Rajasthan Corona Update: जयपुर में संक्रमित व्यक्ति के घर के आस-पास लगेगा कर्फ्यू

By भाषा | Published: June 1, 2020 06:08 AM2020-06-01T06:08:21+5:302020-06-01T06:08:21+5:30

जयपुर पुलिस ने सोमवार से सम्पूर्ण चारदीवारी क्षेत्र में कर्फ्यू लगाये जाने के स्थान पर इलाजरत संक्रमित व्यक्तियों के घर के इर्द गिर्द के क्षेत्र को निषिद्ध क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) के रूप में चिन्हित कर वहां कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है।

Rajasthan Corona Update: Curfew will be imposed around the house of infected person in Jaipur | Rajasthan Corona Update: जयपुर में संक्रमित व्यक्ति के घर के आस-पास लगेगा कर्फ्यू

जयपुर में संक्रमित व्यक्ति के घर के आस-पास लगेगा कर्फ्यू

Highlightsजयपुर पुलिस ने सोमवार से सम्पूर्ण चारदीवारी क्षेत्र में कर्फ्यू लगाये जाने के स्थान पर इलाजरत संक्रमित व्यक्तियों के घर के इर्द गिर्द के क्षेत्र को निषिद्ध क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) के रूप में चिन्हित कर वहां कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है।जयपुर पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि एक जून से शहर के कर्फ्यूग्रस्त सम्पूर्ण परकोटा क्षेत्र के स्थान पर अब कोविड 19 संक्रमित मरीज के निवास के आसपास क्षेत्र में कर्फ्यू लागू होगा।

जयपुर। जयपुर पुलिस ने सोमवार से सम्पूर्ण चारदीवारी क्षेत्र में कर्फ्यू लगाये जाने के स्थान पर इलाजरत संक्रमित व्यक्तियों के घर के इर्द गिर्द के क्षेत्र को निषिद्ध क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) के रूप में चिन्हित कर वहां कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है। इससे परकोटा क्षेत्र के बाजार की गतिविधियां फिर से शुरू हो जायेगी और शहर में लगाये गए प्रतिबंधों में कमी आयेगी। शहर के रामगंज क्षेत्र में पाये गये कोरोनावायरस संक्रमित मरीज के बाद संक्रमण शहर के अन्य क्षेत्रों फैलने लगा और उसके बाद सामुदायिक संक्रमण को रोकने के लिये 26 मार्च को पूरे परकोटा क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया था।

जयपुर पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि एक जून से शहर के कर्फ्यूग्रस्त सम्पूर्ण परकोटा क्षेत्र के स्थान पर अब कोविड 19 संक्रमित मरीज के निवास के आसपास क्षेत्र में कर्फ्यू लागू होगा। परकोटा क्षेत्र के रामगंज, माणक चौक, नाहरगढ, कोतवाली, सुभाष चौक और गलता गेट क्षेत्र में 23 स्थानों पर सोमवार से कर्फ्यू रहेगा। कर्फ्यू/कंटेनमेंट क्षेत्र के अतिरिक्त सम्पूर्ण चार दीवारी क्षेत्र को बफर जोन के रूप में चिन्हित किया गया है। घनी आबादी एवं सकरी गलियों वाले बाजार..पुरोहित जी का कटला, घी वालों का रास्ता, लाली सांड का रास्ता, दडा मार्केट, धूला हाउस पूर्णतया बंद रहेंगे। चार दीवारी क्षेत्र में समस्त प्रकार के सार्वजनिक परिवहन के साधन जैसे रिक्शा, आटो-रिक्शा, ई रिक्शा, टैक्सी, कैब सेवाएं एवं बस पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। वहीं चार दीवारी क्षेत्र में फल सब्जी एवं दूध को छोडकर सैलून, स्पा, नाई की दुकान, जूस, चाय, चाट आदि की दुकानें बंद रहेगी।

 राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत, 214 नये मामले

राजस्थान में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत हो गई जिससे राज्य में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 194 हो गई है तथा 214 नये मरीज सामने आने से इस घातक वायरस से संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 8831 हो गयी। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से रविवार को जयपुर में एक और मौत हुई है। इससे राज्य में मृतकों की कुल संख्या 194 हो गई है। केवल जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 91 हो गया है जबकि जोधपुर में 19 और कोटा में 16 रोगियों की मौत हो चुकी है।

अन्य राज्यों के आठ रोगियों की भी राजस्थान में मौत हुई है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे। अधिकारियों के अनुसार रविवार को कोविड-19 के 293 मरीज ठीक हुए और राज्य में अब तक 6032 मरीज वायरस संक्रमण से मुक्त हो चुके है। राज्य में संक्रमण के 214 नये मामले रविवार रात साढे आठ बजे तक सामने आए। इनमें जोधपुर में 54, जयपुर में 30, भरतपुर में 18, झालावाड में 15, कोटा में 14, उदयपुर में 11, पाली एवं प्रतापगढ में10-10, डूंगरपुर में नौ, झुंझुनूं एवं धौलपुर में सात-सात, अजमेर एवं राजसमंद में छह-छह, सीकर में पांच, भीलवाडा में तीन, बीकानेर, चूरू, सिरोही में दो-दो और करौली, प्रतापगढ और टोंक में एक एक नये मरीज सामने आये। राज्य में अब तक के संक्रमितों की कुल संख्या 8831 हो चुकी है।

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ साथ 61 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर एवं जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया था। राज्य में 22 मार्च से लॉकडाउन है और अनेक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

Web Title: Rajasthan Corona Update: Curfew will be imposed around the house of infected person in Jaipur

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे