Mahakal Lok: प्रधानमंत्री मोदी 11 अक्टूबर को उज्जैन में ‘महाकाल लोक’ के प्रथम चरण का लोकार्पण

By बृजेश परमार | Published: October 4, 2022 08:41 PM2022-10-04T20:41:54+5:302022-10-04T20:41:54+5:30

11 अक्टूबर को धार्मिक नगरी उज्जैन के इतिहास का सबसे सुनहरा लोकार्पण होने जा रहा है। इस लोकार्पण का पहला आमंत्रण भगवान श्री चिंतामन गणेश को दिया है।

PM Modi inaugurates the first phase of 'Mahakal Lok' in Ujjain on October 11 | Mahakal Lok: प्रधानमंत्री मोदी 11 अक्टूबर को उज्जैन में ‘महाकाल लोक’ के प्रथम चरण का लोकार्पण

Mahakal Lok: प्रधानमंत्री मोदी 11 अक्टूबर को उज्जैन में ‘महाकाल लोक’ के प्रथम चरण का लोकार्पण

Highlightsपीएम मोदी 11 अक्टूबर को पहुंचेंगे उज्जैन, सुरक्षा में तैनात रहेंगे 2500 पुलिसकर्मी एसजीपी का होगा मुख्य घेरा, कार्तिक मेला प्रांगण में सभा को संबोधित करेंगे श्री महाकाल महाराज विकास योजना के प्रथम चरण का कार्य पूर्ण

उज्जैन: महाकाल लोक के प्रथम चरण का कार्य पूर्ण हो गया है। इसका लोकार्पण 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करने उज्जैन आ रहे हैं। उनकी सुरक्षा में ढाई हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। अधिकृत कार्यक्रम आने से पहले एसजीपी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) सुरक्षा की कमान अपने हाथों में ले लेगी।

11 अक्टूबर को धार्मिक नगरी उज्जैन के इतिहास का सबसे सुनहरा लोकार्पण होने जा रहा है। इस लोकार्पण का पहला आमंत्रण भगवान श्री चिंतामन गणेश को दिया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की और से उनके प्रतिनिधि उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव महापौर मुकेश टटवाल भगवान श्री चिंतामन गणेश को आमंत्रित करने पहुंचे थे। 

12 ज्योतिर्लिंगों में विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर का विस्तारीकरण कार्य के प्रथम चरण का काम पूरा हो चुका है। धर्म, संस्कृति और ऋषि मुनियों की प्रतिमाओं से आकार ले चुके कार्य को महाकाल लोक का नाम दिया गया है। जिसका लोकार्पण करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा महाकाल की नगरी में आ रहे हैं। प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियां की जा रही है। 

एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने सुरक्षा की दृष्टि से ढाई हजार पुलिस कर्मियों की तैनाती प्रधानमंत्री के आगमन मार्ग से महाकाल मंदिर तक करने की बात कही है। प्रतिदिन सुरक्षा व्यवस्था का आंकलन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के आगमन का अधिकृत कार्यक्रम आते ही एसपीजी की टीम उज्जैन पहुंच जाएगी और सुरक्षा व्यवस्था की कमान अपने हाथों में ले लेगी। 

प्रधानमंत्री के आने और जाने वाले मार्गो पर जिले का पुलिस बल तैनात रहेगा।वहीं प्रधानमंत्री के आसपास विशेष सुरक्षा घेरा स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप द्वारा संभाला जाएगा। संभावना व्यक्त की जा रही थी एसपीजी की टीम दशहरा बाद उज्जैन पहुंच सकती है। स्थानीय पुलिस द्वारा सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों को लेकर प्रतिदिन बैठक लेकर आकलन किया जा रहा है।

11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री के उज्जैन पहुंचते ही उनके आने और जाने वाले मार्गों पर एक घंटा पहले ही ट्रैफिक व्यवस्था रोक दी जाएगी। जिस मार्ग से प्रधानमंत्री गुजरेंगे उस मार्ग पर किसी को भी पहुंचने की अनुमति नहीं रहेगी। घरों और ऊंची बिल्डिंग ओर से प्रधानमंत्री के काफिले पर सुरक्षा की दृष्टि से पूरी नजर रखी जाएगी। 

महाकाल मंदिर के साथ ही महाकाल लोग में आम आदमी का प्रवेश रोक दिया जाएगा। शाम के समय प्रधानमंत्री उज्जैन पहुंचेंगे। जहां से वह सबसे पहले महाकाल मंदिर दर्शन करने जायेंगे। उसके बाद लोकार्पण का कार्यक्रम होगा। प्रधानमंत्री कार्तिक मेला ग्राउंड में देर शाम विशाल जनसमूह को संबोधित भी करेंगे। सभा स्थल की सुरक्षा भी स्पेशल प्रोटक्शन ग्रुप की ही निगरानी में रहेगी।

श्री महाकाल महाराज विकास योजना के प्रथम चरण का कार्य पूर्ण

 भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षा स्थली, प्राचीन कालगणना, ज्यातिष, संस्कृति का केन्द्र, महाकवि कालिदास एवं सम्राट विक्रमादित्य की गौरवशाली नगरी का प्राचीन वैभव अब नए नए स्वरूप में श्री महाकालेश्वर क्षेत्र में अवतरित हुआ है। उज्जैन के प्राचीन वैभव, परंपराओं, धार्मिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक महत्व को पूरी तरह ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश शासन द्वारा श्री महाकाल क्षेत्र के समग्र विकास के लिए श्री महाकाल महाराज विकास योजना आगामी बनाई है जो 11 अक्टूबर को मूर्तरूप ले रही है। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वयं इसके प्रथम चरण के कार्यों का लोकार्पण करने उज्जैन आ रहे हैं। प्रथम चरण के कार्यों का 11 अक्टूबर को  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लोकार्पण के बाद यह कॉरिडोर आम श्रद्धालुओं के लिये खोल दिया जायेगा। इसमें छोटा रूद्र सागर लेकफ्रंट विकास योजना में लैंडस्केपिंग सहित मनोरंजन केन्द्र, वैदिक वाटिका एवं योग केन्द्र, मंत्रध्वनि स्थल व पार्किंग का विकास होगा।

पार्किंग सूचना केन्द्र एवं विक्रय केन्द्र का विकास किया जायेगा।  इसमें 11 भवनों के अधिग्रहण की कार्रवाई पूर्ण हो चुकी है। इस क्षेत्र में बैठने का स्थान, लैंडस्केपिंग व पैदल मार्ग प्रस्तावित हैं।

Web Title: PM Modi inaugurates the first phase of 'Mahakal Lok' in Ujjain on October 11

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे