सीमा हैदर के पाकिस्तानी परिजनों ने कहा, "अब वो मुसलमान नहीं रही, भारत में ही रहे, नहीं चाहते हैं उसकी घर वापसी"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 16, 2023 02:52 PM2023-07-16T14:52:36+5:302023-07-16T14:59:47+5:30

पाकिस्तान से अपने चार बच्चों के साथ नेपाल के रास्ते अवैध तरीके से भारत में प्रवेश करने वाली सीमा हैदर को उसके पाकिस्तान स्थित परिवार वालों ने अपने घर से बेदखल करने का फैसला किया है।

Pakistani relatives of Seema Haider said, "Now she is not a Muslim, she remains in India, does not want her to return home" | सीमा हैदर के पाकिस्तानी परिजनों ने कहा, "अब वो मुसलमान नहीं रही, भारत में ही रहे, नहीं चाहते हैं उसकी घर वापसी"

सीमा हैदर के पाकिस्तानी परिजनों ने कहा, "अब वो मुसलमान नहीं रही, भारत में ही रहे, नहीं चाहते हैं उसकी घर वापसी"

Highlightsसीमा हैदर के पाकिस्तानी परिजनों ने उसे अपने घर से बेदखल करने का फैसला किया हैनेपाल के रास्ते अवैध रूप से प्रवेश करने वाली सीमा फिलहाल अपने प्रेमी सचिन के साथ रह रही हैसीमा के पाकिस्तान स्थित मकान मालिक ने कहा कि मुल्क शर्मसार है, देर-सबेर उसे सज़ा जरूर मिलेगी

दिल्ली/कराची: पाकिस्तान से अपने चार बच्चों के साथ नेपाल के रास्ते अवैध तरीके से भारत में प्रवेश करने वाली सीमा हैदर को उसके पाकिस्तान स्थित परिवार वालों ने अपने घर से बेदखल करने का फैसला किया है। भारतीय युवक सचिन से कथित प्यार के कारण सीमा बीते दिनों दोनों देशों से बिना किसी वैध दस्तावेज के नेपाल के रास्ते भारत में दखिल हुई और फिलहाल अपने प्रेमी सचिन के साथ रह रही है।

सीमा की सचिन दोस्ती साल 2019 में ऑनलाइन गेम पबजी के माध्यम से हुई थी, जिसके बाद सीमा ने पाकिस्तान के कराची स्थित अपना घर बेचा और अपने प्रेमी सचिन के साथ रहने के लिए अपने 4 बच्चों को लेकर भारत आ गई। जानकारी के अनुसार इस घटना के बाद पाकिस्तान में रह रहे सीमा के परिजनों ने उससे घर वापसी की अपील की लेकिन सीमा द्वारा प्यार की दुहाई देते हुए पाकिस्तान जाने से इनकार करने पर आखिरकार उसके परिजनों ने सामाजिक नियमों का हवाला देते हुए परिवार से बेदखल करने का ऐलान कर दिया है।

उत्तर प्रदेश पुलिस के अनुसार पाकिस्तान से आनो वाली 30 साल की सीमा और 22 साल के सचिन दिल्ली के पास ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा इलाके में रहते हैं, जहां सचिन नौकरी करता है। सीमा अपने चार बच्चों, जिनकी उम्र सात साल से कम है, सचिन के साथ रहने के लिए नेपाल के रास्ते अवैध रूप से भारत में प्रवेश की। जिसकी जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने उसे 4 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने सचिन को अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने वाली सीमा को अपने आवास में ठहराने के लिए हिरासत में लिया था। लेकिन कोर्ट से जमानत मिलने के बाद दोनों जेल से रिहा हुए और नोएडा में ही रह रहे हैं।

इस पूरे घटनाक्रम पर पाकिस्तान स्थित सीमा के पड़ोसियों और एक रिश्तेदार ने स्पष्ट कर दिया कि वे अब सीमा की पाकिस्तान में वापसी नहीं चाहते हैं। सीमा कराची के जिस मकान में किराये पर रहती थी, उसके मकान मालिक के बेटे ने कहा, "उसे अपने बच्चों को वापस पाकिस्तान भेज देना चाहिए। वह वहां रह सकती है क्योंकि अब वह मुस्लिम भी नहीं रही।"

मकान मालिक के बेटे नूर मुहम्मद ने बताया, "वह अपने बच्चों के साथ तीन साल तक हमारे यहां किरायेदार थी। वह अपने बच्चों के साथ अकेली रहती थी। उसके ससुर यहां से कुछ दूरी पर रहते हैं।" वहीं मकान मालिक मलिक ने कहा, "सीमा एक मुसलमान होते हुए हिंदू लड़के के साथ गई है, उसने न केवल अपने परिवार बल्कि पूरे पाकिस्तान को शर्मसार किया है। देर-सबेर उसे अपने किए की सज़ा भुगतनी पड़ेगी।''

चार बच्चों की निरक्षर सीमा द्वारा पाकिस्तान के रूढ़िवादी समाज में सब कुछ छोड़कर भारत आने की चर्चा न केवल भार-पाकिस्तान में है बल्कि विश्व के तमाम देशों में सीमा के अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने का घटना के पढ़ा, सुना और देखा जा रहा है। पाकिस्तान में सीमा का घर कराची के गुलिस्तान-ए-जौहर के मध्य में भिट्टईबाद के पड़ोस में है।

खबरों के मुताबिक सऊदी अरब में काम करने वाले सीमा के पति गुलाम हैदर ने उसे 12 लाख रुपये में घर खरदी कर दिया था। सीमा और गुलाम हैदर की भी 10 साल पहले माता-पिता की इच्छा के विरुद्ध कराची में शादी हुई थी।

सीमा के एक अन्य पड़ोसी जमाल जखरानी ने कहा, "हमने उसे एक दिन टैक्सी बुलाते और अपने बच्चों और कुछ बैग के साथ निकलते देखा और हमने सोचा कि वह जैकोबाबाद में अपने गांव जा रही है। लेकिन लगभग एक महीने के बाद जब हमने टीवी चैनलों पर उसके भागने के बारे में सुना, तो हम सभी हैरान रह गए।"

सीम हैदर की जनजाति से ताल्लुक रखने वाले जमाल जखरानी ने कहा कि सीमा के लिए अच्छा होगा कि अब वो भारत में ही रहे। जमाल ने कहा, "अगर वह कभी वापस आने के बारे में सोचती है, तो हमारी बिरादरी उसे माफ नहीं करेगी और दूसरी बात कि उसने एक हिंदू के साथ रहने का फैसले करके सभी को नाराज कर दिया है।"

जखरानी की बातों से इतर ग्रामीण सिंध में एक हाई-प्रोफाइल धार्मिक नेता मियां मिट्ठू ने खुले तौर पर सीमा के वापस पाकिस्तान लौटने पर दंडित करने की धमकी दी है। बताया जा रहा है कि मियां मिट्ठू सिंध में जिस मदरसे को चलाते हैं, वहां हिंदू लड़कियों को जबरन इस्लाम कबूल कराया जाता है।

मिट्ठू के समर्थकों ने सीमा के गांव में हिंदू पूजा स्थलों पर हमला करने की भी धमकी दी है लेकिनकाश्मोर-कंधकोट के  एसएसपी इरफान सामू ने हिंदुओं और सिखों को आश्वासन दिया कि उनकी रक्षा की जाएगी। हालांकि सामू पूरे मामले से हैरान है कि सीमा के दस्तावेजों और भारत भागने की कहानी में कई खामियां हैं।

उन्होंने कहा, "उसका राष्ट्रीय पहचान पत्र कहता है कि उसका जन्म 2002 में हुआ था। इसलिए उसकी उम्र अभी 21 साल होनी चाहिए और फिर भी उसके 6 साल की उम्र तक के चार बच्चे हैं।"

इसके साथ एसएसपी सामू ने यह भी कहा कि पुलिस ने गुलाम हैदर को सऊदी अरब से लौटने के लिए कहा है लेकिन वह केवल वीडियो या फोन कॉल पर ही उनके संपर्क में है। पुलिस अधिकारी सामू को यकीन नहीं है कि ग्रामीण पृष्ठभूमि वाली महिला दुबई और काठमांडू के रास्ते भारत जाने की योजना बनाने का साहस कर सकती है।

Web Title: Pakistani relatives of Seema Haider said, "Now she is not a Muslim, she remains in India, does not want her to return home"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे