लाइव न्यूज़ :

NIA की पीएफआई फुलवारी शरीफ मामले में बड़ी कार्रवाई, बिहार समेत देश के कई राज्यों में छापेमारी

By अंजली चौहान | Published: May 31, 2023 9:35 AM

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के फुलवारी शरीफ मामले में कर्नाटक, केरल और बिहार में लगभग 25 स्थानों पर छापेमारी की।

Open in App
ठळक मुद्देबिहार, केरल, कर्नाटक में बुधवार को एनआईए तलाशी कर रही है फुलवारी शरीफ मामले में एनआईए कार्रवाई कर रही है मामला पिछले साल का है जो पीएफआई से जुड़ा है

पटना: बिहार के फुलवारी शरीफ में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए देश के कई राज्यों में छापेमारी की है। यह छापेमारी बिहार समेत केरल, कर्नाटक में लगभग 25 स्थानों पर हो रही है।

साजिश से जुड़े संदिग्धों के परिसरों पर अभी भी छापे मारे जा रहे हैं, जो कि पीएफआई और उसके नेताओं और कैडरों की हिंसक और गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने से संबंधित है, जो पटना के फुलवारीशरीफ इलाके में उस उद्देश्य के लिए इकट्ठे हुए थे।

दरअसल, पिछले साल फुलवारी शरीफ में 12 जुलाई को पुलिस ने मामला दर्ज किया था। इस मामले में समय-समय पर एनआईए द्वारा कार्रवाई देखने को मिल रही है। इससे पहले, छह लोगों को गिरफ्तार किया गया था और तत्काल मामले में पीएफआई से संबंधित कई आपत्तिजनक लेख और दस्तावेज जब्त किए गए थे।

जो कि पिछले साल 12 जुलाई को बिहार के पटना जिले के फुलवारीशरीफ पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया था। इस मामले में समय-समय पर एनआईए द्वारा कार्रवाई देखने को मिल रही है। पिछले साल 22 जुलाई को एनआईए द्वारा फिर से मामले को पंजीकृत किया गया था।

मालूम हो कि  इस साल 4-5 फरवरी को राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने बिहार के मोतिहारी में आठ स्थानों पर भी तलाशी ली और दो लोगों को गिरफ्तार किया, जिन्होंने हत्या को अंजाम देने के लिए हथियार और गोला-बारूद की व्यवस्था की थी। गिरफ्तार लोगों की पहचान तनवीर रजा उर्फ ​​बरकती और मोहम्मद आबिद उर्फ ​​आर्यन के रूप में हुई है।

इस पर जांच एजेंसी ने कहा था कि एक लक्ष्य को अंजाम देने के लिए पहले ही रेकी की जा चुकी थी और हथियार और गोला-बारूद पीएफआई ट्रेनर याकूब को सौंप दिए गए थे, जो पीएफआई कैडरों के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित कर रहा था।

जांच एजेंसी ने कहा कि कुछ दिन पहले पीएफआई के ट्रेनर याकूब ने एक अपमानजनक और भड़काऊ फेसबुक वीडियो पोस्ट किया था, जिसका उद्देश्य शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ना था।

एनआईए ने पहले कहा था, "फेसबुक के अन्य उपयोगकर्ताओं ने टिप्पणी की थी और इस पोस्ट को अपमानजनक रूप से ट्रोल किया था। फरार आरोपी याकूब और दो गिरफ्तार आरोपियों ने उनमें से कुछ की पहचान की थी और लक्षित व्यक्ति की हत्या को अंजाम देने की साजिश रची थी।"

पहले की गिरफ्तारियों के साथ, एनआईए ने कहा था कि एक पीएफआई मॉड्यूल की साजिश रचने और सांप्रदायिक सद्भाव को बाधित करने का पता चला है और उसका भंडाफोड़ किया गया है।

टॅग्स :National Investigation Agencyएनआईएबिहारकर्नाटककेरलPFI
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठBihar LS Elections 2024: लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद बिहार में जदयू और भाजपा के कई नेताओं पर गिर सकती है गाज

भारतNitish Kumar: ...'सॉरी, रामविलास जी के बेटे को वोट दीजिए', नीतीश की फिर फिसली जुबान

भारतसेक्स स्कैंडल मामला: प्रज्वल रेवन्ना बिना वीजा के भारत से फरार, सरकार को क्यों जारी करना पड़ा ब्लू कॉर्नर नोटिस, यहां जानें

भारतDevaraje Gowda: कौन हैं भाजपा नेता देवराजे गौड़ा? प्रज्वल रेवन्ना सेक्स स्कैंडल में हुई है गिरफ्तारी

क्राइम अलर्टWest Delhi: खूबसूरत भाभी को देख जागा, 'हवस का भूखा भेड़िया', भाई की कर दी हत्या

भारत अधिक खबरें

भारतPM Narendra Modi Interview: भाजपा को जीत का इतना यकीन था तो राज ठाकरे को साथ क्यों लिया?, मनसे प्रमुख पर क्या बोले प्रधानमंत्री

भारतPM Narendra Modi Interview: विरोधी दल केवल आरक्षण के मुद्दे पर ही आपको क्यों घेर रहे हैं?, जानिए पीएम मोदी ने क्या दिया जवाब

भारतPM Narendra Modi Interview: 2019 में महाराष्ट्र में 41 सीटों पर जीते थे, 2024 में आपको क्या लग रहा है?

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण में 20% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, एडीआर की रिपोर्ट से हुआ खुलासा

भारतLok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना में किया रोड शो, उमड़ पड़ा लोगों का हुजूम