Parliament: राजनाथ सिंह ने कहा, हैदराबाद के आरोपियों को मिले सबसे कठोर सजा

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: December 2, 2019 10:54 AM2019-12-02T10:54:41+5:302019-12-18T20:12:26+5:30

Parliament winter session 2 december monday 2019 live update: know full updates, summary, highlights, bills amendment debate update news in hindi | Parliament: राजनाथ सिंह ने कहा, हैदराबाद के आरोपियों को मिले सबसे कठोर सजा

राजनाथ सिंह

संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान कांग्रेस सोमवार (2 दिसंबर) को हैदराबाद में डॉक्टर के साथ गैंगरेप और मर्डर मामला उठाएगा। बता दें कि लोकसभा में कांग्रेस सांसद रेवंता रेड्डी उठाएंगे। इसी मामले में विपक्ष संसद के बाहर मोदी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगी। 

इससे पहले इस साल शीतकालीन सत्र के दौरान महाराष्ट्र की राजनीति, गिरती अर्थव्यस्था को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर चुकी है। इससे पहले सरकार ने संसद भवन के विकास/पुनर्विकास, सेंट्रल विस्टा और अन्य संबंधित भवनों के नये कार्य के लिये संसद से 333 करोड़ रूपये आवंटित करने का प्रस्ताव किया था। पढ़ें संसद की कार्यवाही की हर अपडेट्स...

LIVE

Get Latest Updates

12:37 PM

राजनाथ सिंह ने कहा, हैदराबाद के आरोपियों को मिले सबसे कठोर सजा

12:34 PM

लोकसभा अध्यक्ष ने सदन में प्रश्नों की गुणवत्ता बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को सदन में पूछे जाने वाले प्रश्नों की गुणवत्ता बढ़ाने की जरूरत रेखांकित की। सदन में प्रश्नकाल के दौरान पुराने मंदिरों के पुनरुद्धार विषय पर पूरक प्रश्न पूछे जाने के समय बिरला ने यह टिप्पणी की। दरअसल, भाजपा सदस्य गुमान सिंह दामोर ने रतलाम में स्थित एक पुराने मंदिर में बुनियादी सुविधाओं में सुधार से जुड़ा पूरक प्रश्न पूछा। इस पर बिरला ने कहा, ‘‘हमें सदन में प्रश्नों की गुणवत्ता बढ़ानी पड़ेगी।’’

12:16 PM

पीएमसी बैंक पर बोलीं वित्त मंत्री सीतारमण

PMC बैंक पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा इस बैंक के लगभग 78% जमाकर्ताओं को अब अपना पूरा खाता शेष निकालने की अनुमति है।



 

11:54 AM

महिला सुरक्षा सहित अन्य मुद्दों पर रास में चर्चा कराने के लिए विभिन्न दलों के सदस्यों ने दिए नोटिस

महिला सुरक्षा सहित अन्य मुद्दों पर राज्यसभा में चर्चा कराने की माँग के लिए विभिन्न दलों के सदस्यों ने सभापति को नोटिस दिए है। भाजपा के प्रभात झा और आप के संजय सिंह ने महिला सुरक्षा के मुद्दे पर और विभिन्न दलों के सदस्यों ने अन्य मुद्दों पर राज्यसभा में चर्चा कराने की माँग की है। राज्यसभा सचिवालय के सूत्रों के अनुसार झा ने हैदराबाद में महिला डॉक्टर की हत्या की घटना का जिक्र करते हुए सभापति से महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों के मुद्दे को शून्य काल में उठाने की अनुमति देने का अनुरोध किया है जबकि सिंह ने नियम 267 के तहत इस विषय पर चर्चा कराने के लिए कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।

इसके अलावा भाजपा की संपतिया उईके ने सभापति से निजी अस्पतालों मे बेहद महँगे इलाज के मुद्दे को शून्य काल में उठाने की अनुमति देने का अनुरोध किया है। राजद के मनोज झा ने दिल्ली विश्वविद्यालय में तदर्थ और संविदा नियुक्ति प्रक्रिया से शिक्षक समुदाय को हो रही परेशानियों का मुद्दा शून्य काल मे उठाने की अनुमति माँगी है। भाकपा के बिनोय विश्वम ने प्याज और दाल सहित रोजमर्रा की अन्य उपभोक्ता वस्तुओं की कीमतों में भारी इजाफे से बढ़ी महँगाई के मुद्दे पर कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस देकर चर्चा कराने की माँग की है। उच्च सदन की सोमवार की संशोधित कार्यसूची के अनुसार विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) संशोधन विधेयक, दादरा और नगर हवेली में दमन दीव के विलय सम्बंधी विधेयक और इ सिगरेट को प्रतिबंधित करने संबंधी विधेयक सदन में चर्चा और पारित कराने के लिए पेश किये जाएँगे। ये विधेयक लोकसभा से पहले ही पारित हो चुके हैं।

11:48 AM

जया बच्चन ने कहा- सरकार दें जवाब

जया बच्चन ने कहा कि मुझे लगता है कि यह समय है जब लोग चाहते हैं कि सरकार उचित जवाब दे।  इस प्रकार के दोषियों को सार्वजनिक रूप से जनता के हवाले दे दें।



 

11:40 AM

विजिला सथ्यंथ ने कहा कि देश बच्चों और महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है। इस अपराध को अंजाम देने वाले 4 लोगों को 31 दिसंबर से पहले मौत की सजा दी जानी चाहिए। फास्ट ट्रैक कोर्ट की स्थापना की जानी चाहिए। 



 

11:32 AM

तेलंगाना में महिला पशु चिकित्सक के साथ बलात्कार और हत्या पर राज्यसभा में कांग्रेस की अमी याज्ञिक: मैं सभी प्रणालियों, न्यायपालिका, विधायी, कार्यकारी और अन्य प्रणालियों से अनुरोध करती हूं कि वे एक सामाजिक सुधार देखें। यह आपातकालीन आधार पर होना चाहिए।



 

11:27 AM

हैदराबाद गैंगरेप पर बोले कांग्रेस नेता गुलाब नबी आजाद

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि राज्य सरकार दोषियों से सख्ती से निपटे। कोई भी सरकार या नेता नहीं चाहेगा कि ऐसी घटना उनके राज्य में घटित हो। यह समस्या सिर्फ कानून बनाने से हल नहीं हो सकती है। ऐसे कृत्यों को मिटाने के लिए, ऐसे अपराधों के खिलाफ एक साथ खड़े होने की जरूरत है।



 

11:24 AM

लोकसभा में उठा हैदराबाद रेप केस का मुद्दा

लोकसभा में तेलंगाना महिला पशु चिकित्सक के बलात्कार और हत्या का मुद्दा। स्पीकर ओम बिरला  ने कहा कि देश में जो घटनाएं घट रही हैं उसपर संसद भी चिंतित है। मैंने प्रश्नकाल के बाद इस पर चर्चा की अनुमति दी है।"



 

11:03 AM

बीजेपी सांसद ने लोकसभा स्थगन का दिया प्रस्ताव

पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ अधीर रंजन चौधरी (लोकसभा में कांग्रेस के नेता) द्वारा की गई अपमानजनक टिप्पणी को लेकर भाजपा सांसद उदय प्रताप सिंह ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।



 

11:02 AM

'निजी अस्पतालों में चिकित्सा उपचार की उच्च लागत' पर बीजेपी ने भेजा शून्यकाल

बीजेपी सांसद संपतिया उइके ने राज्यसभा में 'निजी अस्पतालों में चिकित्सा उपचार की उच्च लागत' पर शून्यकाल नोटिस दिया है।



 

11:00 AM

आवश्यक वस्तुओं जैसे प्याज और दालों की कीमत में तेजी' पर सीपीआई का नोटिस

सीपीआई सांसद बिनॉय विस्वाम ने नियम 267 के तहत राज्यसभा में 'सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस' दिया है, 'आवश्यक वस्तुओं जैसे प्याज और दालों की कीमत में तेजी'



 

10:59 AM

हैदराबाद रेप मामले को लेकर बीजेपी का शून्यकाल नोटिस

भारतीय जनता पार्टी के सांसद प्रभात झा ने राज्यसभा में 'महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध-विशेष रूप से हैदराबाद में घटना' को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है।



 

Web Title: Parliament winter session 2 december monday 2019 live update: know full updates, summary, highlights, bills amendment debate update news in hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे