WATCH: मैक्सिकन सीनेट अध्यक्ष ने P20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी को बांधी राखी, पीएम ने इस तरह दिया जवाब

By रुस्तम राणा | Published: October 13, 2023 07:50 PM2023-10-13T19:50:47+5:302023-10-13T19:50:47+5:30

प्रधानमंत्री मोदी ने आधिकारिक तौर पर 9वें जी20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया, जिसे आमतौर पर पी20 के रूप में जाना जाता है, जिसे नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

Mexican Senate President Ana Lilia Rivera Ties Rakhi On PM Modi's Wrist During P20 Summit; This Is How PM Responded | WATCH: मैक्सिकन सीनेट अध्यक्ष ने P20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी को बांधी राखी, पीएम ने इस तरह दिया जवाब

WATCH: मैक्सिकन सीनेट अध्यक्ष ने P20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी को बांधी राखी, पीएम ने इस तरह दिया जवाब

Highlightsमैक्सिकन सीनेट की अध्यक्ष एना लिलिया रिवेरा ने पीएम मोदी की कलाई पर राखी बांधीयह प्रतीकात्मक कार्य भारत और मेक्सिको के बीच संबंधों की गहराई को दर्शाता हैजवाब में, पीएम मोदी को आशीर्वाद मुद्रा में उसके सिर पर अपना हाथ रखते हुए देखा गया

नई दिल्ली: पी20 शिखर सम्मेलन के दौरान एक दिल छू लेने वाला क्षण सामने आया जब मैक्सिकन सीनेट की अध्यक्ष एना लिलिया रिवेरा ने समारोहपूर्वक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कलाई पर राखी बांधी। यह प्रतीकात्मक कार्य भारत और मेक्सिको के बीच संबंधों की गहराई को दर्शाता है, जो दोनों देशों की एकता और सद्भावना का प्रतीक है।

जवाब में, पीएम मोदी को आशीर्वाद मुद्रा में उसके सिर पर अपना हाथ रखते हुए देखा गया, जबकि रिवेरा ने अपने दिल पर दोनों हाथ रखकर उनका आशीर्वाद स्वीकार किया। इसके बाद उन्होंने नमस्कार मुद्रा में हाथ जोड़कर एक-दूसरे का आभार व्यक्त किया।

इस पवित्र धागे का आदान-प्रदान ने शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले अंतरराष्ट्रीय नेताओं के बीच भाईचारे और सहयोग की भावना को खूबसूरती से प्रदर्शित किया। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने आधिकारिक तौर पर 9वें जी20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया, जिसे आमतौर पर पी20 के रूप में जाना जाता है, जिसे नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। 

भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान शिखर सम्मेलन के मेजबान के रूप में, इस कार्यक्रम ने जी20 सदस्य देशों और आमंत्रित देशों के संसद अध्यक्षों को एक साथ लाया। इस वर्ष के पी20 शिखर सम्मेलन का व्यापक विषय 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसद' है। 

इंडोनेशिया, मैक्सिको, सऊदी अरब, ओमान, स्पेन, यूरोपीय संसद, इटली, दक्षिण अफ्रीका, रूस, तुर्की, नाइजीरिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, जापान, मिस्र और बांग्लादेश जैसे देशों की प्रमुख हस्तियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। 

Web Title: Mexican Senate President Ana Lilia Rivera Ties Rakhi On PM Modi's Wrist During P20 Summit; This Is How PM Responded

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे