संविधान के रक्षक कहलाने वाले केशवानंद भारती का निधन, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

By भाषा | Published: September 6, 2020 05:29 PM2020-09-06T17:29:11+5:302020-09-06T17:34:46+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केशवानंद भारती को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा, भारती जी भारत के संविधान और संस्कृति से बहुत गहराई से जुड़े हुए थे।

narendra Modi mourns the death of Keshavanand Bharti, PM Modi pays tribute | संविधान के रक्षक कहलाने वाले केशवानंद भारती का निधन, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

केशवानंद भारती (फाइल फोटो)

Highlightsकेरल निवासी संत केशवानंद भारती श्रीपदगवरु का इदानीर मठ में उम्र संबंधी बीमारियों की वजह से 79 साल की उम्र में आज कासरगोड में निधन हो गया।उल्लेखनीय है कि चार दशक पहले भारती ने केरल भूमि सुधार कानून को चुनौती दी थी, जिसपर सुनवाई करते हुए उच्चतम न्यायालय ने संविधान के मूल ढांचे का सिद्धांत दिया।

नयी दिल्ली:संविधान के 'मूल संरचना सिद्धांत' को निर्धारित करने वाले ऐतिहासिक फैसले के प्रमुख याचिकाकर्ता रहे केशवानंद भारती का 78 साल की उम्र में निधन हो गया है। उन्होंने रविवार सुबह केरल के उत्तरी जिले कासरगोड में स्थित इडनीर के अपने आश्रम में अंतिम सांस ली। केशवानंद भारती इडनीर मठ के प्रमुख थे। 

भारती की याचिका पर ही उच्चतम न्यायालय ने अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए संविधान के मूल ढांचे का सिद्धांत दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केशवानंद भारती को दी श्रद्धांजलि। उन्होंने कहा, भारती जी भारत के संविधान और संस्कृति से बहुत गहराई से जुड़े हुए थे। पीढ़ियां उनसे प्रेरणा लेती रहेंगी।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘पूज्य केशवानंद भारती जी को हम उनकी सामुदायिक सेवा तथा शोषितों को सशक्त करने के उनके प्रयासों के लिए हमेशा याद रखेंगे। हमारे महान संविधान और भारत की समृद्ध संस्कृति से उनका गहरा लगाव था। वह पीढ़ियों को प्रेरित करते रहेंगे। ओम शांति।’’

केरल निवासी संत केशवानंद भारती श्रीपदगवरु का इदानीर मठ में उम्र संबंधी बीमारियों की वजह से 79 साल की उम्र में आज कासरगोड में निधन हो गया। उल्लेखनीय है कि चार दशक पहले भारती ने केरल भूमि सुधार कानून को चुनौती दी थी, जिसपर सुनवाई करते हुए उच्चतम न्यायालय ने संविधान के मूल ढांचे का सिद्धांत दिया और यह फैसला शीर्ष अदालत की अब तक सबसे बड़ी पीठ ने दिया था, जिसमें 13 न्यायाधीश शामिल थे। 

Web Title: narendra Modi mourns the death of Keshavanand Bharti, PM Modi pays tribute

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे