राहुल गांधी ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर केंद्र सरकार के रुख का किया समर्थन, कहा- हमारी नीति समान होगी

By मनाली रस्तोगी | Published: June 2, 2023 10:12 AM2023-06-02T10:12:12+5:302023-06-02T10:13:28+5:30

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र के रुख का समर्थन करते हुए कहा कि वह इस मुद्दे पर इसी तरह की प्रतिक्रिया देंगे।

Rahul Gandhi backs Centre’s stand on Russia-Ukraine war says our policy would be similiar | राहुल गांधी ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर केंद्र सरकार के रुख का किया समर्थन, कहा- हमारी नीति समान होगी

(फाइल फोटो)

Highlightsराहुल गांधी ने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध महत्वपूर्ण हैं।गांधी ने भारत में प्रेस और धार्मिक स्वतंत्रता, अल्पसंख्यकों के सामने आने वाले मुद्दों और अर्थव्यवस्था की स्थिति सहित कई सवालों के जवाब दिए।राहुल गांधी ने कहा कि विपक्ष बहुत अच्छी तरह से एकजुट है और यह अधिक से अधिक एकजुट हो रहा है।

वॉशिंगटन डीसी: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र के रुख का समर्थन करते हुए कहा कि वह इस मुद्दे पर इसी तरह की प्रतिक्रिया देंगे। वॉशिंगटन में नेशनल प्रेस क्लब में पत्रकारों से बात करते हुए गांधी ने कहा, "रूस के साथ हमारे संबंध रहे हैं। हम उन पर कुछ निर्भर हैं। इसलिए मैं भारत सरकार के समान ही रुख रखूंगा...आखिर में, हमें भी अपने हितों के बारे में सोचना होगा।"

फरवरी 2022 से यूक्रेन के साथ संघर्ष के मद्देनजर कांग्रेस रूस के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों का आकलन कैसे करेगी, इस सवाल का जवाब देते हुए कांग्रेस नेता ने यह टिप्पणी की। गांधी ने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध महत्वपूर्ण हैं। राहुल गांधी ने कहा, "रक्षा संबंध होना जरूरी है। लेकिन मुझे लगता है कि हमें अन्य क्षेत्रों (सहयोग के) पर भी विचार करने की जरूरत है।"

बातचीत के दौरान गांधी ने भारत में प्रेस और धार्मिक स्वतंत्रता, अल्पसंख्यकों के सामने आने वाले मुद्दों और अर्थव्यवस्था की स्थिति सहित कई सवालों के जवाब दिए। राहुल गांधी ने विपक्ष के बीच एकता के बारे में बात की और कहा कि एक छिपी हुई अंतर्निहित इमारत है जो 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में लोगों को चौंका देगी।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि कांग्रेस पार्टी अगले दो वर्षों में बहुत अच्छा करेगी। मुझे लगता है यह होगा।" गांधी ने हाल ही में संपन्न कर्नाटक राज्य के चुनावों के नतीजों की ओर इशारा किया, जहां कांग्रेस ने 224 सीटों वाली विधानसभा में 137 सीटों पर भारी बहुमत हासिल किया था। उन्होंने कहा, "प्रतीक्षा करें और अगले तीन या चार राज्यों के चुनाव देखें। जो होने जा रहा है उसका एक बेहतर संकेतक है।"

गांधी ने यह भी कहा कि कांग्रेस लगातार विपक्षी दलों के साथ बातचीत कर रही है और इस संबंध में काफी अच्छा काम हो रहा है। उन्होंने कहा, "विपक्ष बहुत अच्छी तरह से एकजुट है और यह अधिक से अधिक एकजुट हो रहा है। हम सभी विपक्षी दलों से बातचीत कर रहे हैं।" 

उन्होंने ये भी कहा, "मुझे लगता है कि वहां काफी अच्छा काम हो रहा है। यह एक जटिल चर्चा है क्योंकि ऐसे स्थान हैं जहां हम विपक्ष के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। इसलिए थोड़ा देना और लेना आवश्यक है। लेकिन मुझे विश्वास है कि यह (केंद्र में भाजपा के खिलाफ महागठबंधन) होगा।"

Web Title: Rahul Gandhi backs Centre’s stand on Russia-Ukraine war says our policy would be similiar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे