Nagpur Ki Khabar: कोरोना वायरस का साया, नगापुर विश्वविद्यालय की 31 मार्च तक 187 विषयों की परीक्षाएं स्थगित

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 16, 2020 08:40 PM2020-03-16T20:40:22+5:302020-03-16T20:40:22+5:30

‘लोकमत समाचार’ ने ‘विवि परीक्षा भी होगी स्थगित!’ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर परीक्षाओं के स्थगित होने की संभावनाओं का खुलासा किया था.

Nagpur Ki Khabar: Shadow of coronavirus, Nagpur University postponed examination of 187 subjects till 31 March | Nagpur Ki Khabar: कोरोना वायरस का साया, नगापुर विश्वविद्यालय की 31 मार्च तक 187 विषयों की परीक्षाएं स्थगित

Nagpur Ki Khabar: कोरोना वायरस का साया, नगापुर विश्वविद्यालय की 31 मार्च तक 187 विषयों की परीक्षाएं स्थगित

Highlightsइस खबर की पुष्टी विश्वविद्यालय के परीक्षा व मूल्यमापन मंडल के निदेशक डॉ. प्रफुल्ल साबले ने की है.विद्यार्थियों को फैसले की जानकारी से अवगत कराने के लिए जल्द ही एक अधिसूचना विवि की वेबसाइट पर जारी की जाएगी.

आशीष दुबे

नागपुर: राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय की 31 मार्च तक होने वाली सभी 187 विषयों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है. विवि ने सोमवार को यह फैसला लिया है. इस फैसले से 1 लाख से अधिक विद्यार्थी प्रभावित होगे. हालांकि विवि परीक्षा विभाग ने भरोसा दिलाया है कि स्थगित विषयों की परीक्षाएं 1 अप्रैल के बाद लेने पर विचार किया जा रहा है. परीक्षा की नई तिथि जल्द ही जारी की जाएगी.

इस खबर की पुष्टी विवि के परीक्षा व मूल्यमापन मंडल के निदेशक डॉ. प्रफुल्ल साबले ने की है. उन्होंने बताया कि देर शाम राज्य सरकार से उन्हें परीक्षाएं स्थगित करने की सूचना मिली है. लिहाजा 31 मार्च तक की परीक्षाएं स्थगित करने का निर्णय लिया गया है.

विद्यार्थियों को फैसले की जानकारी से अवगत कराने के लिए जल्द ही एक अधिसूचना विवि की वेबसाइट पर जारी की जाएगी. डॉ. साबले ने कहा कि अभी इस बात पर विचार किया जा रहा है कि स्थगित की गई परीक्षाएं कब लेनी है. 1 अप्रैल से विवि की परीक्षाओं का तीसरा चरण शुरू हो रहा है. इसी चरण में परीक्षा ली जा सकती है. विद्यार्थियों को इसकी जानकारी दे दी जाएगी.

उल्लेखनीय है कि गत दिनों ‘लोकमत समाचार’ ने ‘विवि परीक्षा भी होगी स्थगित!’ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर परीक्षाओं के स्थगित होने की संभावनाओं का खुलासा किया था. यह भी स्पष्ट किया था कि परीक्षाओं को स्थगित करने पर विवि में चर्चा जारी है. हालांकि अभी सरकार की ओर से किसी तरह का कोई निर्देश नहीं मिला है. विवि सरकार के निर्देश का इंतजार कर रही है. विवि ने यह तय कर लिया था कि कौनसे विषय की परीक्षाएं स्थगित करनी है. 

दी जा रही थी दलीलें

यह भी दलील दी जा रही है कि पहले व दूसरे चरण की परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या कम है. सर्वाधिक परीक्षार्थी तीसरे व चौथे चरण की परीक्षा में शामिल हो रहे है. परीक्षा का तीसरा व चौथा चरण अप्रैल व मई से शुरू होगा. तब तक स्थिति सामान्य हो जाएगी. लिहाजा परीक्षाओं को स्थगित कर दिया जाए. इन दलीलों को देखते हुए विवि अधिकारी इस पर विचार मंथन कर रहे है. स्थगित की जाने वाली परीक्षाएं रविवार या फिर तीसरे व चौथे चरण की परीक्षा के बीच लेने की संभावनाओं को तलाशा जा रहा है.

Web Title: Nagpur Ki Khabar: Shadow of coronavirus, Nagpur University postponed examination of 187 subjects till 31 March

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे