संसद मानसून सत्र: आज लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब देंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

By मनाली रस्तोगी | Published: August 10, 2023 10:13 AM2023-08-10T10:13:55+5:302023-08-10T10:20:28+5:30

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को संसद में पीएम की मौजूदगी की पुष्टि करते हुए कहा, "अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देने के लिए पीएम गुरुवार को सदन में मौजूद रहेंगे।"

Parliament Monsoon Session PM Modi to reply to no-confidence motion today in Lok Sabha | संसद मानसून सत्र: आज लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब देंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Photo Credit: ANI

Highlightsएनडीए सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव के जवाब में पीएम मोदी आज लोकसभा को संबोधित करने वाले हैं।विपक्ष ने 26 जुलाई को मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था।यह दूसरी बार है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ रहा है।

नई दिल्ली: एनडीए सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव के जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को लोकसभा को संबोधित करने वाले हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को संसद में पीएम की मौजूदगी की पुष्टि करते हुए कहा, "अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देने के लिए पीएम गुरुवार को सदन में मौजूद रहेंगे।" इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी संसद में पीएम मोदी की मौजूदगी की पुष्टि की।

विपक्ष ने 26 जुलाई को मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था, जिसे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने स्वीकार कर लिया था। हालाँकि, मोदी-सरकार वोट नहीं खोएगी क्योंकि उनकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगियों के पास लोकसभा में बहुमत है। कोई भी लोकसभा सांसद, जिसके पास 50 सहयोगियों का समर्थन है, कर सकता है। किसी भी समय मंत्रिपरिषद के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव प्रस्तुत करें।

इसके बाद प्रस्ताव पर चर्चा होती है। प्रस्ताव का समर्थन करने वाले सांसद सरकार की कमियों को उजागर करते हैं और ट्रेजरी बेंच उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों पर प्रतिक्रिया देते हैं। अंततः, मतदान होता है और यदि प्रस्ताव सफल होता है, तो सरकार को कार्यालय खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। 

विशेष रूप से एनडीए के पास 331 सांसदों के साथ प्रशंसनीय बहुमत है, जिसमें से भाजपा के पास 303 सांसद हैं, जबकि विपक्षी गुट 'इंडिया' की संयुक्त ताकत 144 है। निचले सदन में असंगठित दलों के सांसदों की संख्या 70 है। यह दूसरी बार है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ रहा है।

Web Title: Parliament Monsoon Session PM Modi to reply to no-confidence motion today in Lok Sabha

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे