महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, जानें कितने दिन का है लंदन दौरा

By मनाली रस्तोगी | Published: September 14, 2022 03:01 PM2022-09-14T15:01:09+5:302022-09-14T15:04:39+5:30

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 17 से 19 सितंबर 2022 को लंदन का दौरा करेंगी।

President Droupadi Murmu to attend the State Funeral of Queen Elizabeth II | महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, जानें कितने दिन का है लंदन दौरा

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, जानें कितने दिन का है लंदन दौरा

Highlightsब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गत गुरुवार 8 सितंबर को 96 साल की उम्र में बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया था।महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए लंदन जाएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू।राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भारत सरकार की ओर से संवेदना व्यक्त करेंगी।

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 17 से 19 सितंबर 2022 को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए लंदन, यूनाइटेड किंगडम का दौरा करेंगी। ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गत गुरुवार 8 सितंबर को 96 साल की उम्र में बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया था। वह 70 साल से ब्रिटेन में शासन कर रही थीं।

बताते चलें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का पार्थिव शरीर मंगलवार शाम को स्कॉटलैंड से लंदन पहुंचा। उनके ताबूत को अंतिम रात बकिंघम पैलेस में रखा जाएगा। महारानी के ताबूत को बुधवार से चार दिन के लिए वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा जाएगा और सोमवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। महारानी का ताबूत जब लंदन के लिए एडिनबरा हवाई अड्डे से भेजा गया तब वहां पर राष्ट्रगान की धुन बजाई गई। 

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के ताबूत के साथ उनकी बेटी प्रिसेंस एनी भी थीं जो रॉयल एयरफोर्स (आरएएफ) के विमान से एडिनबरा से लंदन साथ आई हैं। महारानी के ताबूत को जिस विमान से लाया गया है उसका इस्तेमाल पूर्व में मानवीय सहायता में किया जाता रहा है। आरएएफ के पश्चिमी लंदन स्थित नार्थहॉल्ट हवाई ठिकाने पर विमान के उतरते ही महारानी के ताबूत को सड़क मार्ग से मध्य लंदन स्थित बकिंघम पैलेस के लिए ले जाया गया। 

महाराजा चार्ल्स तृतीय जो मंगलवार को उत्तरी आयरलैंड की यात्रा पर थे ताबूत की आगवानी करने के लिए पहले ही अपनी पत्नी कैमिला के साथ शाही आवास पर पहुंच चुके थे। ताबूत लंदन पहुंचने और बकिंघम पैलेस भेजे जाने से पहले आरएएफ की तरफ से सलामी गारद दी गई।

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: President Droupadi Murmu to attend the State Funeral of Queen Elizabeth II

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे