Mann Ki Baat: 100 करोड़ कोविड टीके से वोकल फॉर लोकल तक, पीएम मोदी ने क्या कहा, पढ़ें 'मन की बात' की 10 बड़ी बातें

By विनीत कुमार | Published: October 24, 2021 12:27 PM2021-10-24T12:27:36+5:302021-10-24T12:49:52+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम में कहा कि देश कोविड-19 रोधी टीके की 100 करोड़ खुराकें देने की उपलब्धि के बाद नयी ऊर्जा और उत्साह से आगे बढ़ रहा है।

Mann Ki Baat: what PM Narendra Modi know full details in 10 points | Mann Ki Baat: 100 करोड़ कोविड टीके से वोकल फॉर लोकल तक, पीएम मोदी ने क्या कहा, पढ़ें 'मन की बात' की 10 बड़ी बातें

'मन की बात' में पीएम मोदी ने स्वास्थ्यकर्मियों की सराहना की (फाइल फोटो)

Highlights'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम का 82वां संस्करण, पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर रखी अपनी बात।पीएम ने इस कार्यक्रम में 100 करोड टीके लगाए जाने को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों की जमकर तारीफ की।पीएम मोदी ने साथ ही स्वच्छता, दिवाली, वोकल फॉर लोकल जैसे मुद्दों का भी जिक्र किया।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम में 100 करोड़ कोविड टीका लगाए जाने का जिक्र करते हुए कहा कि ये भारत की क्षमताओं को दिखाता है। पीएम ने कहा कि देश कोविड-19 रोधी टीके की 100 करोड़ खुराकें देने की उपलब्धि के बाद नयी ऊर्जा और उत्साह से आगे बढ़ रहा है। 

साथ ही पीएम ने ‘वोकल फॉर लोकल’ अभियान का जिक्र करते हुए त्योहारों के मौसम में लोगों से स्थानीय उत्पाद खरीदने की अपील की। प्रधानमंत्री मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में और क्या बड़ी बातें कही, 10 प्वाइंट में जानिए।

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने 'मन की बात' में क्या कहा

1. 100 करोड़ टीके की उपलब्धि: हमारे टीकाकरण कार्यक्रम की सफलता, भारत के सामर्थ्य को दिखाती है, सबके प्रयास के मंत्र की शक्ति को दिखाती है। मैं अपने देश, अपने देश के लोगों की क्षमताओं से भली-भांति परिचित हूं | मैं जानता था कि हमारे हेल्थ केयर वर्कर्स देशवासियों के टीकाकरण में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे।

2. सरदार पटेल को नमन: अगले रविवार, 31 अक्तूबर को, सरदार पटेल जी की जन्म जयंती है। ‘मन की बात’ के हर श्रोता की तरफ से, और मेरी तरफ से, मैं, लौहपुरुष को नमन करता हूं। हम सभी का दायित्व है कि हम एकता का संदेश देने वाली किसी-ना-किसी गतिविधि से जरुर जुड़ें।

3. बिरसा मुंडा को नमन: अगले महीने, भारत भगवान बिरसा मुंडा की जयंती मनाएगा। उनके जीवन ने हमें कई चीजें सिखाईं जैसे- अपनी संस्कृति पर गर्व होना और पर्यावरण की देखभाल। मैं 'धरती आबा' बिरसा मुंडा को नमन करता हूं और युवाओं से आग्रह करता हूं कि उनके बारे में और पढ़ें।

4. ड्रोन तकनीक में बढ़ें आगे: भारत में जिस तरह ड्रोन का इस्तेमाल आज हो रहा है, उसने लोगों का ध्यान खींचा है। भारत दुनिया के उन पहले देशों में से है जो ड्रेन की मदद से अपने गांव में जमीन के डिजिटल रिकॉर्ड तैयार कर रहा है। हमें ड्रोन तकनीक में अग्रणी देश बनना है। इसके लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है।

5. नई ड्रोन नीति: भारत सरकार की नई ड्रोन नीति वर्तमान और भविष्य की संभावनाओं के अनुसार तैयार की गई है। इस नीति के लागू होने के बाद कई विदेशी और घरेलू स्टार्टअप ने ड्रोन स्टार्ट-अप में निवेश किया है। सेना, नौसेना और वायुसेना ने भारतीय कंपनियों को ड्रोन के लिए 500 करोड़ रुपये से अधिक का ऑर्डर दिया है।

6. स्वच्छता पर जोर: स्वच्छता के प्रयास तभी पूरी तरह सफल होते हैं जब हर नागरिक स्वच्छता को अपनी जिम्मेदारी समझे। अभी दीपावली पर हम सब अपनी घर की साफ़ सफाई में तो जुटने ही वाले हैं। लेकिन इस दौरान हमें ध्यान रखना है कि हमारे घर के साथ हमारा आस-पड़ोस भी साफ रहे।

7. प्लास्टिक से मुक्ति: मैं जब स्वच्छता की बात करता हूं तब कृपया कर के सिंगल यूज प्लास्टिस से मुक्ति की बात हमें कभी भी भूलना नहीं है। हम संकल्प लें कि स्वच्छ भारत अभियान के उत्साह को कम नहीं होने देंगे।

8. वोकल फॉर लोकल: इतने त्योहार एक साथ होते हैं तो उनकी तैयारियाँ भी काफी पहले से शुरू हो जाती हैं। आप सब भी अभी से खरीदारी की योजना करने लगे होंगे, लेकिन आपको याद है न, खरीदारी मतलब 'वोकल फॉर लोकल'।

9. मुहिम को करना है मजबूत: आप लोकल खरीदेंगे तो आपका त्योहार भी रोशन होगा और किसी गरीब भाई-बहन, किसी कारीगर, किसी बुनकर के घर में भी रोशनी आएगी। जो मुहिम हम सबने मिलकर शुरू की है, इस बार त्योहारों में और भी मजबूत होगी।

10. महिला शक्ति की तारीफ: आज यूएन डे है। संयुक्त राष्ट्र का प्रभाव और उसकी शक्ति बढ़ाने में भारत की नारी शक्ति ने बड़ी भूमिका निभाई है।

Web Title: Mann Ki Baat: what PM Narendra Modi know full details in 10 points

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे