पेगासस स्पाईवेयर: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और टीएमसी सांसद शांतनु सेन में बहस, हाथापाई की नौबत

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 22, 2021 05:00 PM2021-07-22T17:00:56+5:302021-07-22T18:40:57+5:30

पेगासस जासूसी विवाद सहित अलग-अलग मुद्दों पर विभिन्न दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही बृहस्पतिवार को दो बार के स्थगन के बाद अंतत: दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

Pegasus spyware Minister Hardeep Singh Puri and TMC MP Shantanu Sen Heated words exchanged  Ashwini Vaishnaw Parliament | पेगासस स्पाईवेयर: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और टीएमसी सांसद शांतनु सेन में बहस, हाथापाई की नौबत

तृणमूल सदस्यों ने संभवत: मंत्री के बयान की प्रति फाड़ कर उसके टुकड़े हवा में लहरा दिए।

Next
Highlightsअश्विनी वैष्णव ‘‘पेगासस विवाद’’ पर अपना बयान ढंग से नहीं दे सके।तृणमूल कांग्रेस और कुछ विपक्षी दल के सदस्य आसन के समीप आ गए और जोर-जोर से नारेबाजी करने लगे।तृणमूल कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने कुछ कागज फाड़ डाले और उसके टुकड़ों को हवा में लहरा दिया।

नई दिल्लीः राज्यसभा में मॉनसून सत्र के दौरान जमकर हंगामा हुआ। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और टीएमसी सांसद शांतनु सेन के बीच गरमागरम बहस हुई। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नाराजगी जाहिर की। पुरी ने कहा कि यह क्या हो रहा है।

राज्यसभा में बीजेपी सांसद और कैबिनेट मंत्री हरदीप पुरी की टीएमसी सांसद शांतनु सेन से तीखी नोक झोंक हो गई। हरदीप पुरी सेन द्वारा रिपोर्ट फाड़कर उपसभापति की तरफ उछालने का विरोध कर रहे थे। इस दौरान नौबत हाथापाई तक पहुंच गई। बात इतनी बढ़ गई की स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए मार्शल्स को बीच बचाव करना पड़ा

तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में कार्यवाही के दौरान कुछ कागज फाड़ डाले और उसके टुकड़ों को हवा में लहरा दिया। यह घटना उस वक्त हुई जब सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव पेगासस सॉफ्टवेयर के जरिये भारतीयों की जासूसी करने संबंधी खबरों और इस मामले में विपक्ष के आरोपों पर सदन में बयान दे रहे थे।

दो बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही आरंभ हुई, उपसभापति हरिवंश ने बयान देने के लिए वैष्णव का नाम पुकारा। इसी समय, तृणमूल कांग्रेस और कुछ विपक्षी दल के सदस्य आसन के समीप आ गए। उन्होंने नारेबाजी आरंभ कर दी और संभवत: मंत्री के बयान की प्रति फाड़ कर उसके टुकड़े हवा में लहरा दिए।

केंद्रीय मंत्री वैष्णव हंगामे और शोरगुल के कारण अपना बयान पुरा नहीं पढ़ सके। लिहाजा उन्होंने इसे सदन के पटल पर रख दिया। उपसभापति हरिवंश ने हंगामा कर रहे सदस्यों से असंसदीय व्यवहार ना करने का अनुरोध किया लेकिन जब उनकी एक ना सुनी गई तो उन्होंने सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले भी विपक्षी दलों ने विभिन्न मुद्दों पर सदन में हंगामा किया था। इसके चलते सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित करनी पड़ी। हंगामा कर रहे विपक्षी सदस्यों ने पेगासस जासूसी विवाद सहित कुछ अन्य मुद्दों पर सदन में नारेबाजी की।

Web Title: Pegasus spyware Minister Hardeep Singh Puri and TMC MP Shantanu Sen Heated words exchanged  Ashwini Vaishnaw Parliament

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे