एनआईए का खालिस्तानी आतंकियों पर कसा शिकंजा, 8 राज्यों में तलाशी के बाद 6 गैंगस्टर गिरफ्तार

By अंजली चौहान | Published: February 23, 2023 11:21 AM2023-02-23T11:21:34+5:302023-02-23T11:42:01+5:30

गौरतलब है कि बठिंडा का रहने वाला लकी खोखर को मंगलवार को जांच एजेंसी ने गिरफ्तार किया था। खोखर को राजस्थान के श्रीगंगानगर से गिरफ्तार किया गया।

NIA tightens grip on Khalistani terrorists 6 gangsters arrested after searches in 8 states | एनआईए का खालिस्तानी आतंकियों पर कसा शिकंजा, 8 राज्यों में तलाशी के बाद 6 गैंगस्टर गिरफ्तार

फाइल फोटो

Highlightsएनआईए ने 8 राज्यों में की छापेमारी एनआईए ने खालिस्तान समर्थक लकी खोखर को किया गिरफ्तार गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, जग्गू भगवानपुरिया और गोल्डी बराड़ के करीबी सहयोगियों सहित छह लोगों गिरफ्तार कर लिया गया है।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण(एनआईए) द्वारा हाल ही में आठ राज्यों के 76 स्थानों पर राष्ट्रव्यापी छापेमारी की गई है। जानकारी के मुताबिक, गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, जग्गू भगवानपुरिया और गोल्डी बराड़ के करीबी सहयोगियों सहित छह लोगों गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में लकी खोखर भी शामिल है, जो कनाडा स्थित नामित आतंकवादी अर्श डल्ला का करीबी सहयोगी है। 

राष्ट्रीय जांच एजेंसी की ओर से कहा गया है कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में मारे गए अन्य लोगों में गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, जग्गू भगवानपुरिया और गोल्डी बराड़ के सहयोगी शामिल हैं। 

खालिस्तान समर्थक है लकी खोखर 

गौरतलब है कि बठिंडा का रहने वाला लकी खोखर को मंगलवार को जांच एजेंसी ने गिरफ्तार किया था। खोखर को राजस्थान के श्रीगंगानगर से गिरफ्तार किया गया। वह कनाडा में अर्श डाला के सीधे और लगातार संपर्क में था और उसके लिए भर्ती की देखभाल करता था और आतंक संबंधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए उससे धन प्राप्त करता था। 

उसने अपने निर्देश पर पंजाब में अर्श दल्ला के सहयोगियों को हथियार और गोला-बारूद मुहैया कराया, जिसका इस्तेमाल अर्श दल्ला के निर्देश पर पंजाब के जगराओं में हाल ही में हुई हत्या को अंजाम देने के लिए भी किया गया था।  

गौरतलब है कि एनआईए की जांच में अब तक सामने आया है कि कई अपराधी, जो भारत में गैंगस्टरों का नेतृत्व कर रहे थे, वह पाकिस्तान, कनाडा, फिलीपींस, मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में भाग गए थे। विदेशों से ही वह जेलों में बंद अपराधियों के साथ मिलकर वहां से अपने आतंक और आपराधिक गतिविधियों की योजना बना रहे थे। जिसे विभिन्न राज्यों में अंजाम दिया जा रहा था। ये आतंकी समूह ड्रग्स और हथियारों की तस्करी, हवाला और जबरन वसूली के जरिए लोगों की हत्याएं कर रहे थे और अपनी गतिविधियों के लिए धन जुटाते थे। 

एनआईए के एक प्रवक्ता के अनुसार, खोखर दल्ला के लिए काम कर रहा था, जो खालिस्तान लिबरेशन फोर्स, बब्बर खालसा सहित कई खालिस्तानी आतंकी संगठनों के लिए भारत में अंतरराष्ट्रीय और अंतर-राज्यीय सीमाओं पर हथियारों, गोला-बारूद, विस्फोटकों, आईईडी आदि की तस्करी में शामिल रहा है। ये संगठन अंतर्राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सिख यूथ फेडरेशन है। 

बता दें कि गिरफ्तार अन्य लोगों में हरिओम उर्फ टीटू, लखवीर सिंह भी शामिल है। लखवीर के कब्जे से एजेंसी ने नौ हथियार बरामद किए हैं। वह एक कुख्यात अपराधी और छोटू राम भाट का सहयोगी है, जिसे पहले इस मामले में गिरफ्तार किया गया था। एनआईए ने इस मामले में अब तक कौशल चौधरी, अमित डागर, सुखप्रीत सिंह, भूपी राणा, नीरज बवाना, नवीन बाली और सुनील बालियान समेत कई आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। 

Web Title: NIA tightens grip on Khalistani terrorists 6 gangsters arrested after searches in 8 states

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे