पटना में हुए भीषण ब्लास्ट से चार मकान जमींदोज, सात घायल, एक की हालत गंभीर

By एस पी सिन्हा | Published: February 10, 2020 07:25 PM2020-02-10T19:25:21+5:302020-02-10T19:26:04+5:30

घटना गांधी मैदान थाना इलाके के दलदली रोड, सालिमपुर अहरा की है, जहां हुए ब्लास्ट से सात लोग घायल हो गये हैं. सभी घायलों को इलाज के लिए पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है.

our houses destroyed by gruesome blast in Patna, seven injured, one in critical condition | पटना में हुए भीषण ब्लास्ट से चार मकान जमींदोज, सात घायल, एक की हालत गंभीर

पटना में हुए भीषण ब्लास्ट से चार मकान जमींदोज, सात घायल, एक की हालत गंभीर

Highlightsपटना के सिटी एसपी डी अमरकेश ने इस ब्लास्ट को बम की बजाय सिलेंडर ब्लास्ट बताया है. घटना की जानकारी मिलते ही पटना के एसएसपी उपेन्द्र शर्मा घायलों को देखने पीएमसीएच पहुंचे.

बिहार की राजधानी पटना में आज सुबह हुए भीषण धमाके से दहल उठा. घटना गांधी मैदान थाना इलाके के दलदली रोड, सालिमपुर अहरा की है, जहां हुए ब्लास्ट से सात लोग घायल हो गये हैं. सभी घायलों को इलाज के लिए पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है. जिसमें से दो की स्थिति गंभीर बनी हुई है. घायलों में से एक महिला की हालत नाजुक बताई जा रही है. 

पुलिस के मुताबिक घर में रखे बम में धमाका हुआ है. इस घटना के बाद पुलिस-प्रशासन हरकत में आ गया. धमाका इतना जोरदार था कि इससे चार मकान बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए. वहीं, मकान में रहने वाले कई लोग भी नीचे जा गिरे. स्थानीय लोगों ने बताया कि एक के बाद एक दो जोरदार धमाके हुए. धमाके की गूंज दूर तक सुनाई दी. तेज आवाज के साथ विस्फोट इतना भयानक था कि आसपास के चार मकान क्षतिग्रस्त हो गये. 

बम धमाके के कारण जहां कमरे की दीवार गिर गई, वहीं रूम में लगा दरवाजा भी टूट गया. साथ ही आसपास के इलाके के मकान की खिडकियां भी चिटक गईं. पुलिस ने इसे प्रथम दृष्टया बम ब्लास्ट बताया है. पटना के सिटी एसपी डी अमरकेश ने इस ब्लास्ट को बम की बजाय सिलेंडर ब्लास्ट बताया है. साथ ही एफएसएल की टीम आने के बाद ही कुछ विस्तार से बताने की बात कही है. धमाका होते ही इलाके में अफरातफरी मच गई और लोग इधर-उधर भागने लगे. धमाका इतना जोरदार था कि धमाके की गूंज कई किलोमीटर तक सुनाई दी.

बताया जाता है कि घटना की सूचना मिलने पर मौके पर कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची. मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मी ने बताया कि विस्फोट और आग लगने की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची है. अभी जांच की जा रही है कि विस्फोट बम से हुआ है या सिलेंडर फटने से हुआ है. जांच के बाद ही स्पष्ट हो पायेगा कि विस्फोट का कारण क्या था? वहीं, आग लगने की सूचना पर मौके पर फायर बिग्रेड की टीम भी पहुंच चुकी है. पुलिस ने गैस सिलिंडर कहा है, जबकि धमाका बेडरूम में हुआ है.

बाथरूम-टॉयलेट बेडरूम से अटैच हैं, जबकि सिलिंडर और चूल्हा किचन में रखा है और सही सलामत है. वहीं, गैस सिलेंडर फटेगा तो कमरे में आग लग जायेगी. आग नहीं लगी है. इस विस्फोट की घटना में घायल हुए लोगों को बम के छर्रे लगे हैं. मौके पर मौजूद मकान के मालिक ने बताया कि घर के जिस हिस्से में धमाका हुआ है, उसमें किरायेदार रहते हैं. वह ऑटो चलाता है. मकान में किरायेदार पिछले तीन महीने से रह रहा था, लेकिन मकान मालिक किरायेदार की पूरी जानकारी नहीं दे सके.

वहीं, घटना की जानकारी मिलते ही पटना के एसएसपी उपेन्द्र शर्मा घायलों को देखने पीएमसीएच पहुंचे. इस दौरान जब एसएसपी से धमाके को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने बस इतना ही बोला कि फिलहाल मामले में पुख्ता तौर पर कुछ भी बोलना जल्दबाजी. घटना की जांच के लिए एफएसएल की टीम को बुलाया गया है.एसएसपी का कहना है कि कल रात में गैस सिलेंडर लीक हो गया होगा. कमरे में गैस भर गई होगी. सुबह जब बैजनाथ की पत्नी ने चाय बनाने के लिए गैस जलाई होगी, तभी यह हादसा हुआ. लेकिन घटनास्थल के हालात ऐसा कुछ बयान नहीं कर रहा. न तो कमरे में आग लगी है. न ही विस्फोट की गन्ध है. न ही कहीं विस्फोट होने का कोई दाग ही मिला है. वहीं, सिलिंडर ब्लास्ट होता है तो कमरे में लोहे के चदरा मिलता, लेकिन ऐसा नहीं है. ऐसा भी माना जा रहा है दीवार के पास विस्फोटक पदार्थ रखा गया हो. दीवार ईंट ईंट बिखर गया है. गोदरेज का आलमारी बगल के मकान में जा गिरा है. आस पास के करीब 6 मकान की खिडकी टूट चुकी है. 

जानकारी के अनुसार बैजनाथ ऑटो चलाता है और उसके ऑटो में कल रात उसे एक बैग मिला था. वह बैग लेकर घर आ गया था. सुबह जब उसने बैग खोला, उसके बाद यह घटना घटी है. हालांकि इसकी पुष्टि पुलिस अधिकारी नहीं कर रहे हैं. वहीं, स्थानीय लोगों ने एक सुर में कहा कि पुलिस साफ तौर पर झूठ बोल रही है. सिलिंडर फटता तो आग लगती, बदबू आती, लेकिन सिलिंडर का कोई अवशेष नहीं मिला है, ना ही आग लगने जैसी कोई बात है. ये बडे बम विस्फोट की घटना है, लोग जिसतरह से घायल हैं, उससे साफ लग रहा है कि बम विस्फोट हुआ है सिलिंडर ब्लास्ट नहीं. जिस घर में विस्फोट हुआ है, उसका मुखिया बैजनाथ महतो हैं. घर में बैजनाथ की मां अंजली देवी, पत्नी रेखा, बेटी माही, मनीषा, बेटा अंश रहते थे. विस्फोट के बाद सभी घायल हैं, जिसमें अंजली देवी और एक बच्ची की हालत नाजुक बतायी जा रही है. इसके साथ ही एक किराएदार तारकेश्वर पांडेय भी घायल है. आसपास के लोगों ने बताया कि अहले सुबह आंख खुलते ही लोग अपने काम में लगे थे कि जोरदार धमाका हुआ जिससे उन्हें लगा कि भूकंप आ गया हो. फिर शोरगुल मचा कि गैस सिलिंडर विस्फोट कर गया है. लेकिन, फिर दोबारा धमाका होने के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए और देखा तो पास का घर पूरी तरह से ध्वस्त हो चुका था. आनन-फानन में लोगों ने घर के अंदर घायल पड़े लोगों को पीएमसीएच में भर्ती कराया है. मौके पर तुरंत कोतवाली थाने की पुलिस पहुंची और जांच के बाद बताया कि घर में रखा बम फटा है जिससे ये घटना हुई है.

Web Title: our houses destroyed by gruesome blast in Patna, seven injured, one in critical condition

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे