Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत केंद्र सरकार के मंत्रियों ने संपत्तियों को दिया ब्योराये आंकड़े 30 जून,2020 तक के हैं, निर्मला सीतारमण के पास बजाज चेतक स्कूटर, नित्यानंद राय के पास 16 गाय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत केंद्र सरकार के मंत्रियों ने हाल में अपनी संपत्तियों को ब्योरा दिया, जिसमें कई रोचक जानकारी सामने आई। इस घोषित ब्योरे के अनुसार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पास बजाज चेतक स्कूटर है। 

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के पास 16 गाय हैं। इसके अलावा उनके पास 13 भैंसें और 6,293 पेड़ों का मालिकाना हक भी उनके पास है। केंद्रीय विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी की पत्नी के पास स्विट्जरलैंड में एक फ्लैट है तो वहीं गृह मंत्री अमित शाह की संपत्ति में पिछले साल के मुकाबले इस बार कमी आई है।

प्रधानमंत्री कार्यालय में हाल में दी गई मंत्रियों की इन जानकारी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संपत्ति का भी ब्योरा है। इसके अनुसार पिछले साल की तुलना में पीएम मोदी की संपत्ति में 36 लाख की वृद्धि हुई है। पीएम मोदी के पास 2.85 करोड़ रुपये की अभी कुल संपत्ति है। इसमें चल और अचल संपत्ति दोनों शामिल हैं।

पीएम मोदी के पास कोई कार नही, सोने की चार अंगूठी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य मंत्रियों की संपत्तियों के विवरण में 30 जून तक की उनकी वित्तीय स्थिति के बारे में बताया गया है। उनकी संपत्ति में पिछले 15 महीनों में वृद्धि के पीछे बड़ा कारण उनके वेतन से हुई बचत और फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट से मिले ब्‍याज का निवेश है।

रिपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी के स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ब्रांच में उनके बचत खाते में 3,38,173 रुपये जमा है। पीएम ने SBI की इसी शाखा में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट करा रखा है। पिछले साल इसकी वैल्‍यू 1,27,81,574 रुपये थी जो 30 जून 2020 तक बढ़कर 1,60,28,039 हो चुकी है। पीएम मोदी के पास 8,43,124 रुपये की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) और  1,50,957 रुपये की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी भी हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी की अचल संपत्ति में लगभग कोई बदलाव नहीं हुआ है। पीएम ने गांधीनगर में 1.1 करोड़ रुपये का प्लॉट और घर होने की बात कही है। इसमें वे अपने परिवार के सदस्यों के साथ एक हिस्से के मालिक हैं। रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि प्रधानमंत्री के पास कोई देनदारी नहीं हैं। साथ ही ना ही उनके पास कोई कार है। इसके अलावा उनके पास सोने की चार अगूंठियां हैं।

अमित शाह की ओर से दिए गए ब्यौरे के अनुसार उनकी संपत्ति में पिछले साल के मुकाबले इस साल कमी आई है। साल 2020 में जून तक उनकी कुल संपत्ति 28.63 करोड़ थी जबकि पिछले साल लोकसभा चुनाव के दौरान दिए गए ब्यौरे में उन्होंने 32.3 करोड़ की संपत्ति की बता कही थी। ये कमी मुख्य तौर पर उनके नाम शेयरों की वैल्यू में गिरावट की वजह से आई है।

अमित शाह की ओर से दिए गए ब्योरे के अनुसार उनकी संपत्ति में पिछले साल के मुकाबले इस साल कमी आई है। साल 2020 में जून तक उनकी कुल संपत्ति 28.63 करोड़ थी जबकि पिछले साल लोकसभा चुनाव के दौरान दिए गए ब्यौरे में उन्होंने 32.3 करोड़ की संपत्ति की बात कही थी।

निर्मला सीतारमण के पास 1.33 करोड़ की संपत्ति

निर्मला सीतारमण के पास 1.33 करोड़ की कुल संपत्ति है। इसमें  315 ग्राम सोना और दो किलो चांदी शामिल है। इनका मूल्य करीब 10.25 लाख रुपये है। इसके अलावा उनके पास तेलंगाना में 1.25 करोड़ की दो प्रॉपर्टी हैं। निर्मला सीतारमण के पास 28,200 रुपये की बजाज चेतक स्कूटर भी है। साथ ही 19 साल पुराने घर को लेकर उन पर लोन हैं। 10 साल का मॉर्गेज लोन भी है।

वहीं, गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी के पास अब भी 1995 मॉडल की मारुति-800 है। उनके पास कुल 3.61 करोड़ की संपत्ति है। नित्यानंद राय के पास 11.91 करोड़ की संपत्ति है जिसमें गाड़ी, पांच टीवी और एक रायफल शामिल है।

नित्यानंद राय के पास 6293 पेड़ हैं। इसमें शीशम, महोगनी और आम के पेड़ शामिल हैं जिसका मूल्य 2.94 करोड़ है। साथ ही 16 गाय, 12 बछड़े भी राय के पास हैं जिसकी कीमत 9.86 लाख रुपये है। इसके अलावा 13 भैंस और इसके 8 बछड़े भी उनके पास हैं। इनकी कीमत 9.08 करोड़ है।

पीयूष गोयल हैं मोदी कैबिनेट में सबसे अमीर

रेल मंत्री पीयूष गोयल और उनकी पत्नी के पास 78.27 करोड़ की संपत्ति है। गोयल के नाम 27.47 करोड़ की संपत्ति है। इसमें 83.04 लाख रुपये की वैल्यू तक की कार और 73.20 लाख रुपये तक फर्नीचर और अन्य चीजें शामिल हैं। पत्नी के नाम 50.34 करोड़ की संपत्ति है।

बात रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की करें तो इनके संपत्ति में पिछले साल के मुकाबले कोई बदलाव नहीं है और ये 4.94 करोड़ रुपये है। राजनाथ सिंह का निवेश स्टॉक मार्केट, इंश्योरेंस और पेंशन पॉलिसी में भी नहीं है। उनके पास एक रिवॉल्वर और दो पाइप गन भी हैं।

वहीं, मुख्तार अब्बास नकवी के नाम दिल्ली के मयूर विहार में एक दुकान है, जिसे उन्होंने साल 2000 में खरीदा था। उनकी पत्नी के नाम भी तीन दुकान हैं। नकवी ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड में भी करीब 42.70 लाख रुपये का निवेश कर रखा है।

हरदीप सिंह पुरी और एस जयशंकर ने भी दिया संपत्ति का ब्योरा

राजनयिक से राजनेता बने हरदीप सिंह पुरी के पास जिनेवा में 2018 तक बैंक खाता था जिसे उन्होंने 2018 में बंद करा दिया था। वहीं, उनकी पत्नी लक्ष्मी जो पूर्व यूएन असिस्टेंट सेक्रेटरी-जनरल रही हैं, उनके तीन विदेशी बैंकों में खाते हैं। इनका जिनेवा में स्वीस बैंक से लोन पर एक फ्लैट भी है। वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर के विदेशी बैंकों में 6 खाते हैं। इनमें विदेशी करेंसी में 2.11 करोड़ रुपये जमा हैं।

Web Title: Narendra modi ministers assets declared Piyush Goyal among richest see full list

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे