Rajasthan Panchayat Election 2020 voting in 1,028 sarpanch posts in 21 districts 60 percent so far | Rajasthan Panchayat Election 2020: 21 जिलों में 1,028 सरपंच पदों पर मतदान, अब तक 60 प्रतिशत वोटिंग
चुनाव की घोषणा के साथ ही प्रदेश में आचार सहिंता लागू कर दी गई थी। (file photo)

Highlightsपहले चरण में 28 सितंबर को 947 ग्राम पंचायतों में मतदान हुआ था।दूसरे चरण में 34.06 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं।मतदान का तीसरा चरण छह अक्तूबर व चौथा चरण 10 अक्तूबर को संपन्न होगा।

जयपुरःराजस्थान पंचायत चुनाव में दूसरे चरण के लिए मतदान जारी है। राजस्थान के 21 जिलों में 1,028 ग्राम पंचायतों में पंच, सरपंचों के चुनाव के दूसरे चरण के तहत शनिवार को मतदान हो रहा है। जिसमें अब तक 60.00 प्रतिशत मतदान हुआ। पहले चरण में 83.50 फीसदी मतदान हुआ था। राज्य में 25 जिलों की 947 ग्राम पंचायतों में पंच सरपंचों के लिए मतदान हुआ था।

राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि मतदान सुबह साढ़े सात बजे शुरू हुआ मतदान शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगा, जिसके बाद गणना होगी। मतदान शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के सभी बंदोबस्त किए गए हैं। इसके अलावा कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर सामाजिक दूरी बनाकर रखने व मास्क पहनने जैसे प्रोटोकॉल का भी ध्यान रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

दूसरे चरण में 34.06 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले चरण में 28 सितंबर को 947 ग्राम पंचायतों में मतदान हुआ था। मतदान का तीसरा चरण छह अक्तूबर व चौथा चरण 10 अक्तूबर को संपन्न होगा। पहला चरण 28 सितंबर को पूरा हो चुका है। चुनाव की घोषणा के साथ ही प्रदेश में आचार सहिंता लागू कर दी गई थी। बता दें कि पंचायत चुनाव अप्रैल माह में होने थे। हालांकि, कोरोना के कारण टल गए थे। बाद में कोर्ट द्वारा इन चुनाव को 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया था।

कोरोना को ध्यान मे रखते हुए मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या को 1100 से घटाकर 900 कर दिया गया है। साथ ही, मतदान केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। बता दें कि पंचायत चुनाव अप्रैल माह में होने थे। हालांकि, कोरोना के कारण टल गए थे। बाद में कोर्ट द्वारा इन चुनाव को 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया था। मतदान के बाद गणना होगी। मतदान शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के सभी बंदोबस्त किए गए हैं। इसके अलावा कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर सामाजिक दूरी का पालन व मास्क पहनने जैसे नियमों का भी ध्यान रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

पहले चरण में झमाझम पड़े वोट

युवाओं से लेकर बड़े बुजुर्ग भी मतदान करने आए। हनुमानगढ़ जिले की संगरिया तहसील के ढाबां गांव में 103 वर्षीय लालसिंह ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। वहीं मक्कासर गांव में कोरोना वायरस संक्रमित के लिए विशेष मतदान की व्यवस्था की गयी जिसमें स्टाफ पीपीई किट पहने रहा। राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि मतदान का अंतिम आंकड़ा 83.50 फीसदी रहा था।

सूत्रों ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के पहले चरण के मतदान में तय समय शाम साढ़े पांच बजे तक 81.48 फीसदी मतदान हुआ लेकिन कई जगह लंबी कतारें लगी हुईं थी जो बाद तक मतदान करते रहे। उल्लेखनीय है कि राज्य में बची हुई ग्राम पंचायतों के लिए अब चार चरणों में मतदान हो रहे हैं। सोमवार को 25 जिलों में 947 ग्राम पंचायतों में वार्ड पंच, सरपंच के लिए मतदान हुआ जहां 31.95 लाख से अधिक मतदाता हैं।

मतदान के दौरान मतदाता द्वारा मास्क पहनना अनिवार्य है। मतदान बूथों पर सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए बंदोबस्त किए गए हालांकि कई जगह पर इन नियमों के उल्लंघन की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हुईं। वहीं, उदयपुर की सराडा और गोगुंदा पंचायत समितियों की 55 ग्राम पंचायतों के चुनाव इलाके में हिंसक प्रदर्शनों के चलते स्थगित कर दिए गए हैं। अगले चरण का मतदान तीन अक्तूबर को होना है

Web Title: Rajasthan Panchayat Election 2020 voting in 1,028 sarpanch posts in 21 districts 60 percent so far
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे