बीजेपी संकल्प पत्र: 1 लाख के कृषि लोन पर पांच साल तक ब्याज नहीं

By स्वाति सिंह | Published: April 8, 2019 12:23 PM2019-04-08T12:23:38+5:302019-04-08T12:54:03+5:30

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत की मन की बात को जानने के लिए लंबा कार्यक्रम चलाया है, लगभग 300 रथ, 7 हजार सुझाव पेटियां, 110 से संवाद कार्यक्रम, 4000 से अधिक भारत के मन की बात हुई है। सोशल मीडिया से भी समझा और साथ ही विशेषज्ञों के हमने राय ली है।

Rajnath Singh at BJP's election manifesto release: no interest for five years on agricultural loan for 1 lakh | बीजेपी संकल्प पत्र: 1 लाख के कृषि लोन पर पांच साल तक ब्याज नहीं

पिछले 5 साल को आधार मानकर, आगे की राह बनाने के लिए संकल्प पत्र तैयार हुआ है।

Highlightsराजनाथ सिंह ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुना करेंगेदेश के सभी किसानों को 6000 सालाना मिलेगा।राजनाथ सिंह ने कहा कि सिटीजन बिल को हम लागू करेंगे।

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सोमवार (8 अप्रैल) को पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र को संकल्प पत्र नाम दिया है। केन्द्रीय गृहमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने द्वारा की घोषणा के मुताबिक देश में किसान क्रेडिट कार्ड पर 5 साल तक ब्याज नहीं लगेगा। यानि यह कि 1 लाख के कृषि लोन पर पांच साल तक ब्याज नहीं लगेगा। 

इसके साथ ही राजनाथ सिंह ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुना करेंगे और देश के सभी किसानों को 6000 सालाना मिलेगा। राजनाथ सिंह ने पार्टी का घोषणापत्र (संकल्प पत्र) जारी होने से पहले बताया कि संकल्प पत्र को तैयार करने वाली टीम में 12 लोग शामिल थे और उन्हें 12 श्रेणियों में विभाजित किया गया, हर विषय के लिए अलग सब कमेटी बनाई गई।

इस दौरान उन्होंने कहा कि हम नए भारत के निर्माण की ओर कदम बढ़ा रहे है। मोदी जी के नेतृत्व में देश विकास की राह में बढ़ा है। अंतराष्ट्रीय जगत में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है और हम टॉप 3 अर्थव्यवस्था में आना चाहते हैं, ये हमारा संकल्प है। उन्होंने अपनी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि देश की जनता का विश्वास बढ़ा है। विकास का चक्का तेजी के साथ चलना प्रारंभ हुआ है। हम देशवासियों के मन में सुरक्षा का भाव पैदा करने में कामयाब हुए हैं। 

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत की मन की बात को जानने के लिए लंबा कार्यक्रम चलाया है, लगभग 300 रथ, 7 हजार सुझाव पेटियां, 110 से संवाद कार्यक्रम, 4000 से अधिक भारत के मन की बात हुई है। सोशल मीडिया से भी समझा और साथ ही विशेषज्ञों के हमने राय ली है।

उन्होंने कहा कि पिछले 5 साल को आधार मानकर, आगे की राह बनाने के लिए संकल्प पत्र तैयार हुआ है। देश की आतंरिक सुरक्षा-बाहरी सुरक्षा मजबूत हुई है। वहीं, राष्ट्रवाद के प्रति पूरी प्रतिबद्धता है और जबतक आतंकवाद समाप्त नहीं होगा तब तक जीरो टॉलरेंस नीति लागू होगी। साथ ही साथ भारत में होने वाले अवैध घुसपैठ को भी रोकेंगे। 

राजनाथ सिंह ने कहा कि सिटीजन बिल को हम लागू करेंगे। किसी भी राज्य या उसके निवासी की पहचान के साथ छेड़छाड़ नहीं होगी। इसके अलावा उन्होंने राम मंदिर मुद्दे को लेकर कहा कि राम मंदिर पर सभी संभावनाओं को तलाशा जाएगा।

उन्होंने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुना की जाएगी और एक लाख तक के क्रेडिट कार्ड के लोन पर ब्याज नहीं लगेगा। साथ ही साथ देश के सभी किसानों को 6000 सालाना दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि हम राष्ट्रीय व्यापार आयोग बनाएंगे और देश के छोटे दुकानदारों को 60 साल बाद पेंशन देंगे। इसके अलावा देश में सारे चुनाव साथ हों इस पर भी बहस करेंगे और आम सहमति बनाएंगे।

English summary :
Lok Sabha elections 2019, the BJP has released the party's manifesto on Monday (April 8th). BJP has named its manifesto as the resolution paper. According to the announcement by the Union Home Minister and senior party leader Rajnath Singh, there will be no interest on the farmer's credit card for 5 years.


Web Title: Rajnath Singh at BJP's election manifesto release: no interest for five years on agricultural loan for 1 lakh