Mizoram Elections Results 2023: छह दलों के गठबंधन ZPM ने मिजोरम विधानसभा चुनाव जीता, सीएम ज़ोरमथांगा की MNF के लिए झटका

By रुस्तम राणा | Published: December 4, 2023 03:59 PM2023-12-04T15:59:56+5:302023-12-04T16:01:34+5:30

छह क्षेत्रीय दलों के गठबंधन ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने सोमवार को मिजोरम विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया। 40 में से 27 सीटें जीत लीं। इसमें कहा गया है कि सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के खाते में केवल 10 सीटें आई हैं।

Mizoram Elections Results 2023 Six-party alliance Zoram People's Movement wins Mizoram assembly election, setback for CM Zoramthanga's MNF | Mizoram Elections Results 2023: छह दलों के गठबंधन ZPM ने मिजोरम विधानसभा चुनाव जीता, सीएम ज़ोरमथांगा की MNF के लिए झटका

Mizoram Elections Results 2023: छह दलों के गठबंधन ZPM ने मिजोरम विधानसभा चुनाव जीता, सीएम ज़ोरमथांगा की MNF के लिए झटका

Highlightsजेडपीएम ने मिजोरम विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया, 40 में से 27 सीटें जीतींसत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के खाते में केवल 10 सीटें आई हैंभाजपा 2 सीटों पर और कांग्रेस एक सीट पर विजयी रही

Mizoram Elections Results 2023: चुनाव आयोग (ईसी) के अनुसार, छह क्षेत्रीय दलों के गठबंधन ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने सोमवार को मिजोरम विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया। 40 में से 27 सीटें जीत लीं। इसमें कहा गया है कि सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के खाते में केवल 10 सीटें आई हैं। भाजपा 2 सीटों पर और कांग्रेस एक सीट पर विजयी रही है।

सोमवार को हुई वोटों की तीन राउंड की गिनती के बाद मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा आइजोल ईस्ट-1 सीट ZPM के लालथनसांगा से हार गए। उप मुख्यमंत्री तावंलुइया तुईचांग सीट पर जेडपीएम उम्मीदवार डब्ल्यू छुआनावमा से 909 वोटों के अंतर से हार गए।

प्रमुख ZPM विजेताओं में पार्टी के सीएम चेहरे लालडुहोमा शामिल हैं, जिन्होंने अपने एमएनएफ प्रतिद्वंद्वी जे माल्सावमज़ुआला वानचावंग को 2,982 वोटों से हराकर सेरछिप सीट हासिल की। मिजोरम के स्वास्थ्य मंत्री और एमएनएफ उम्मीदवार आर लालथंगलियाना दक्षिण तुईपुई सीट पर जेडपीएम के जेजे लालपेखलुआ से हार गए।

जेडपीएम की लालनघिंगलोवा हमार आइजोल पश्चिम-द्वितीय निर्वाचन क्षेत्र में राज्य के कैबिनेट मंत्री लालरुआत्किमा को हराकर विजयी हुईं। जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालडुहोमा ने कहा कि वह परिणाम से आश्चर्यचकित नहीं हैं, क्योंकि उन्हें शुरू से ही इसकी उम्मीद थी। 

लालदुहोमा ने कहा, "...मुझे आश्चर्य नहीं है कि मुझे यही उम्मीद थी...पूरे नतीजे आने दीजिए...मतगणना प्रक्रिया चल रही है..." लालदुहोमा ने कहा कि वह मिजोरम में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए मंगलवार या बुधवार को राज्यपाल से मिलेंगे। 

40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए चुनाव 7 नवंबर को हुए थे, जिसमें एमएनएफ को जेडपीएम, कांग्रेस और भाजपा से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा था। 1987 में पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने के बाद से मिजोरम के राजनीतिक परिदृश्य पर कांग्रेस और एमएनएफ का वर्चस्व रहा है।

Web Title: Mizoram Elections Results 2023 Six-party alliance Zoram People's Movement wins Mizoram assembly election, setback for CM Zoramthanga's MNF

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे