एमपी-छत्तीसगढ़ और राजस्‍थान पर बड़ा ओपीनियन पोलः दो राज्यों में कांग्रेस होगी चित्त, तीसरे में बीजेपी की सरकार गई!

By जनार्दन पाण्डेय | Published: November 9, 2018 09:50 AM2018-11-09T09:50:35+5:302018-11-09T09:50:35+5:30

एबीपी न्यूज और लोकनीति सीएसडीएस ने इन्हीं तीनों राज्यों में होने वाले चुनावों को लेकर जनता का मिजाज जाने के लिए ओपीनियन पोल किया है। उसके नतीजे कुछ इस तरह हैं-

MP, Chhattisgarh, Rajasthan Vidhan Sabha Chunav Opinion Poll: Rahul Gandhi Lead Congress vs Amit Shah Lead BJP | एमपी-छत्तीसगढ़ और राजस्‍थान पर बड़ा ओपीनियन पोलः दो राज्यों में कांग्रेस होगी चित्त, तीसरे में बीजेपी की सरकार गई!

फाइल फोटो

आगामी एक महीने के भीतर देश के पांच महत्वपूर्ण राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्‍थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होंगे। लेकिन एमपी-छत्तीसगढ़ और राजस्‍थान में भारत की दो सबसे बड़ी पार्टियों बीजेपी और कांग्रेस की सीधी टक्कर है। साथ ही कुछ ही महीनों बाद लोकसभा चुनाव होने के भी आसार हैं। उसमें यही दोनों पार्टियां आमने-सामने होंगी।

ऐसे में इन तीनों राज्यों के चुनाव वो लोकसभा चुनावों के सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। इसलिए दोनों ही प्रमुख पार्टियों ने इन तीनों राज्यों में ताकत झोंक दी है। खास बात यह है कि इन तीनों ही राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार है। उसमें भी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीते 15 सालों से और राज्यों में बीते पांच सालों से। ऐसे में बीजेपी को केवल अपनी सत्ता बचाए रखने की कवायद करनी है जबकि कांग्रेस फिर से खुद को साबित करने की लड़ाई लड़ रही है। ऐसे में एबीपी न्यूज और सीएसडीएस का ओपीनियन पोल कई कहानी कह रहा है।

एबीपी न्यूज और लोकनीति सीएसडीएस ने इन्हीं तीनों राज्यों में होने वाले चुनावों को लेकर जनता का मिजाज जाने के लिए ओपीनियन पोल किया है। उसके नतीजे कुछ इस तरह हैं-

मध्य प्रदेश में बीजेपी बचा ले जाएगी सरकार

चुनाव पहले आने वाले कई ओपीनियन पोल में ऐसे दावे किया जा रहे थे कि अगर अभी चुनाव करा लिए जाए तो एमपी में भी कांग्रेस सरकार बनान सकती है। लेकिन जैसे चुनाव करीब आते जा रहे हैं कि बीजेपी के पक्ष में माहौल बनने शुरू हो गए हैं। इस ओपीनियन पोल में एमपी में फिर से बीजेपी की सरकार बना ले जाने का दावा हुआ है।

मध्य प्रदेश में किसे कितनी सीटें? कुल- 230 सीट
पार्टीसीटेंवोट फीसदी
बीजेपी111-12141%
कांग्रेस100-11040%
अन्य6-1219%

एमपी में सीएम की पसंद कौन ?

शिवराज- 37%
सिंधिया- 24%
कमलनाथ- 10%

छत्तीसगढ़ में रमन सरकार फिर से कर सकती है वापसी

छत्तीसगढ़ में बीते 15 सालों से रमन सिंह की अगुवाई वाली बीजेपी सरकार है। ऐसा माना जा रहा था कि पिछले चुनावों में करीब-करीब से बचने वाली बीजेपी को इस बार कांग्रेस मात देगी। कुछ एक सर्वे में ऐसा दावा भी किया गया। लेकिन इस ओपीनियन पोल में पिछले सारे दावे फेल होते नजर आ रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में किसे कितनी सीटें ? कुल- 90 सीटें
पार्टीसीटेंवोट फीसदी
बीजेपी52-60 
कांग्रेस17-33 
जोगी गठबंधन2-6 

छत्तीसगढ़ में सीएम की पसंद कौन ?

रमन सिंह- 40%
अजीत जोगी- 20%
भूपेश बघेल- 14%

राजस्‍थान नहीं बचा पाएगी बीजेपी

राजस्‍थान विधानसभा चुनाव को लेकर एक अजीब मान्यता बनी हुई है। बीते करीब 30 सालों के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ कि एक ही पार्टी की सरकार राजस्‍थान में दोबारा आने में सफल रही हो। यह ओपीनियन पोल भी इसी परंपरा के आगे बढ़ने का दावा कर रहा है। यानी कि राज्य में बीजेपी अपनी सरकार नहीं बचा पाएगी और कांग्रेस राजस्‍थान जीतने में सफल होगी।

राजस्थान में किसे कितनी सीटें? कुल- 200 सीटें
पार्टीसीटेंवोट फीसदी
बीजेपी79-8941%
कांग्रेस104-11645%
अन्य3-914%

राजस्थान में सीएम की पसंद कौन ?

वसुंधरा- 32%
गहलोत- 26%
पायलट- 14%

चूंकि इन चुनावों को लोकसभा चुनावों के सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है कि इसलिए इसमें सर्वे में पीएम मोदी और राहुल गांधी की लोकप्रियता को लेकर सर्वे किया गया। इसमें अहम बात यह है कि चौंकाने वाले रूप से राहुल गांधी की की लोकप्रियता बढ़ी है। वे एमपी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी करीब पहुंच गए हैं।

लोकप्रियता के मामले में पीएम मोदी को टक्कर देने लगे हैं राहुल

राज्यनरेंद्र मोदीराहुल गांधी
एमपी39%33%
छत्तीसगढ़48 %28 %
राजस्थान52%18%

क्या है इस ओपनियन पोल का आधार

एबीपी न्यूज व लोकनीति सीएसडीएस के अनुसार अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में किया गया है। इस सर्वे में 14 हजार 92 लोगों से उनसे बात की गई है। ये लोग तीनों ही राज्यों की अलग-अलग विधानसभाओं से रहे। जानकारी के अनुसार इस दौरान तीनों प्रदशों की 137 विधानसभा सीटों पर एससी, एसटी, महिला, मुस्लिम और शहरी वोटरों से उनकी राय ली गई।

कब होगें तीनों राज्यों में मतदान

चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार इस बार तीनों राज्यों में एक-एक चरण में ही मतदान होने हैं, सिवाय छत्तीसगढ़ के। यहां कुछ सीटें नक्सल प्रभावित होने के चलते दो चरणों में होंगे। पहले चरण का मतदान 12 नवंबर को होगा। दूसरे चरण की वोटिंग 20 नवंबर को होगी। एमपी की सभी सीटों के लिए 28 नवंबर वोट डाले जाएंगे। जबकि राजस्थान में 7 दिसंबर ईवीएम में सभी प्रत्याशियों की किस्मत कैद हो जाएगी। जबकि सभी के परिणाम 11 दिसंबर को जारी कर दिए जाएंगे।

English summary :
Madhya Pradesh, Chhattisgarh and Rajasthan Vidhan Sabha Chunav 2018 latest news updates in hindi. Assembly elections to be held in five important states Madhya Pradesh, Chhattisgarh, Rajasthan, Telangana and Mizoram within the next one month. But in Madhya Pradesh, Chhattisgarh and Rajasthan, there is a direct fight between India's two largest parties Amit Shah lead BJP and Rahul Gandhi lead Congress. Lok Sabha elections are expected to be held in 2019 mid.


Web Title: MP, Chhattisgarh, Rajasthan Vidhan Sabha Chunav Opinion Poll: Rahul Gandhi Lead Congress vs Amit Shah Lead BJP

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे