MP CM kamalnath write a letter to former mp minister Shivraj Singh Chouhan for loan waiver | सीएम कमलनाथ ने शिवराज सिंह चौहान को लिखा पत्र, कहा- 'चुनाव खत्म, अब तो कर्जमाफी की सच्चाई मान लीजिए'
सीएम कमलनाथ ने शिवराज सिंह चौहान को लिखा पत्र, कहा- 'चुनाव खत्म, अब तो कर्जमाफी की सच्चाई मान लीजिए'

Highlightsपूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा लिखे पत्र पर कहा कि कल 23 मई को लोकसभा चुनाव के आने वाले परिणाम ही यह बता देंगे कि कौन सच्चा है. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने चुनाव खत्म होने के बाद शिवराज सिंह चौहान से उम्मीद जताई है कि वे किसानों का कर्ज माफ किए जाने की सच्चाई को अब स्वीकार करेंगे।

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के समाप्त होने के बाद भी किसान कर्ज माफी का मुद्दा गर्माया हुआ है. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंंह चौहान को एक पत्र लिखकर कहा कि चुनाव समाप्त हो गया है, कर्जमाफी को अब तो वे स्वीकार करें. पत्र में उन्होंने दावा किया है कि सरकार ने 21 लाख किसानों का कर्ज माफ कर दिया है.

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने पत्र में कहा कि चुनाव आचार संहिता लागू होने तक 21 लाख किसानों का कर्ज माफ हो चुका था और चुनाव प्रक्रिया खत्म होते ही किसान कर्ज माफी का सिलसिला फिर शुरू हो जाएगा. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पूर्व मुख्यमंत्री चौहान को पत्र लिखकर कहा कि 17 दिसंबर 2018 को पदभार ग्रहण करते ही सबसे पहला आदेश किसानों का दो लाख तक का कर्ज माफ करने का जारी किया गया. उसके बाद किसानों के खाते में कर्ज माफी की राशि को पहुंचाना शुरू कर दिया गया. इसके साथ ही 22 फरवरी से किसानों को कर्ज माफी के प्रमाण पत्र भी बांटे जाने लगे.

चौहान ने लोकसभा चुनाव के दौरान कमलनाथ सरकार पर किसानों का कर्ज माफ करने का वादा पूरा न करने का आरोप लगाया था. इसका जवाब देते हुए कमलनाथ ने अपने पत्र में लिखा है, लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले 10 मार्च तक 21 लाख किसानों का कर्ज माफ किया जा चुका है. 4.83 किसानों के खातों में कर्ज माफी की राशि चुनाव आयोग से अनुमति मिलने के बाद डाली गई.

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने चुनाव खत्म होने के बाद शिवराज सिंह चौहान से उम्मीद जताई है कि वे किसानों का कर्ज माफ किए जाने की सच्चाई को अब स्वीकार करेंगे, जो चुनाव के दौरान अस्वीकार करते रहे. उन्होंने दावा किया है कि चुनाव आचार संहिता समाप्त होने के बाद कर्ज माफी की प्रक्रिया दोबारा शुरू होगी. इसके लिए कमलनाथ ने चौहान से सहयोग और शुभकामनाएं भी मांगी हैं.

उल्लेखनीय है कि चुनाव के दौरान शिवराज सिंह चौहान द्वारा कर्ज माफी को छलावा करार दिए जाने पर मुख्यमंत्री कमलनाथ और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक सभा में चौहान के भाई और परिजनों के कर्ज माफी आवेदन दिखाकर हमला बोला था. साथ ही 21 लाख किसानों का ब्यौरा भी चौहान के घर भेजा था.

परिणाम बताएंगे कौन सच्चा है: शिवराज

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा लिखे पत्र पर कहा कि कल 23 मई को लोकसभा चुनाव के आने वाले परिणाम ही यह बता देंगे कि कौन सच्चा है. उन्होंने कहा कि किसानों के साथ धोखा हुआ है. उन्होंने पूछा कि कहां गए 10 दिनों में किसानों का कर्ज माफ करने वाले. शिवराज ने कहा कि किसानों के साथ कांग्रेस ने धोखा किया है. पहले कहा सभी किसानों का कर्ज माफ होगा, इसके बाद अब यह कहने लगे अल्पकालीन फसली किसानों का ऋण माफ होगा. शिवराज ने कहा कि पता नहीं कौन अधिकारी है जो मुख्यमंत्री को इस तरह की सलाह दे रहा हैै.

झूठ बोल रही कांग्रेस: नरोत्तम मिश्रा

मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को लिखे पत्र के बाद पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मुख्यमंत्री पर पलटवार किया है. मिश्रा ने कहा कि किसान कर्ज माफी को लेकर कांग्रेस झूठ बोल रही है.कांग्रेस सरकार द्वारा किसानों के साथ छलावा किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पत्र में लिखी सभी बातें असत्य हैं. मिश्रा ने कहा कि उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने कर्ज माफी के नाम पर पहले दिन से ही झूठ बोला है. कांग्रेस को उसके इस झूठ का जवाब कल 23 मई को चुनाव परिणाम आने के साथ मिल जाएगा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रदेश में 24 सीटें हार रही हैं. ईवीएम को लेकर उठ रहे सवालों पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस को किसी पर भरोसा नहीं है. न तो उसे ईवीएम पर भरोसा है और न ही संविधान और लोकतंत्र पर. कांग्रेस को सुप्रीम कोर्ट पर भी भरोसा नहीं है, उसे अगर भरोसा है तो बस इटली पर.


Web Title: MP CM kamalnath write a letter to former mp minister Shivraj Singh Chouhan for loan waiver

Get the latest Election News, Key Candidates, Key Constituencies live updates and Election Schedule for Lok Sabha Elections 2019 on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections. Keep yourself updated with updates on Madhya Pradesh Loksabha Elections 2019, phases, constituencies, candidates on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections/madhya-pradesh.