Narendra Modi Oath: "भाजपा अलोकतांत्रिक और अवैध तरीके से बना रही है सरकार," ममता बनर्जी ने शपथ लेने से पहले नरेंद्र मोदी पर साधा निशाना

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: June 9, 2024 10:00 AM2024-06-09T10:00:54+5:302024-06-09T10:09:59+5:30

निवर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से एक दिन पहले इंडिया ब्लॉक के कई नेताओं ने बीते शनिवार को भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए गठबंधन सरकार की लंबी उम्र पर गहरा संदेह जताया है।

Narendra Modi Oath: "BJP is forming the government in an undemocratic and illegal manner," Mamata Banerjee targeted Narendra Modi before taking oath | Narendra Modi Oath: "भाजपा अलोकतांत्रिक और अवैध तरीके से बना रही है सरकार," ममता बनर्जी ने शपथ लेने से पहले नरेंद्र मोदी पर साधा निशाना

फाइल फोटो

Highlightsनरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह पर विपक्ष का हमला, सरकार की उम्र को लेकर जताया संदेह अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि नरेंद्र मोदी की बनने वाली सरकार लंबे समय तक नहीं चलेगीममता बनर्जी ने कहा कि भाजपा अलोकतांत्रिक और अवैध तरीके से सरकार बना रही है

नई दिल्ली: निवर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से एक दिन पहले इंडिया ब्लॉक के कई नेताओं ने बीते शनिवार को भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए गठबंधन सरकार की लंबी उम्र पर गहरा संदेह जताया है। 240 लोकसभा सीटों के साथ भारतीय जनता पार्टी बहुमत के आंकड़े से काफी पीछे है। गठित होने वाली एनडीए सरकार एन चंद्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार और एकनाथ शिंदे के समर्थन पर निर्भर है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार तृणमूल कांग्रेस के यूसुफ पठान से चुनाव हारने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि यह सरकार लंबे समय तक नहीं चलेगी। उन्होंने शनिवार को कहा, "हर कोई सर्वसम्मति से चाहता है कि राहुल गांधी विपक्ष के नेता बनें। नरेंद्र मोदी की बनने वाली सरकार लंबे समय तक नहीं चलेगी।"

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा कि लोकसभा में 234 सीटें जीतने वाला विपक्षी गठबंधन भविष्य में सरकार बनाने का दावा कर सकता है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने "प्रतीक्षा करो और देखो" की नीति अपनायी है।

उन्होंने कहा, "भाजपा अलोकतांत्रिक और अवैध तरीके से सरकार बना रही है। आज, इंडिया ब्लॉक ने सरकार बनाने का दावा नहीं किया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे कल नहीं करेंगे। आइए कुछ समय इंतजार करें।"

तृणमूल प्रमुख बनर्जी ने कहा, "भविष्य में इंडिया ब्लॉक सरकार बनाएगा लेकिन आइए देखें कि भाजपा तब तक कैसे सरकार चलाती है।"

लोकसभा चुनाव के नतीजों के एक दिन बाद इंडिया ब्लॉक ने घोषणा की थी कि वह भाजपा सरकार द्वारा शासित न होने की लोगों की इच्छा को साकार करने के लिए "उचित समय पर उचित कदम" उठाएगा।

ममता बनर्जी ने कहा कि एनडीए सरकार अस्थिर है क्योंकि बीजेपी को बहुमत नहीं मिला है। इसके साथ उन्होंने यह भी मांग की कि नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री का पद छोड़ देना चाहिए।

एनडीए सहयोगी दल जदयू और टीडीपी के बारे में पूछे जाने पर ममता बनर्जी ने कहा, "वे भी हमारे मित्र हैं। आपसे किसने कहा कि वे हमारे साथ नहीं हैं?"

वहीं कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि अगर नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू ने मोदी का समर्थन नहीं किया होता तो वह प्रधानमंत्री नहीं बन सकते थे।

रमेश ने कहा, "नरेंद्र मोदी को 2024 के चुनावों में विनाशकारी व्यक्तिगत क्षति, राजनीतिक हार और नैतिक पराजय का सामना करना पड़ा है। वह एक तिहाई प्रधानमंत्री हैं, क्योंकि नायडू और नीतीश कुमार के बिना वह प्रधानमंत्री नहीं होते।"

इंडिया ब्लॉक ने कथित तौर पर चुनाव परिणामों के बाद एनडीए सहयोगियों को प्रस्ताव भेजा था। हालांकि नायडू और नीतीश कुमार ने नरेंद्र मोदी को अपना समर्थन देने की घोषणा की है। हालांकि फिलहाल एनडीए सरकार में विभागों के बंटवारे को लेकर काफी असमंजस में है।

Web Title: Narendra Modi Oath: "BJP is forming the government in an undemocratic and illegal manner," Mamata Banerjee targeted Narendra Modi before taking oath

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे