पहले मुगल बादशाह बाबर का वसीयतनामा, बेटे हुमायूँ से कहा था- गाय की कुर्बानी से परहेज करना....

By रंगनाथ सिंह | Published: August 17, 2021 08:44 AM2021-08-17T08:44:03+5:302022-04-13T12:03:44+5:30

बीएन पाण्डेय इलाहाबाद विश्वविद्यालय में इतिहास के प्रोफेसर, राज्यसभा सासंद और राज्यपाल रहे थे। नीचे दिया गया बाबर का वसीयतनामा बीएन पाण्डेय द्वारा सम्पादित हिन्दी पुस्तक 'भारतीय संस्कृति- मुगल विरासत: औरंगजेब के फरमान' से साभार प्रस्तुत किया जा रहा है।

mughal ruler babur will or wasiyatnama to son humayun in hindi | पहले मुगल बादशाह बाबर का वसीयतनामा, बेटे हुमायूँ से कहा था- गाय की कुर्बानी से परहेज करना....

17वीं सदी में बनाया गया बाबर का एक चित्र (विकिकॉमंस से साभार)

Highlightsप्रोफेसर बीएन पाण्डे के अनुसार बाबर ने अपनी मृत्यु से 23 महीने पहले यह वसीयतनामा लिखा था।इस वसीयतनामे में बाबर ने हुमायूँ को हिन्दुस्तान में हुकूमत चलाने से जुड़े मशविरे दिये थे।

बाबर का जन्म 14 फरवरी 1483 को आज के उज्बेकिस्तान की फरगना घाटी में हुआ था। बाबर ने 20 अप्रैल 1526 को पानीपत के प्रथम युद्ध में इब्राहिम लोदी को हराकर दिल्ली और आगरा की हुकूमत पर कब्जा किया। 26 दिसम्बर 1530 को आगरा में बाबर का निधन हो गया। बाबर के बाद उसके बेटे हुमायूँ ने उसकी हुकूमत सम्भाली। बाबर ने भारत में मुगल वंश की नींव रखी जो करीब 200 साल तक भारत की सबसे ताकतवर हुकूमत रही।

बाबर के बाद क्रमशः हुमायूँ, अकबर, जहाँगीर, शाहजहाँ और औरंगजेब दिल्ली-आगरा के बादशाह बने।  1707 में औरंगजेब के निधन के बाद मुगल सल्तनत कमजोर पड़ती गयी और 1857 में हुए भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम तक आखिरी मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर की बादशाही नामभर की ही बची थी। आगे आप पढ़ें प्रोफेसर बीएन पाण्डे की किताब में प्रकाशित बाबर का वसीयतनामा जिसे हम हूबहू प्रकाशित कर रहे हैं। 

मुगल सम्राट बाबर का अपने बेटे हुमायूं के नाम वसीयतनामा

अल्लाह के नाम के साथ

- ऐ मेरे फर्जंद, सल्तनत के स्थायी रखने की गरज से यह वसीयतनामा लिखा गया है। 

हिन्दुस्तान का मुल्क भिन्न-भिन्न धर्मों का गहवारा है। उस अल्लाह की तारीफ है कि जो न्यायवान, दयावान और महान है, जिसने तुझे बादशाही बख्शी है। यह मुनासिब है कि तू अपने दिल से सभी धर्मों की तरफ से अगर कोई बदगुमानी है तो उसे निकाल दे और हर मिल्लत अथवा सम्प्रदाय के साथ उनके अपने से उनका न्याय कर, खास तौर से गाय की कुर्बानी से बिल्कुल परहेज कर क्योंकि इससे तू हिन्दुस्तान का दिल जीत लेगा और इस मुल्क की रय्यत का दिल इस अहसान से दब कर तेरी बादशाही के साथ रहेगा।

तेरे साम्राज्य में हर धर्म के जितने मन्दिर और पूजाघर हैं, उनको नुकसान न हों। इस तरह अदल और इंसाफ करना जिससे रय्यत शाह से और शाह रय्यत से आसूदा रहे। इस्लाम की तरक्की, जुल्म की तेग के मुकाबले में अहसान की तेग से ज्यादा अच्छी हो सकती है। शिया और सुन्नियों के झगड़ों को नजरअंदाज करना क्योंकि इन झगड़ों से इस्लाम कमजोर होता है। प्रकृति के पाँचों तत्वों की तरह विविध धर्मों के पैरोकारों के साथ व्यवहार करना ताकि सल्तनत का जिस्म विविध व्याधियों से पाक और साफ रहे। हजरत तैमूर के कारनामों को अपनी नजर के सामने रखना ताकि सल्तनत के काम में तुम पुख्ता हो जाओ। 

और हमारा काम महज तुम्हें सलाह देना है। 

हिजरी 933, जमादि-उल-अव्वल की पहली तारीख

(11 जनवरी, 1529 ईसवी)

स्रोतः पृष्ठ 102, भारतीय संस्कृति- मुगल विरासत: औरंगजेब के फरमान, डॉ. बिश्वम्भरनाथ पाण्डे, हिन्दी अकादमी, दिल्ली, 2017 (द्वितीय संस्करण)

Web Title: mughal ruler babur will or wasiyatnama to son humayun in hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे