rajasthan assembly election polling 2018 live update latest breaking news headline | राजस्थान चुनाव में 72.7 प्रतिशत मतदान, जानिए वोटिंग से जुड़ी दिनभर की सभी हाईलाइट्स
राजस्थान चुनाव में 72.7 प्रतिशत मतदान, जानिए वोटिंग से जुड़ी दिनभर की सभी हाईलाइट्स

राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों के लिए मतदान संपन्न हो गए। राज्य में 4 करोड़ 74 लाख से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर 2274 प्रत्याशियों के भाग्य को कैद कर दिया है। अलवर जिले की रामगढ़ सीट पर बसपा प्रत्याशी की मृत्यु के कारण चुनाव स्थगित किया जा चुका है। वहां के लिये नये सिरे से तारीखों का ऐलान किया जायेगा। 

बीजेपी ने सभी 200 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं वहीं कांग्रेस ने 195 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की। कांग्रेस ने 4 सीटें राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को दे दिया। बसपा ने 191 सीटों पर उम्मीदार घोषित किये तो आम आदमी पार्टी ने 143 सीटों पर। सीपीआई 16, सीपीएम 28, भारत वाहिनी पार्टी 63 और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के 56 उम्मीदवार मैदान में हैं।

राजस्थान विधानसभा चुनाव की वोटिंग से जुड़ी सभी हाईलाइट्स के लिए पढ़ते रहिए LokmatNews.in

07:20 AM

पोलिंग की तैयारियां पूरी, बूथ का नजारा

जोधपुर के एक पोलिंग बूथ का नजारा। वोटिंग की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुबह आठ बजे से मतदान शुरू होंगे।


07:30 AM

सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा मतदान

मतदान सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक ईवीएम और वीवीपैट मशीनों से करवाया जायेगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार ने जनता से बेखौफ होकर मतदान करने की अपील की है।

07:30 AM

राजस्थान चुनाव में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

प्रदेश के सभी पोलिंग बूथ कड़ी सुरक्षा में हैं। 1 लाख 46 हजार सुरक्षाकर्मी लगाये गये हैं। इनमें 90 हजार पुलिस, 650 कंपनियां केंद्र के अद्र्वसैनिक बलों की, होमगार्ड, सीआईएसएफ, बीएसएफ समेत आरएसी व एसटीएफ के दल शामिल हैं।

07:36 AM

जोधपुर के एक पोलिंग बूथ पर मॉक पोलिंग करते अधिकारी


08:00 AM

गृहमंत्री ने वोटिंग से पहले की पूजा-अर्चना

राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चंद्र कटारिया ने वोटिंग से पहले उदयपुर के शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की। वोटिंग सुबह आठ बजे से शुरू होगी।


08:01 AM

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू

राजस्थान विधानसभा चुनाव की 199 सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। मतदान शाम पांच बजे तक जारी रहेगा।

08:42 AM

सीएम वसुंधरा राजे ने डाला वोट

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने वोट डाला। उन्होंने कहा कि हमने प्रदेश का विकास किया है और उसी आधार जनता हमें भारी बहुमत से जीत दिलाएगी। उन्होंने कहा कि हमारे कार्यकर्ताओं ने कड़ी मेहनत की है।  

08:43 AM

वसुंधरा राजे ने झालरपाटन के बूथ नंबर 31ए में डाला वोट


09:07 AM

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने डाला वोटिंग, मतदाताओं से की अपील

मुख्य चुनाव अधिकारी आनंद कुमार, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकरी डा रेखा गुप्ता ने आज मतदान किया। मतदान केंद्र पर स्काउट गाइड वालंटियर्स दिव्यांगजनों और बुजुर्गों की सहायता के लिये भारी संख्या में तैनात किये गये है। मतदान के दौरान मुख्य चुनाव अधिकारी आनंद कुमार  ने कहा कि मतदान का मौका पांच वर्षोे में एक बार आता है। अतः निर्भीक होकर सभी उत्तरायी नागरिकों की भुमिका निभाते हुये लोग अपने मतों का विवेकपूर्ण प्रयोग करे और बेखौफ हो मतदान अवश्य करें। सुबह से ही लोग अच्छी तादाद में मतदान करने के लिये पोलिंग बूथ पहुंच रहे हैं।

09:13 AM

राज्यवर्धन सिंह राठौर ने डाला वोट

केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने मतदाताओं ने वोट डालने की अपील की। वो अपनी पत्नी के साथ जयपुर की वैशाली नगर सीट पर वोट डालने पहुंचे।


09:23 AM

कई जगह ईवीएम की खराबी से देरी से शुरू हुई वोटिंग

राजस्थान चुनाव में कई जगह ईवीएम में खराबी की खबरें आ रही हैं जिससे देरी से वोटिंग शुरू हुई। इसमें बूंदी का छत्रपुरा, पिपलाई और डूंगरपुर के आसपुरा के बूथ शामिल हैं।

09:23 AM

राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चंद्र कटारिया ने उदयपुर में डाला वोट


09:47 AM

राजस्थान चुनाव में वोटरों का उत्साह


09:52 AM

शुरुआती 1 घंटे में 6 फीसदी मतदान

राजस्थान विधानसभा चुनाव में सुबह 9 बजे तक 6.11 फीसदी मतदान हुआ है।

10:17 AM

कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने जोधपुर में डाला वोट

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने जोधपुर के बूथ नंबर 106 में डाला वोट।


10:28 AM

अशोक गहलोत का विश्वास, प्रदेश में कांग्रेस इस बार

कांग्रेस के महासचिव और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि 2013 में लोकसभा में 44 और राज्य में 21 सीटों पर कांग्रेस रही गयी थी पर इस बार इस तरह की गलती नहीं दोहरायी जायेगी। अशोक गहलोत ने मतदान करते हुये यह विश्वास जताया कि कांग्रेस एक बार फिर भारी बहुमत से विजयी होगी और सत्ता में आयेगी। भाजपा 50 के आसपास सिमट कर रह जायेगी। गहलोत ने कहा कि पांच सालों तक मोदी सरकार या वसुंधरा राजे ने कोई विकासात्मक कार्य किया नहीं इसलिये हनुमान की जाति, गोत्र, क्रिश्चियन मिशेल आदि का बेबुनियादी मुद्दे भाजपा उठा रही है। इस तरह की नकारात्मक राजनीति से चुनाव नहीं जीता जा सकता है। गहलोत ने कहा कि भाजपा को लोकतंत्र में विश्वास नहीं अपितु सत्ता में विश्वास करती है।

इनपुट्स- अनुभा जैन (जयपुर संवाद्दाता) 

10:39 AM

बीकानेर के बूथ नंबर 172 में बदली गई ईवीएम


10:47 AM

दिव्यांगों की मदद के लिए एनसीसी और स्काउट गाइड तैनात

राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान कई पोलिंग बूथ पर एनसीसी कैडेट और स्काउट गाइड तैनात हैं। ये विकलांगों को बूथ तक पहुंचाने में मदद कर रहे हैं। तस्वीर भेजी है हमारी राजस्थान संवाद्दाता अनुभा जैन ने.

10:54 AM

ईवीएम में गड़बड़ी के बाद अहोर के एक पोलिंग बूथ में बवाल


11:27 AM

राजस्थान चुनाव में दोपहर 11 बजे तक 22 प्रतिशत वोटिंग

राजस्थान विधानसभा चुनाव में शुरुआती तीन घंटे में 21.89 प्रतिशत मतदान हुआ है।

11:45 AM

राजस्थान चुनाव की बड़ी बातों को जानने के लिए देखिए वीडियो

12:07 PM

राजस्थान के सभी पोलिंग बूथ पर प्रशासन की पैनी नजर, देखिए वीडियो

- राजस्थान चुनाव के हर पोलिंग बूथ पर प्रशासन की पैनी नजर
- अभय कमांड सेंटर से हो रही है लाइव वेब टेलीकास्टिंग

01:41 PM

राजस्थान में दोपहर 1 बजे तक 41.53 प्रतिशत मतदान

राजस्थान की 200 विधान सभा सीटों में से 199 के लिए शुक्रवार को जारी मतदान के दौरान दोपहर 1 बजे तक 41.53 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है।



 

02:27 PM

जोधपुर के पूर्व महाराजा गज सिंह ने पत्नी के साथ डाला वोट

जोधपुर के पूर्व महाराजा गज सिंह और उनकी पत्नी ने सरदारपुरा विधान सभा के पोलिंग बूथ संख्या 194 पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।



 

04:06 PM

दोपहर 3 बजे तक 59.43 प्रतिशत मतदान, दो जगहों पर हिंसा, उपद्रवियों ने जलाए वाहन

राजस्थान की 199 सीटों के लिए जारी मतदान में दोपहर 3 बजे तक 59.43 प्रतिशत मतदाता अपना वोट दे चुके हैं। राज्य में दो जगहों पर हिंसा होने की खबर आ रही है। उपद्रवियों ने कई वाहन जला दिए।

 



 

English summary :
Rajasthan Assembly Elections Voting today, live updates, breaking news and top headlines in hindi: Rajasthan goes for poll today. Bharatiya Janata Party won in the last Rajasthan Vidhan Sabha Chunav. This time there is a tough competition between Rahul Gandhi lead Congress party and Amit Shah lead BJP. In Rajasthan assembly elections 4.74 crore voters will decide the fate of 2274 candidates using their voting rights.


Web Title: rajasthan assembly election polling 2018 live update latest breaking news headline
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे