असम में चल रहे ग्लोबल इनवेस्टर समिट में 160 कंपनियों ने 64 हजार करोड़ का किया समझौता

By IANS | Published: February 3, 2018 11:09 PM2018-02-03T23:09:07+5:302018-02-04T00:05:09+5:30

रिलायंस इंडस्ट्रीज असम में एक विश्वस्तरीय फुटबाल अकादमी की स्थापना करेगी तथा वन्यजीव संरक्षण और ईको पर्यटन को बढ़ावा देगी।

MOUs worth 64000 crores signed on first day of global investor summit | असम में चल रहे ग्लोबल इनवेस्टर समिट में 160 कंपनियों ने 64 हजार करोड़ का किया समझौता

असम में चल रहे ग्लोबल इनवेस्टर समिट में 160 कंपनियों ने 64 हजार करोड़ का किया समझौता

यहां चल रहे वैश्विक निवेश सम्मेलन के पहले दिन 160 कंपनियों के साथ 64,386 करोड़ रुपये के 176 एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए गए। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी ने कहा कि उनकी अगले तीन सालों में रिटेल, पेट्रोलियम, दूरसंचार, पर्यटन और खेल क्षेत्रों में 2,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसके अलावा मैकलाड रसेल, सेंचुरी प्लाईबोर्ड और स्पाइसजेट ने भी क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए काफी मात्रा में निवेश का आश्वासन दिया है। 

अंबानी ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज असम में एक विश्वस्तरीय फुटबाल अकादमी की स्थापना करेगी तथा वन्यजीव संरक्षण और ईको पर्यटन को बढ़ावा देगी। 

स्पाइसजेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय सिंह ने कहा कि उनकी गुवाहाटी से थाइलैंड, म्यांमार और आसियान देशों के लिए उड़ान सेवा शुरू करेगी। 

उन्होंने कहा, "हम देश के उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विभिन्न दूरस्थ स्थानों के लिए सीप्लेन सेवा को शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। शक्तिशाली ब्रह्मपुत्र नदी सीप्लेन का सबसे बड़ा रनवे हो सकता है।"

उन्होंने यह भी कहा कि स्पाइसजेट इस क्षेत्र के फलों और सब्जियों की देश के दूसरे हिस्सों में आपूर्ति के लिए एक आधुनिक आपूर्ति श्रृंखला के निर्माण में जुटी है।

जापान के भारत में उच्चाधिकारी केंजी हिरामात्सु ने कहा कि उनका देश द्विपक्षीय संबंधों को जारी रखने के लिए उत्सुक है और राज्य के विकास में योगदान करने के लिए सहयोग के क्षेत्रों की पहचान के लिए प्रतिबद्ध है।

इस सम्मेलन में भाग लेने वाले अन्य प्रमुख उद्योगपतियों में टाटा संस के अध्यक्ष एन. चंद्रशेखरन, मैकलाड रसेल इंडिया के प्रबंध निदेशक आदित्य खेतान, सेंचुरी प्लाइवुड के प्रबंध निदेशक सज्जन भजनका, पतंजलि के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आचार्य बालकृष्ण, सन फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक दिलीप संघवी, फिक्की के अध्यक्ष रशेश शाह शामिल रहे।
 

Web Title: MOUs worth 64000 crores signed on first day of global investor summit

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे