाव मैदान में हैं।

पिछले हफ्ते शिवसेना उम्मीदवार संजय राउत और संजय पवार ने नामांकन दाखिल किया था। भाजपा अपने बूते दो सीट जीत सकती है। कांग्रेस, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) एक-एक सीट अपने बूते जीत सकती है। साथ ही महाविकास आघाड़ी (एमवीए) में शामिल तीनों दलों के पास एक अन्य सीट जीतने के लिए अतिरिक्त वोट होंगे।

शिवसेना अपनी दूसरी सीट जीतने के लिए इन्हीं वोटों पर निर्भर है। भाजपा के तीन और एमवीए के चार उम्मीदवार उतारने के कारण छठी सीट पर कड़ा मुकाबला देखने को मिलने की उम्मीद है। पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि भाजपा ने काफी सोच विचार के बाद तीसरा उम्मीदवार उतारा है। वहीं, कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख नाना पटोले ने कहा कि आंकड़े एमवीए के पक्ष में हैं और इसके सभी उम्मीदवार जीतेंगे। 

Web Title: Rajya Sabha Election 2022 Maharashtra Voting 6 seats June 10 BJP and Shiv Sena candidate contest CM Uddhav Thackeray Former CM Devendra Fadnavis

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे