बजट में MSME के लिए कई बड़े एलान के बाद नितिन गडकरी ने भरी हुंकार, कहा- हम 5 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य को पार कर जायेंगे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 5, 2019 03:10 PM2019-07-05T15:10:00+5:302019-07-05T15:14:56+5:30

निर्मला सीतारमण के बजट भाषण पर नितिन गडकरी की भी प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने कहा, हमारी सरकार ने अर्थव्यवस्था को पहले ही बीते 5 साल में दोगुना कर दिया है और हमें पूरा विश्वास है कि इस कार्यकाल में हम 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को पार कर जाएंगे.

Nitin gadkari says we will achieve 5 trillion dollar economy target by 2024 after nirmala sitharaman budget speech | बजट में MSME के लिए कई बड़े एलान के बाद नितिन गडकरी ने भरी हुंकार, कहा- हम 5 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य को पार कर जायेंगे

बजट में MSME के लिए कई बड़े एलान के बाद नितिन गडकरी ने भरी हुंकार, कहा- हम 5 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य को पार कर जायेंगे

Highlightsनिर्मला सीतारमण के बजट भाषण पर नितिन गडकरी की भी प्रतिक्रिया आई है.बीते दिनों पीएम मोदी ने भी संसद में 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का जिक्र अपने भाषण में किया था.

निर्मला सीतारमण ने आज बजट भाषण की शुरूआत चाणक्य नीति के एक सूत्र से की. कार्यपुरुषारकरेन लक्ष्यं संपादयतेत का जिक्र करते हुए उन्होंने इसका अर्थ भी समझाया. वित्त मंत्री ने बताया कि दृढ़ निश्चय कर लेने पर हर काम पूरा होता है. उन्होंने शुरूआत में ही कहा कि मोदी सरकार 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर के अर्थव्यवस्था का लक्ष्य पूरा करेगी. 

निर्मला सीतारमण के बजट भाषण पर नितिन गडकरी की भी प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने कहा, हमारी सरकार ने अर्थव्यवस्था को पहले ही बीते 5 साल में दोगुना कर दिया है और हमें पूरा विश्वास है कि इस कार्यकाल में हम 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को पार कर जाएंगे. बीते दिनों पीएम मोदी ने भी संसद में 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का जिक्र अपने भाषण में किया था. फिलहाल देश की अर्थव्यवस्था 2.7 ट्रिलियन डॉलर है. 

आर्थिक विश्लेषकों के मुताबिक, 5 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सकल घरेलु उत्पाद को 8 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ाना होगा, जो मौजूदा वक्त में 7 फीसदी है. 



 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एमएसएमई सेक्टर के लिए बड़ा एलान करते हुए कहा कि इस सेक्टर के लिए ऑनलाइन पेमेंट फंड की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने इसके साथ ही कहा कि सरकार इस सेक्टर के लोगों को 59 मिनट के भीतर 1 करोड़ का लोन मुहैया करवा रही है. 

निर्मला सीतारमण ने कहा है कि जिन व्यापारियों का सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ से कम है उनके लिए सरकार ने पेंशन की व्यवस्था की है. 
 

Web Title: Nitin gadkari says we will achieve 5 trillion dollar economy target by 2024 after nirmala sitharaman budget speech

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे