PM Narendra Modi rides on Arjun’s tank at Longewala Post on western border near Pakistan, watch video | लोंगेवाला में पाकिस्तान से लगे सीमा पर पीएम नरेंद्र मोदी हुए टैंक पर सवार, चीन और पाकिस्तान को दी चेतावनी, देखें वीडियो
पीएम नरेंद्र मोदी ने अर्जुन टैंक पर की सवारी

Highlightsलोंगेवाला पोस्ट पर जवानों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी ने मनाई दिवालीभारतीय सेना के पहला पूरी तरह भारत में निर्मित स्वदेशी टैंक अर्जुन पर भी पीएम मोदी ने की सवारी

पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर शनिवार को दिवाली जवानों के साथ मनाई। इस मौके पर वे भारत-पाकिस्तान सीमा पर राजस्थान के जैसलमेर पहुंचे। यहां उन्होंने लोंगेवाला पोस्ट पर जवानों के साथ समय बिताया। साथ ही टैंक की भी सवारी की। उन्होंने अर्जुन टैंक पर सवारी की जो भारतीय सेना का पहला पूरी तरह भारत में निर्मित स्वदेशी टैंक है।

पीएम ने साथ ही इस दौरान जवानों को मिठाइयां दीं और उनके शौर्य की सराहना की। भारतीय सेना अर्जुन एमके1ए (मार्क 1 अल्फा) के दो और रेजीमेंट तैयार करेगी। इन नए रेजीमेंट्स को अगले 6 महीने में भारत में शामिल कर लिया जाएगा। दोनों रेजीमेंट में 59-59 टैंक होंगे। अर्जुन टैंक का निर्माण डीआरडीओ ने किया है।

बता दें कि इस विशाल टैंक में थर्मल इमेजिंग सुविधा के साथ-साथ टैंक का कमांडर किसी भी स्थिति में इस पर नियंत्रण रखने में कामयाब रहेगा। इसमें रिमोट कंट्रोल से नियंत्रित किए जा सकते वाले हथियारों का पूरा सिस्टम है, जिसकी मदद से ये दुश्मन के कम ऊंचाई पर उड़ने वाली चीजों जैसे हेलीकॉप्टर्स तक को निष्क्रिय करने की क्षमता रखता है। 

इसमें जमीन को खोदने की भी सुविधा है, जिसकी मदद से एक फीट गहरा तक जमीन खोद सकता है। अर्जुन को पहली बार भारतीय सेना में 2004 में शामिल किया गया। इसके बाद से अब तक 124 अर्जुन टैंक भारतीय सेना का हिस्सा बन चुके हैं जो जैसलमेर में पाकिस्तान की सीमा के पास तैनात हैं।

पाकिस्तान और चीन को जवाब

पीएम मोदी ने शनिवार को जैसलमेर में कहा कि अगर भारत को आजमाया गया तो ‘प्रचंड जवाब’ दिया जायेगा। बता दें कि मोदी 2014 में पदभार संभालने के बाद से ही हर दिवाली जवानों के साथ मनाते आये हैं। पीएम मोदी ने ये चेतावनी पाकिस्तान और चीन को तब दी जब हाल में चीन के साथ सीमा पर तनाव काफी बढ़ गए थे।

वहीं दूसरी ओर पिछले दो दिनों से पाकिस्तान से साथ एलओसी पर भी तनाव बढ़े हुए हैं। शुक्रवार को ही पाकिस्तान की ओर से सीजफायर को तोड़े जाने के बाद भारत के पांच सैनिक शहीद हो गए। वहीं, भारत ने भी कड़ी कार्रवाई की। पाकिस्तान के 8 सैनिक मारे गए और 12 अन्य घायल हो गए। इसके अलावा पाकिस्तान के कई पोस्ट भी तबाह कर दिए गए।

पीएम मोदी ने नाम लिये बगैर चीन पर निशाना साधा और कहा कि आज पूरी दुनिया ‘विस्तारवादी’ ताकतों से परेशान है। विस्तारवाद, एक तरह से ‘मानसिक विकृति’ है और 18वीं शताब्दी की सोच को दर्शाती है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने लोंगेवाला स्थित युद्ध स्मारक की तस्वीर अपने ट्विटर हैंडल पर साझा की। प्रधानमंत्री 2014 में उनकी सरकार के सत्ता में आने के बाद से ही हर दिवाली अग्रिम चौकियों पर जाते हैं। पिछले साल वह राजौरी गये थे, 2018 में उत्तराखंड और 2017 में गुरेज गये थे।  

Web Title: PM Narendra Modi rides on Arjun’s tank at Longewala Post on western border near Pakistan, watch video

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे