Parliament Winter Session: निशिकांत दुबे का बड़ा आरोप, बोले- "अधीर रंजन चौधरी ने महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट को किया लीक..."

By अंजली चौहान | Published: December 4, 2023 02:42 PM2023-12-04T14:42:33+5:302023-12-04T14:44:31+5:30

सांसद निशिकांत दुबे ने सोमवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ पर आचार समिति की रिपोर्ट लीक की है।

Parliament Winter Session Nishikant Dubey big allegation said Adhir Ranjan Chaudhary leaked the Ethics Committee report on Mahua Moitra | Parliament Winter Session: निशिकांत दुबे का बड़ा आरोप, बोले- "अधीर रंजन चौधरी ने महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट को किया लीक..."

Parliament Winter Session: निशिकांत दुबे का बड़ा आरोप, बोले- "अधीर रंजन चौधरी ने महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट को किया लीक..."

नई दिल्ली: आज संसद में शीतकालीन सत्र का आरंभ हो गया है और केंद्र सरकार और विपक्ष के नेताओं में वार-प्रतिवार का दौरा जारी है। सोमवार को सदन के बाहर मीडिया से बात करते हुए भारतीय जनता पार्टी के सांसद निशिकांत दुबे आरोप लगाते हुए कहा, "कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ पर आचार समिति की रिपोर्ट लीक की है।"

एएनआई से बात करते हुए बीजेपी सांसद ने यह भी कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि रिपोर्ट में क्या जिक्र है। दुबे ने कहा, "रिपोर्ट पेश होने दीजिए. मुझे नहीं पता कि रिपोर्ट में क्या कहा गया है...मुझे जो कहना था, मैंने एथिक्स कमेटी के सामने कह दिया...रिपोर्ट पेश होने के बाद ही मैं कोई टिप्पणी कर पाऊंगा। रिपोर्ट दोपहर 12 बजे के बाद पेश की जाएगी...मुझे नहीं पता कि रिपोर्ट कैसे लीक हुई, मुझे लगता है कि अधीर रंजन चौधरी ने इसे लीक किया।"

कई मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो समिति ने अपनी रिपोर्ट में इसकी सिफारिश की है कि "कैश-फॉर-क्वेरी" मामले में तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा का निष्कासन हो। 

जानकारी के अनुसार, 4 दिसंबर को शीतकालीन सत्र के शुरू होने के साथ ही तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ 'कैश-फॉर-क्वेरी' आरोपों की जांच करने वाली आचार समिति पहली बार लोकसभा में अपनी रिपोर्ट रखेगी। लोकसभा के सूचीबद्ध एजेंडे में उल्लेख किया गया है कि आचार समिति के अध्यक्ष विनोद कुमार सोनकर और समिति की सदस्य अपराजिता सारंगी सदन की पहली रिपोर्ट (हिंदी और अंग्रेजी संस्करण) सदन के पटल पर रखेंगे।

लोकसभा आचार समिति ने पिछले महीने स्पीकर ओम बिरला को 'कैश-फॉर-क्वेरी' मामले से संबंधित अपनी मसौदा रिपोर्ट सौंपी थी। सूत्रों ने कहा कि समिति ने मोइत्रा को निष्कासित करने की सिफारिश की थी। आचार समिति, जिसने जांच की थी भाजपा सांसद निशिकांत दुबे द्वारा लगाए गए आरोपों ने 9 नवंबर को अपनी 500 पन्नों की रिपोर्ट को अपनाया, जिसमें मोइत्रा को उनके "अत्यधिक आपत्तिजनक, अनैतिक, जघन्य और आपराधिक आचरण" के मद्देनजर 17 वीं लोकसभा से निष्कासित करने की सिफारिश की गई थी।

विशेष रूप से, निशिकांत दुबे ने लोकसभा को लिखा था मोइत्रा के खिलाफ स्पीकर ओम बिरला ने उन पर उपहार के बदले बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी के इशारे पर अडानी ग्रुप को निशाना बनाने के लिए लोकसभा में सवाल पूछने का आरोप लगाया है।

हालांकि, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सांसद दानिश अली और कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी समेत विपक्ष के कई नेताओं ने रिपोर्ट का विरोध किया है। दानिश अली ने कहा कि आचार समिति की रिपोर्ट नियमों के खिलाफ है महुआ मोइत्रा का बयान अधूरा है इसलिए, हम कम से कम सदन में चर्चा की मांग कर रहे हैं। हमने अध्यक्ष को भी लिखा है कि किसी सदस्य के खिलाफ स्वत: संज्ञान की सिफारिश कैसे की जा सकती है। कोई भी नियम-कानून मानने को तैयार नहीं है।

वहीं, अधीर रंजन ने कहा कि उनकी पार्टी महुआ को संसद से निष्कासित करने का विरोध करेगी। उन्होंने कहा, "हम विरोध करेंगे क्योंकि इस तरह निष्कासन नहीं किया जाना चाहिए। हमने एक पत्र लिखा है और हम कहते रहे हैं कि संसद के मुद्दों को संसद के अंदर निपटाया जाना चाहिए।"

Web Title: Parliament Winter Session Nishikant Dubey big allegation said Adhir Ranjan Chaudhary leaked the Ethics Committee report on Mahua Moitra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे