मध्य प्रदेश राज्य साइबर सेल युवती को आत्मदाह करने से बचाया, इंस्टाग्राम पोस्ट की जानकारी मिलने के बाद की त्वरित कार्रवाई

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 15, 2023 08:57 PM2023-05-15T20:57:39+5:302023-05-15T20:59:13+5:30

इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा (फेसबुक), यूएसए को मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले से की गई एक पोस्ट से संकेत मिला कि एक युवती ने आत्मदाह करने की मंशा जाहिर की थी। मेटा (फेसबुक) ने ये जानकारी मध्य प्रदेश राज्य साइबर सेल तक भेजी।

MP State Cyber ​​Cell saved girl from self-immolation after getting information about Instagram post | मध्य प्रदेश राज्य साइबर सेल युवती को आत्मदाह करने से बचाया, इंस्टाग्राम पोस्ट की जानकारी मिलने के बाद की त्वरित कार्रवाई

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsमध्य प्रदेश राज्य साइबर सेल ने बड़ी अनहोनी टालीआत्मदाह करने की सोच रही एक युवती को बचायाइंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के बारे में जानकारी मिली थी

भोपाल: मध्य प्रदेश राज्य साइबर सेल ने आत्मदाह करने की सोच रही एक युवती को किसी अनहोनी से पहले ही सफलतापूर्वक बचा कर एक मिसाल कायम की है। स्टेट साइबर सेल को मेटा (फेसबुक), यूएसए के जरिए रविवार को इंस्टाग्राम पर एक आपत्तिजनक पोस्ट के बारे में जानकारी मिली थी। राज्य साइबर सेल में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक योगेश देशमुख ने घटना के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

दरअसल इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी  मेटा (फेसबुक), यूएसए को मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले से की गई एक पोस्ट से संकेत मिला कि एक युवती ने आत्मदाह करने की मंशा जाहिर की थी।  मेटा (फेसबुक) ने ये जानकारी मध्य प्रदेश राज्य साइबर सेल तक भेजी। स्थिति की तात्कालिकता और गंभीरता को देखते हुए राज्य साइबर सेल ने उपलब्ध कराई गई जानकारी के आधार पर लड़की के ठिकाने का पता करने के लिए तेजी से एक जांच शुरू की।

साइबर सेल के जांचकर्ताओं ने सिंगरौली जिले में लड़की के पते और स्थान का सफलतापूर्वक पता लगाया। साइबर सेल ने तुरंत ही सिंगरौली के पुलिस अधीक्षक को पूरा विवरण भेज दिया। सूचना पर कार्रवाई करते हुए सिंगरौली पुलिस ने किशोरी की पहचान नर्सिंग छात्रा के रूप में की। यह पता चला कि उसने पारिवारिक मुद्दों के कारण इंस्टाग्राम पर आत्महत्या से संबंधित संदेश पोस्ट किया था।

सफलतापूर्वक रेस्क्यू के बाद सिंगरौली पुलिस ने लड़की के साथ परामर्श सत्र आयोजित किया। राज्य साइबर सेल ऐसे मामलों में तेजी से और प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह तीसरी बार था जब मध्य प्रदेश राज्य साइबर सेल ने समय रहते कार्रवाई करते हुए ऐसी किसी भी अनहोनी को रोक दिया हो। विभाग की इस कारवाई की तारीफ हो रही है।

बता दें कि ऐसे किसी भी संकटग्रस्त व्यक्तियों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए मध्य प्रदेश राज्य साइबर सेल हमेशा सजग रहता है। साइबर सेल का सिस्टम स्वयं को नुकसान पहुंचाने वाली सामग्री को पहचान कर अलर्ट उत्पन्न करता है और हस्तक्षेप करने और सहायता प्रदान करने में सक्षम एजेंसियों को निर्देशित करता है।

Web Title: MP State Cyber ​​Cell saved girl from self-immolation after getting information about Instagram post

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे