लोकसभा में अग्निवीर स्कीम और अडानी विवाद को लेकर केंद्र पर बरसे राहुल गांधी, अडानी के लिए नियमों में बदलाव करने का लगाया आरोप

By रुस्तम राणा | Published: February 7, 2023 03:01 PM2023-02-07T15:01:19+5:302023-02-07T15:26:26+5:30

अग्निवीर योजना को लेकर राहुल गांधी ने कहा, यात्रा में युवाओं ने हमसे कहा, हमें पहले सर्विस और पेंशन मिलती थी लेकिन अब हमें 4 साल के बाद निकाल दिया जाएगा, वरिष्ठ अफसरों ने कहा कि हमें लगता है अग्नीवीर योजना हमसे नहीं बल्कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक (आरएसएस) की ओर से आई है और इसे आर्मी पर थोपा गया है। 

Rahul Gandhi lashed out at the Center over the Agniveer scheme and the Adani controversy, alleging that the Center changed the rules for Adani | लोकसभा में अग्निवीर स्कीम और अडानी विवाद को लेकर केंद्र पर बरसे राहुल गांधी, अडानी के लिए नियमों में बदलाव करने का लगाया आरोप

लोकसभा में अग्निवीर स्कीम और अडानी विवाद को लेकर केंद्र पर बरसे राहुल गांधी, अडानी के लिए नियमों में बदलाव करने का लगाया आरोप

Highlightsराहुल गांधी ने अग्निवीर योजना को RSS द्वारा आर्मी पर थोपे जाने की कही बात बोले- रिटार्ड अफसरों ने बताया कि एनएसए अजीत डोभाल ने सेना पर योजना के लिए दबाव डालाउन्होंने कहा- अडानी के लिए एयरपोर्ट के नियमों में बदलाव किए गए

नई दिल्ली: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा में मंगलवार को अग्निवीर योजना को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। अपने संबोधन में कांग्रेस नेता ने कहा कि अग्निवीर स्कीम आएसएस द्वारा आर्मी पर थोपी गई है। देशभर में भारत जोड़ो यात्रा का अनुभव बताते हुए गांधी ने कहा, आज पैदल यात्रा करने की परंपरा खत्म हो गई है। शुरुआत में चलते वक्त हम लोगों की आवाज़ सुन रहे थे मगर हमारे दिल में यह भी था कि हम भी अपनी बात रखें। 

अग्निवीर योजना को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, यात्रा में युवाओं ने हमसे कहा, हमें पहले सर्विस और पेंशन मिलती थी लेकिन अब हमें 4 साल के बाद निकाल दिया जाएगा, वरिष्ठ अफसरों ने कहा कि हमें लगता है अग्नीवीर योजना हमसे नहीं बल्कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक (आरएसएस) की ओर से आई है और इसे आर्मी पर थोपा गया है। 

उन्होंने कहा कि अग्निवीर योजना को सेना पर थोपा जा रहा है। रिटायर्ड अफसरों ने कहा कि लोगों को हथियार चलाने की ट्रेनिंग दी जा रही है और फिर समाज में वापस जाने को कहा जा रहा है, इससे हिंसा भड़केगी। यहां राहुल गांधी ने कहा कि सेवानिवृत्त अधिकारियों के दिमाग में है कि अग्निवीर योजना सेना से नहीं आई और एनएसए अजीत डोभाल ने सेना पर योजना के लिए दबाव डाला।

वहीं अडानी विवाद को लेकर भी कांग्रेस नेता ने केंद्र को आड़े हाथों लिया। सदन में राहुल गांधी ने कहा, 2014 में दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में अडानी 609 नंबर पर थे, पता नहीं जादू हुआ और यह दूसरे नंबर पर आ गए। लोगों ने पूछा आखिर यह सफलता कैसे हुई? और इनका भारत के पीएम के साथ क्या रिश्ता है? मैं बताता हूं कि यह रिश्ता काफी साल पहले शुरू हुआ जब नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री थे।

उन्होंने कहा कि अडानी के लिए एयरपोर्ट के नियमों में बदलाव किए गए, नियमों को बदला गया और नियम किसने बदले यह ज़रुरी बात है। यह नियम था कि अगर कोई एयरपोर्ट के व्यवसाय में नहीं है तो वे इन एयरपोर्ट को नहीं ले सकता है। इस नियम को भारत सरकार ने अडानी के लिए बदला।


उन्होंने कहा, भारत सरकार ने सीबीआई-ईडी पर दबाव डालकर एजेंसी का प्रयोग करते हुए GVK से लेकर एयरपोर्ट को अडानी सरकार को दिलवाया गया। नियम बदलकर अडानी को 6 एयरपोर्ट दिए गए। मैं इसके सबूत भी दे दूंगा।

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री ऑस्ट्रेलिया जाते हैं और जादू से एसबीआई एक बिलियन डॉलर का लोन अडानी को देता है। प्रधानमंत्री फिर बांग्लादेश गए और 1500 मेगावाट बिजली का ठेका अडानी को चला जाता है। एलआईसी का पैसा अडानी की कंपनी में क्यों डाला गया? 

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस नेता ने कहा, कुछ दिन पहले हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आई उसमें लिखा था अडानी की भारत के बाहर शेल कंपनी है, सवाल है कि शेल कंपनी किसकी है?हजारों करोड़ रुपया शेल कंपनी भारत में भेज रही है यह किसका पैसा है? क्या यह काम अडानी फ्री में कर रहा है?

उन्होंने कहा, अडानी ने भाजपा को 20 साल में कितने पैसे दिए? पहले मोदी अडानी के जहाज में जाते थे अब अडानी मोदी के जहाज में जाते हैं। मोदी और अडानी एक साथ काम करे हैं।

Web Title: Rahul Gandhi lashed out at the Center over the Agniveer scheme and the Adani controversy, alleging that the Center changed the rules for Adani

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे