महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में 4 कुख्यात माओवादियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, एक महिला भी शामिल

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 22, 2022 05:29 PM2022-04-22T17:29:43+5:302022-04-22T17:34:07+5:30

गढचिरौली पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर गुरुवार के तड़के नेलगुंडा गांव में छापेमारी की कार्रवाई करते हुए 4 हार्डकोर नक्सली नेताओं को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गये माओवादियों में एक महिला भी शामिल है।

Police arrested 4 notorious Maoists in Maharashtra's Gadchiroli, including a woman | महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में 4 कुख्यात माओवादियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, एक महिला भी शामिल

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में 4 कुख्यात माओवादियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, एक महिला भी शामिल

Highlightsनक्सल प्रभावित गढ़चिरौली में महाराष्ट्र पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया हैपुलिस ने नेलगुंडा गांव से एक महिला समेत चार हार्डकोर माओवादी नेताओं को गिरफ्तार किया हैगढ़तिरौली पुलिस ने बताया कि सभी पर राज्य सरकार की ओर से 18 लाख रुपये का इनाम था

गढ़चिरौली: नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली में महाराष्ट्र पुलिस ने गुरुवार को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए नेलगुंडा गांव से एक महिला समेत चार हार्डकोर माओवादी नेताओं को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर गुरुवार के तड़के नेलगुंडा में छापेमारी कार्रवाई की। जानकारी के मुताबिक सादे कपड़ों में गांव में पहुंची पुलिस को देखते ही सभी माओवादी जंगल की ओर भागने लगे। पुलिस ने घने जंगल में करीब 30 मिनट तक उनका पीछा किया और सभी चारों को दबोच लिया।

पकड़े गये माओवादियों में नेलगुंडा गांव के रहने वाले 30 साल के बापू उर्फ ​​रामाजी दोघे वड्डे, कनेली के रहने वाले 34 साल के मारोती उर्फ ​​अंतुराम उर्फ ​​माणिक साधु गावड़े, पदतनपल्ली की रहने वाली 24 साल की सुमन उर्फ ​​जन्नी कोमाती कुद्यामी और जरेवाड़ा के रहने वाले अजीत उर्फ ​​भरत मैनु हिचामी शामिल हैं।

गढ़चिरौली पुलिस ने इन सभी की गिरफ्तारी के बाद बताया कि उन पर राज्य सरकार की ओर से 18 लाख रुपये का इनाम था। इस मामले में जानकारी देते हुए गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक ने कहा, "खुफिया इनपुट के आधार पर सशस्त्र आउट पोस्ट (एओपी) ने धोदराज की सीमा के भीतर नेलगुंडा के जंगल में माओवादी विरोधी स्पेशल ऑपरेशन शुरू किया गया था। गढ़चिरौली पुलिस ने इस ऑपरेशन में माओवादी संगठन के चार कुख्यात नेताओं को गिरफ्तार किया है।”

एसपी अंकित गोयल ने ने कहा, “पुलिस को जानकारी मिली कि सीपीआई (माओवादी) के कई कट्टर नेता नेलगुंडा में किसी विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए इकट्ठा हुए हैं। जिसके बाद सादे कपड़ों में पहुंची पुलिस ने नेलगुंडा गांव में  छापेमारी की और भाग रहे माओवादियों को गिरफ्तार किया।”

उन्होंने बताया कि बापू वड्डे माओवादी संगठन की कंपनी नंबर 10 का एरिया कमेटी सदस्य है। बापू वड्डे पर आरोप है कि उसने गांव कोठी में 14 अगस्त 2020 को पुलिसकर्मी दुष्यंत पंधारी नंदेश्वर की निर्मम हत्या की। इसके अलावा बापू सात हत्याओं सहित 13 अन्य अपराधों में भी शामिल था।

गोयल ने कहा, “गिरफ्तार माओवादी मारोती गावड़े भी गट्टा स्थानीय संगठन दस्ते (एलओएस) का एरिया कमेटी का सदस्य है। इसके अलावा वो  माओवादियों की एक्शन टीम का भी सदस्य है। वह माओवादियों द्वारा किए गए तीन बड़े हमलों में शामिल रहा है।"

वहीं गिरफ्तार महिला माओवादी कुदयामी एक सदस्य के रूप में पर्मिली एलओएस के साथ काम कर रही थी। वह माओवादियों द्वारा की गई तीन हत्याओं और आठ मुठभेड़ों सहित 11 बड़े अपराधों में शामिल थी।

इसके साथ ही पकड़े गये मारोती गावड़े और अजीत उर्फ ​​भरत हिचामी ने पुलिस मुखबिरी के शक में 13 अप्रैल 2022 को दो नागरिकों अशोक उर्फ ​​नवीन पेका नरोटे और मंगेश मासा हिचामी की निर्मम हत्या कर दी थी। 

Web Title: Police arrested 4 notorious Maoists in Maharashtra's Gadchiroli, including a woman

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे