राजस्थान में और आगे बढ़ा मानसून, कई जगह बारिश

By भाषा | Published: June 19, 2021 03:41 PM2021-06-19T15:41:29+5:302021-06-19T15:41:29+5:30

Monsoon extended further in Rajasthan, rain at many places | राजस्थान में और आगे बढ़ा मानसून, कई जगह बारिश

राजस्थान में और आगे बढ़ा मानसून, कई जगह बारिश

जयपुर, 19 जून दक्षिण पश्चिमी मानसून बीते चौबीस घंटे में राजस्थान में और आगे बढ़ा है और इसके प्रभाव से अनेक इलाकों में बारिश हो रही है। मौसम केंद्र ने इसकी जानकारी दी ।

मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण पश्चिमी मॉनसून की उत्तरी सीमा शनिवार को राजस्थान के बाड़मेर, भीलवाड़ा व धौलपुर से गुजर रही है।

उन्होंने बताया कि मॉनसून के कारण बीते चौबीस घंटे में राज्य के कई हिस्सों में 84 मिमी. तक बारिश दर्ज की गई। पूर्वी राजस्थान में दानपुर में 84 मिमी., पीपलखूंट में 81 मिमी., देवगढ़ 76 मिमी., धरियावाद में 63 मिमी. बारिश हुई। भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ व बाड़मेर जिले में कई जगह हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई।

राजधानी जयपुर में शनिवार को भी बादल छाए रहे और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली।

उल्लेखनीय है कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून शुक्रवार को राजस्थान की सीमा में पहुंच गया और इसके आने वाले दिनों में और आगे बढ़ने का अनुमान है। इस बीच इस महीने एक जून से 18 जून तक राज्य में मानसून पूर्व व इतर बारिश अच्छी बारिश हुई है। समग्र रूप से इन 18 दिन में समूचे राजस्थान में सामान्य 20.0 मिमी. बारिश के बजाय वास्तविक बारिश 29.2 मिमी. रही है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Monsoon extended further in Rajasthan, rain at many places

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे